24 घंटे में रजिस्ट्रेशन करवाएं पाकिस्तानी

धर्मशाला। विदेशी पर्यटकों के मामले में सख्ती करते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने  फॉर्नर के रजिस्ट्रेशन को लेकर राज्य सरकारों को कड़े फरमान जारी किए हैं। अब पाकिस्तानी को 24 घंटे, अफगानिस्तान के नागरिक को सात दिन तथा अन्य देशों के पर्यटकों को 14 दिनों के भीतर रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा। इसकी अवहेलना करने वाले पर्यटक को तीस डालर यानी करीब 1400 रुपए का जुर्माना ठोंकने का प्रावधान भी किया गया है। इससे पहले विदेशियों को छह माह के शॉट टर्म वीजा पर पंजीकरण नहीं करवाना पड़ता था। अब यहां आने वाले विदेशी पर्यटक को दिए गए वक्त के अंदर किसी भी एसपी आफिस में अपना पंजीकरण कराना होगा।

ताजा आदेशों को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हिमाचल सहित सभी राज्य सरकारों को लिखित पत्र भेज दिए हैं। हिमाचल प्रदेश सहित पर्यटक राज्यों में लापता हो रहे विदेशी मेहमानों के मामले में कड़ा संज्ञान लेते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने यह फैसला लिया है।

खबर की पुष्टि करते हुए एडिशनल एसपी संजीव गांधी ने बताया कि विदेशियों को यहां आने पर अपना पंजीकरण करवाना आवश्यक कर दिया गया है। इसके तहत अफगानिस्तान के नागरिकों को सात दिन, पाकिस्तानी पर्यटक को 24 घंटे तथा अन्य विदेशियों को 14 दिन के भीतर किसी भी एसपी आफिस में अपना पंजीकरण    करवाना जरूरी होगा। इससे पहले  लांग टर्म वीजा यानी कि छह माह से अधिक अवधि के लिए आने वाले विदेशी मेहमानों को ही अपना पंजीकरण करवाना पड़ता था। इसके लिए उन्हें 180 दिनों तक का समय दिया जाता था।

इस अवधि के दौरान कोई भी विदेशी कहीं भी किसी भी एफआरओ में अपना पंजीकरण करवा लेता था। अब इस सख्ती के बाद भारत सरकार को अपने हर विदेशी पर्यटक के आने की सूचना रहेगी। उल्लेखनीय है कि हिमाचल तथा  गोवा सहित कई राज्यों से पिछले वर्षों से विदेशी लापता हुए हैं। पंजीकरण मामले में की गई सख्ती इसका मुख्य कारण है।

You might also like