सबलेटिंग पर रद्द होंगे टेंडर

नगर संवाददाता, धर्मशाला

सरकारी विभागों के निर्माण कार्य के टेंडर हासिल करने के बाद किसी और ठेकेदार को देने पर उसे रद्द कर दिया जाएगा। साथ ही टेंडर देने वाले ठेकेदार के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सोमवार को धर्मशाला में बीस सूत्री कार्यक्रम की समीक्षा बैठक के दौरान आईपीएच मंत्री रविंद्र सिंह रवि ने यह आदेश विभागाध्यक्षों को जारी किए हैं। बैठक में आईपीएच मंत्री ने धर्मशाला शहर की निर्माणाधीन सब्जी मंडी के कार्य को शीघ्र पूरा करने के आदेश भी जारी किए हैं। आईपीएच मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रारंभ अपनी मंडी कार्यक्रम के तहत सभी एसडीएम को अपने-अपने क्षेत्र में इसके लिए जगह का चयन करने के निर्देश दिए हैं। रविंद्र रवि ने जिला में कार्यान्वित किए जा रहे मनरेगा कार्यक्रम पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि चालू वित्त वर्ष में सितंबर, 2010 तक मनरेगा के तहत 62 करोड़ रुपए विभिन्न विकास कार्यों पर व्यय किए गए, जिसमें से 36 करोड़ रुपए की राशि जॉब कार्डधारकों को मजदूरी के रूप में दी गई।  उन्होंने धर्मशाला में सब्जी मंडी के निर्माण कार्यों में तेजी लाने के लिए मार्केटिंग बोर्ड के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी किए।

मंत्री ने बताया कि प्रदेश में 20-सूत्री कार्यक्रम में बेहतरीन कार्य करने वाले जिला को सरकार द्वारा प्रथम पुरस्कार के रूप में एक करोड़ रुपए की राशि प्रदान की जाएगी, जबकि द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले जिलों को क्रमशः 50 लाख एवं 30 लाख रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। श्री रवि ने बताया कि सरकार द्वारा ‘पोलिथीन हटाओ, पर्यावरण बचाओ’ अभियान को प्रभावी ढंग से कार्यान्वित किया जा रहा है, जिसके लिए उपमंडल स्तर पर संबंधित एसडीएम की अध्यक्षता में उपसमितियों का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि लोगों को पोलिथीन से पर्यावरण से होने वाले नुकसान के बारे जागरूक करना होगा तथा जो लोग जान-बूझकर पोलिथीन-प्लास्टिक कचरे को खुले में फेंकेंगे, ऐसे व्यक्तियों को जुर्माना भी किया जा सकता है।

उन्होंने 20-सूत्री कार्यक्रम के तहत जिला में किए गए पौधारोपण की समीक्षा करते हुए वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पौधारोपण कार्यक्रम के साथ-साथ इसकी जीवित प्रतिशतता पर विशेष ध्यान देना चाहिए, तभी पौधारोपण कार्यक्रम का उद्देश्य सार्थक होगा। उन्होंने बताया कि इस वर्ष बरसात के दौरान 1665 हेक्टेयर भूमि पर 16 लाख से अधिक विभिन्न प्रजातियों के पौधे रोपित किए गए, जिसमें औषधीय पौधों के रोपण को प्राथमिकता दी गई है। रविंद्र सिंह रवि सभी अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि इस वर्ष के अंत तक तीसरी तिमाही के सभी लक्ष्यों को पूर्ण कर लिया जाए। उपायुक्त कांगड़ा आरएस गुप्ता ने मंत्री का स्वागत करते हुए जिला में 20-सूत्री कार्यक्रम के तहत अर्जित उपलब्धियों बारे विस्तृत जानकारी दी और आश्वासन दिया कि 31 दिसंबर, 2010 तक तीसरी तिमाही के लिए निर्धारित लक्ष्यों को पूर्ण करने के लिए भरसक प्रयत्न किए जाएंगे। बैठक में विधायक कैप्टन आत्मा राम एवं योगराज, पुलिस अधीक्षक दिलजीत ठाकुर, अध्यक्ष जिला परिषद देशराज बागी सहित सभी विभागों के वरिष्ठ अधिकारी एवं समिति के गैर सरकारी सदस्यों ने भाग लिया।

You might also like