हमीरपुर में 22 फायर हाइडे्रंट दे गए जवाब

सिटी रिपोर्टर, हमीरपुर

अग्निशमन विभाग के हमीरपुर में लगे 29 वाटर हाइडे्रंट में से 22 खराब हैं। इनमें से विभाग की गाडि़यां पानी भी नहीं भरती हैं। शहर में अग्निशमन विभाग के सात हाइड्रेंट है। विभाग इन्हीं सात में से पूरे जिला की देखभाल कर रहा है। वहीं नादौन में दस हाइडे्रंट लगे हुए हैं जो कि विभाग के किसी काम के नहीं हैं। वहीं सुजानपुर में 12 हाइड्रेंट का निरीक्षण किया गया तो वे सभी निरीक्षण में फेल पाए गए।

भारतीय मानक ब्यूरो के हिसाब से वाटर हाइड्रेंट में डाली गई पाइप चार इंच की होनी चाहिए, लेकिन सुजानपुर के 12 हाइडे्रंट में डाली गई पाइप अढ़ाई इंच की है। इससे पानी का प्रेशर पूरी तरह से नहीं बन पाता है। इस कारण सरकार द्वारा खर्चे गए करोड़ों रुपए व्यर्थ साबित हो रहे हैं। गौरतलब है कि दिवाली का त्योहार सिर पर है तथा मुख्यमंत्री का जिला अग्निशमन विभाग की तरफ से सुरक्षित नहीं है। वहीं जिलावासी भी यही कह रहे हैं कि सरकार द्वारा बनाए गए यह हाइड्रेंट काम के ही नहीं हैं तो फिर सरकार ने उन्हें बनाकर अपने पैसे बर्बाद क्यों किए। अग्निशमन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अपने इन हाइडे्रंट के बारे में उच्चाधिकारियों को अवगत करवा दिया है। गौर रहे कि हमीरपुर में एक ही अग्निशमन केंद्र है जो कि जिला मुख्यालय में स्थापित है।

हमीरपुर से बड़सर की दूरी लगभग 50 किलोमीटर और जाहू की दूरी भी लगभग 50 किलोमीटर है। त्योहारों के उत्सव में अगर इन इलाकों में कोई घटना घट जाती है तो इन क्षेत्रों में गाडि़यों के पहुंचने के लिए काफी समय लग जाता है। इस कारण इन क्षेत्रों के लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं अगर सुजानपुर में कोई घटना घटती तो सुजानपुर के सभी वाटर हाइडे्रंट पूरी तरह से खराब हैं, जिस कारण विभाग को भी काफी परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं।

जिलावासियों ने प्रदेश सरकार व अग्निशमन विभाग से मांग की है कि जिला में जितने वाटर हाइडे्रंट विभाग के काम के नहीं हैं, उनकी जगह नए हाइडे्रंट बनाए जाएं, ताकि लोगों को समस्याओं का सामना नहीं करना पड़े। दमकल विभाग अधिकारी हमीरपुर राकेश कुमार का कहना है कि सुजानपुर व नादौन के हाइडे्रंट पूरी तरह से विभाग के योग्य नहीं हैं। हमीरपुर के सिर्फ सात हाइडे्रंट ही पूरे जिला की जिम्मेदारी उठा रहे हैं। उन्होंने इस बारे उच्चाधिकारियों को अवगत करवा दिया है।

You might also like