टैक्स हेल्पलाइन

सिर्फ एसी रेस्तरां में ही देना होगा सर्विस टैक्स

* मैं तीन दिन पहले एक रेस्तरां पर रुका था और जब मैंने अपना खाने का बिल दिया तो मेरे बिल में उस रेस्तरां ने सर्विस टैक्स 14 प्रतिशत के हिसाब से लगाया था। क्या रेस्तरां में खाने पर भी सर्विस टैक्स देना पड़ता है?

रमेश गोयल, मोहाली

आपने जिस रेस्तरां में खाना खाया है अगर वह एयर कंडीशंड था तो फिर आपको सर्विस टैक्स का भुगतान करना पड़ेगा, लेकिन सर्विस टैक्स, जो है वह पूरे बिल के अमाउंट से 40 प्रतिशत  पर ही देना होगा। यानी अगर आप का बिल मान लिया जाया 2000 रुपए का है तो इसका 40 प्रतिशत बनता है, 800 रुपए। यानी 800 रुपए के ऊपर आपको 112 रुपए सर्विस टैक्स बनता है। यानी आप 5.6 प्रतिशत के हिसाब से सर्विस टैक्स देते हैं। अगर उस रेस्तरां में आपसे पूरे बिल पर 14 प्रतिशत का सर्विस टैक्स लगाया है तो  फिर वह गलत है। अगर वह रेस्तरां बिना एसी का है तो सर्विस टैक्स लगेगा ही नहीं। सरकार  ने अभी हाल में ही यह स्पष्ट किया है कि बिना एसी के  रेस्तरां में तो किसी भी प्रकार का   सर्विस टैक्स नहीं  लगा सकते।

* मैंने इस साल एमएनसी की दो मजिलें किराए पर दी हैं और मुझे जो किराया आएगा वह 15 लाख  है, मुझे किसी मित्र ने बताया है कि किराए पर इन्कम टैक्स के आलावा सर्विस टैक्स  भी देना पड़ेगा। क्या यह सही है। क्या किराए की  इन्कम पर सर्विस टैक्स देना पड़ता है?

एसके महाजन

किसी भी  प्रकार की कामर्शियल प्रापर्टी पर अगर आपको सालाना 10 लाख रुपए से अधिक किराया आता है तो  फिर इस पर आपको सर्विस टैक्स का भुगतान करना  जरूरी है। क्योंकि आपका किराया 15 लाख सालाना  है तो फिर आपको सर्विस टैक्स देना पड़ेगा।

* मैं यह जानना चाहता हूं कि क्या अब प्रापर्टी खरीदने पर कैश पेमेंट नहीं की जा सकती है?

मोहन सिंह ठाकुर, शिमला

जी हां, अब किसी भी प्रकार की प्रापर्टी खरीदने पर अगर आप 20 हजार से ज्यादा का भुगतान करते हैं, तो फिर आप उसका भुगतान कैश में नहीं कर सकते हैं और इसके लिए  आपको चेक या डिमांड ड्राफ्ट देय होगा। ऐसा न करने पर इन्कम टैक्स विभाग आप पर भारी पेनल्टी लगा सकता है।

अजय वैद्य,वरिष्ठ अभिवक्ता

You might also like