दूल्हे-दुल्हन के गिफ्ट पर नहीं लगता इन्कम टैक्स

पिछले दिनों मेरी लड़की की शादी हुई थी। इस शादी में मेरी लड़की को जो गिफ्ट देन थे उसमें से कुछ चेक मेरे रिश्तेदारों ने मेरे नाम से दिए थे। क्या जो चेक द्वारा मेरे नाम पर आए हैं तो उन पर इन्कम टैक्स  से छूट प्राप्त हैं

आरके सिंह

वैसे तो इन्कम टैक्स की धारा- 56 के तहत शादी-विवाह के समय मिलने वाले गिफ्ट को आयकर से छूट प्राप्त है, परंतु यह छूट तभी मिल पाती है, अगर गिफ्ट दूल्हे या  दुल्हन के नाम पर हो। अगर कोई भी गिफ्ट माता या पिता के नाम पर है तो इस प्रकार के तोहफे को इन्कम टैक्स से छूट नहीं मिलती है। हां, अगर गिफ्ट 50000 रुपए से कम है तो यह छूट धारा- 56 के तहत माता-पिता को भी मिल सकती है लेकिन अगर गिफ्ट 50000 रुपए से अधिक है तो यह आपकी इन्कम में जुड़ जाएगी और इसके ऊपर आपको इन्कम टैक्स भी देना पड़ेगा। धारा 56 (2) के अनुसार केवल वही गिफ्ट छूट प्राप्त है जो कि शादी के समय पर दुल्हन या दूल्हे के नाम पर हैं और यदि गिफ्ट माता-पिता के नाम पर आए हैं तो फिर इस प्रकार के गिफ्ट इन्कम टैक्स के दायरे में आएंगे।

मैंने अपने बिजनेस के लिए अपनी एफडी (फिक्स डिपॉजट ) के  अगेंस्ट बैंक से एक बिजनेस लोन लिया है।  मैं यह जानना चाहता हूं कि एफडी के ऊपर जो ब्याज मुझे मिल रहा है क्या उसको मैं बिजनेस लोन के  ब्याज से घटा सकता हूं?

विजय चौहान, रोहड़ू

इन्कम टैक्स और सुप्रीम कोर्ट  के आदेश के अनुसार   यदि अपने एफडी  के अगेंस्ट बैंक से बिजनेस लोन लिया है, तो फिर एफडी पर मिलने वाला ब्याज  बिजनेस लोन के ब्याज से कम नहीं होगा। आपका जो ब्याज एफडी से आ रहा है, वह आप की इन्कम में जुड़ेगा और उस पर आपको इन्कम टैक्स देना होगा। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार आप अपनी एफडी का ब्याज बिजनेस लोन से नहीं घटा सकते हैं।

मेरी लड़की जो कि 15 वर्ष की है उसको कुछ रिश्तेदारों ने कुछ रुपए गिफ्ट के तौर पर दिए थे इसकी मैंने एक एफडी अपनी लड़की के नाम पर बना दी है। इस एफडी के ऊपर जो ब्याज मिलेगा क्या वो मेरी इन्कम मानी जाएगी या मेरी लड़की की मानी जाएगी?

आरएस शर्मा

इन्कम टैक्स की धारा 64 के अनुसार क्योंकि आपकी लड़की नाबालिग है तो एफडी के ऊपर मिलने वाला सारा ब्याज आपकी इन्कम में जोड़ा जाएगा  और इस ब्याज  पर आपको इन्कम टैक्स का भुगतान भी करना पड़ेगा। वैसे आप चाहें तो  धारा 10 के तहत 1500 की छूट ब्याज के ऊपर ले सकते हैं।

अजय वैद्य, वरिष्ठ अभिवक्ता

You might also like