पार्टनरशिप फर्म के लिए भरें आईटीआर फार्म नं-5

हमारी एक पार्टनरशिप फर्म है जो कि पिछले साल ही स्थापित हुई है, इस साल इन्कम टैक्स रिटर्न भरने के लिए हमें कौन सा इन्कम टैक्स फार्म भरना पडे़गा।

-सुदेश अग्रवाल, सोलन

पार्टनरशिप फर्म या एसोसिएशन ऑफ पर्सन्ज के लिए आपको इन्कम टैक्स विभाग द्वारा जारी आईटीआर फार्म नंबर 5 को भरना पडे़गा।

मैंने अपनी इस साल की रिटर्न अभी दाखिल करनी है, मेरी आय रेंट, पेंशन और बैंक से मिलने वाले ब्याज की है। अगर सारी आय जोड़ दी जाए तो यह 498426 रुपए बनती है। बैंक ने मेरा 12896 रुपए का टीडीएस भी काटा है। अगर मेरा कोई रिफंड बनता है तो क्या मैं अपनी रिटर्न बिना ई- फाइलिंग से भर सकता हूं।

-एसके कपूर, मंडी

इस साल से जो भी व्यक्ति अपनी इन्कम टैक्स रिटर्न में रिफंड लेना चाहता है उसके लिए इन्कम टैक्स विभाग ने इन्कम टैक्स  रिटर्न की ई-फाइलिंग जरूरी कर दी है। मतलब कि आप फिर अपनी रिटर्न इन्कम टैक्स आफिस में जाकर दायर नहीं कर सकते हैं। चाहे आपकी इन्कम पांच लाख रुपए से कम ही क्यों न हो। हां अगर आपकी उम्र 80 साल से अधिक है तो फिर आप ई-फाइलिंग की बजाय रिटर्न पहले की तरह ही भर सकते हैं।

मेरी माता जी को पिछले साल से फैमिली पेंशन मिलने शुरू हुई है और मेरी माता जी की अपनी पेंशन और बैंक से ब्याज भी मिलता है। मैं जानना चाहता हूं कि क्या फैमिली पेंशन पर भी किसी प्रकार की छूट इन्कम टैक्स एक्ट में मिल जाएगी।

-सुरेश चंद शर्मा, बिलासपुर

जी हां, इन्कम टैक्स एक्ट के अनुसार फैमिली पेंशन प्राप्त करने वाले व्यक्ति को अधिकतम 15 हजार रुपए तक की छूट मिल सकती है। क्योंकि आपकी माता जी को फैमिली पेंशन मिल रही है इसलिए उनको यह छूट मिल जाएगी। अजय वैद्य, वरिष्ठ अधिवक्ता

You might also like