टैक्स हेल्पलाइन

किराए की आमदनी पर देना होगा इन्कम टैक्स

हमने एक फर्म को अपना मकान किराए पर दिया है, जो कि सालाना हमें 360000 रुपए का किराया देते हैं, लेकिन किराया देने के साथ यह फर्म हमारे किराए से टीडीएस भी काट रही है। क्या ऐसा करना इस फर्म के लिए ठीक है। जब हमने कहा कि किराया बिना टीडीएस के दिया जाए, तो इस फर्म ने बताया कि टीडीएस काटना इन्कम टैक्स एक्ट के हिसाब से जरूरी है?

अंजू शर्मा, मंडी

इन्कम टैक्स की धारा 194 के अनुसार अगर सालाना किराया एक लाख 80 हजार रुपए तक है, तो फिर इस किराए पर टीडीएस, यानी (Tax Deduction at Source) नहीं काटा जाएगा, लेकिन अगर सालाना किराया एक लाख 80 हजार रुपए से ज्यादा है, तो फिर किराए पर टीडीएस काटना जरूरी है। मकान के किराए पर 10 प्रतिशत के हिसाब से टीडीएस कटता है। अगर आपकी किराएदार फर्म इसी हिसाब से टीडीएस काट रही है, तो फिर यह ठीक है।

मैंने पिछले महीने एक अखबार की किसी प्रतियोगिता में 58400 रुपए का इनाम जीता था, जिस कंपनी ने मुझे इनाम दिया, तो उसने इस पर 30 प्रतिशत के हिसाब से टीडीएस काट लिया। में जानना चाहती हूं कि क्या यह टीडीएस लगना जरूरी है?

पूनम अग्रवाल

जी हां, किसी भी प्रकार की प्रतियोगिता या लाटरी में इनाम जीतने पर टीडीएस कटना जरूरी है। इन्कम टैक्स की धारा 115बीबी के अनुसार इनाम में जीती हुई राशि पर 30 प्रतिशत टीडीएस काटना जरूरी है।

मैंने मोहनी से एक फ्लैट लिया है। हम फ्लैट के लेने के लिए बैंक से 25 लाख रुपए का लोन लिया है। मैं बैंक की Principle amount के साथ-साथ House loan Interest भी दे रहा हूं। मुझे इस फ्लैट का Possession October, 2016 में मिलना है। क्या मैं अपनी जो रिटर्न साल 2015-16 के लिए भरूंगा, उसमें मुझे House loan Interest की छूट मिल जाएगी?

सुरेश कुमार

क्योंकि आपको फ्लैट का Possession 2016 October में मिलना है तो फिर आप

House Tax Interest की छूट 2015-16 में नहीं ले सकते हैं।

You might also like