अपने बच्चे को बनाएं सोशल एक्टिव

By: Jan 22nd, 2017 12:05 am

बच्चे को सोशल बनाने के लिए बातचीत की कला, भावनात्मक संयम और इंटरपर्सनल स्किल आदि गुणों की जरूरत होती है। इन गुणों को विकसित करने की जिम्मेदारी माता-पिता की होती है, लेकिन माता-पिता के सामने अहम समस्या यह होती है कि इन गुणों को किस तरह से विकसित किया जाए। हम यहां पर कुछ ऐसी ही महत्त्वपूर्ण बातें बता रहे हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर आप अपने बच्चे को बना सकते हैं सोशली एक्टिव।

शुरुआत जल्दी करें

बच्चों को अलग-अलग तरह की एक्टिविटीज और खेलों में शामिल करें। वहां पर आपका बच्चा अपने हमउम्र बच्चों के साथ कन्फर्टेबल महसूस करेगा। इन एक्टिविटीज और खेलों को बच्चा एन्जॉय करेगा और दूसरे बच्चों के साथ उसका इंटरेक्शन भी होगा। इस दौरान वह अपने को स्वतंत्र महसूस करेगा, जिसके कारण बच्चे का सामाजिक विकास तेजी से होगा।

इंडोर की बजाय आउटडोर गेम्स को महत्त्व दें

बच्चे को खिलौनों में व्यस्त रखने की बजाय आउटडोर गेम्स खेलने के लिए प्रोत्साहित करें। आउटडोर गेम्स खेलते हुए वह अन्य बच्चों के संपर्क में आएगा और नई-नई बातें सीखेगा, जिससे बच्चे के सामाजिक और मानसिक विकास में वृद्धि होगी।

शेयरिंग की भावना जगाएं

एक्टिविटीज खेलों के दौरान अपने बच्चे को खिलौने या फूड आइटम्स आदि चीजों को शेयर करने को कहें। उसे शेयरिंग का महत्त्व समझाएं।

मैनर्स-एटीकेट्स सिखाएं

बच्चों को एक्टिविटीज में व्यस्त रखने के साथ-साथ ‘प्लीज, सॉरी, और थैंक्यू जैसे बेसिक मैनर्स और एटीकेट्स भी सिखाएं। पार्टनर्स जिस तरह से आपस में बातचीत करते हैं, बच्चे भी अपने फें्रड्स के साथ उसी तरीके से बात करते हैं,

अधिक से अधिक संवाद करें

शोधों में भी यह बात साबित हुई है कि जो माता-पिता अपने बच्चों के साथ बहुत अधिक बातचीत और विचारों का आदान-प्रदान करते हैं, उन बच्चों का सामाजिक विकास तेजी से होता है। समय के साथ-साथ उन बच्चों में बेहतर बातचीत करने की कला भी विकसित होती है। बच्चों के साथ हमेशा आई-कांटैक्ट करते हुए बातचीत करें।

– पूनम नागेंद्र शर्मा


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App