कैप्टन माणिक शर्मा को सेना मेडल, राहुल ठाकुर नेवी अफसर

By: Jan 31st, 2017 12:03 am

जम्मू में 2011 में ढेर किए थे आतंकी

news हमीरपुर —  कैप्टन माणिक शर्मा को जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों को मार गिराने पर उनके अदम्य साहस के लिए सेना वीरता पदक से नवाजा जाएगा। रक्षा मंत्रालय ने उन्हें सेना वीरता पदक से नवाजने की घोषणा की है।  उनके पिता मनोहर शर्मा व माता नीना शर्मा अपने बेटे की बहादुरी पर गर्व महसूस कर रहे हैं। माणिक शर्मा का जन्म हमीरपुर शहर में तीन फरवरी, 1989 में हुआ। हमीरपुर डीएवी स्कूल से आरंभिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद उन्होंने सुंदरनगर के क्षेत्रीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। सितंबर 2011 को वह सेना के राष्ट्रीय राइफल में लेफ्टिनेंट पद पर आसीन हुए। उनकी माता नीना शर्मा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अमरोह में प्रधानाचार्य के पद पर कार्यरत हैं तथा पिता मनोहर शर्मा नगर नियोजन विभाग में इंजीनियर हैं। माणिक अपने ताया सेवानिवृत्त कर्नल ओम प्रकाश शर्मा को आदर्श मानते हैं।

सिरमौर के युवा सब-लेफ्टिनेंट

newsनाहन —  सिरमौर के राहुल ठाकुर ने भारतीय नेवी में सब-लेफ्टिनेंट बनकर जिला व प्रदेश को गौरवान्वित किया है। राहुल ठाकुर मूल रूप से राजगढ़ विकास खंड के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र पझौता के गांव जदोल टपरोली के रहने वाले हैं। राहुल ठाकुर ने जमा दो तक की पढ़ाई सोलन के आर्मी स्कूल डगशाई से की। गौर हो कि एनआईटी हमीरपुर से बीटेक की पढ़ाई के दौरान राहुल ठाकुर ने एनडीए की परीक्षा उत्तीर्ण कर 2013 से केरल में भारतीय नेवी का प्रशिक्षण ले रहे थे। 22 जनवरी से राहुल ठाकुर ने कोच्ची में भारतीय नेवी में बतौर सब-लेफ्टिनेंट अपनी सेवाएं देनी शुरू कर दी हैं। जानकारी के मुताबिक राहुल पझौता आंदोलन के स्वतंत्रता सेनानी मियां चुंचु के परपौते हैं। राहुल ठाकुर के पिता जोगिंद्र सिंह ठाकुर भारतीय सेना से सूबेदार सेवानिवृत्त हुए हैं और उनकी माता रेखा ठाकुर गृहिणी हैं।

नेहा कुमारी, आकांक्षा शर्मा सेना में नर्सिंग लेफ्टिनेंट

newsबिलासपुर —  नगर के साथ सटे निहाल गांव की नेहा कुमारी का चयन मिलिट्री नर्सिंग सर्विस में बतौर लेफ्टिनेंट हुआ है। नेहा की इस उपलब्धि से जिला में खुशी की लहर है। नेहा के पिता जगत राम पुलिस विभाग में कार्यरत हैं, जबकि माता रामप्यारी गृहिणी हैं। नेहा कुमारी ने प्रारंभिक शिक्षा सरस्वती विद्या मंदिर और जवाहर नवोदय विद्यालय से जमा दो की शिक्षा प्राप्त करने के बाद बीएससी नर्सिंग बड्डू साहिब से की। नेहा का चयन शिमला स्थित इंदिरा गांधी मेडिकल कालेज में बतौर स्टाफ नर्स हुआ था। पिता जगत राम और माता रामप्यारी ने बताया कि नेहा को शुरू से ही पढ़ाई के साथ-साथ जनसेवा का शौक रहा है। नेहा के इस चयन पर माता-पिता व परिवार में खासा उत्साह है।

पालमपुर —  हिमाचल की एक और बेटी को भारतीय सेना में सेवाएं देने का अवसर हासिल हुआ है। पालमपुर के भट्टू समूला की आकांक्षा शर्मा भारतीय सेना में सवाएं देने जा रही हैं। इंडियन मिलिट्री में बतौर नर्सिंग लेफ्टिनेंट सिलेक्ट हुईं आकांक्षा शर्मा की तैनाती असम के तेजपुर में हुई है। आकांक्षा शर्मा ने 12वीं तक की शिक्षा एबीएम सीनियर सेकेंडरी स्कूल ठाकुरद्वारा से हासिल की। इसके बाद उन्होंने माता गुजरी कालजे जालंधर से बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई की।  आकांक्षा शर्मा की इस उपलब्धि से पिता राम प्रकाश शर्मा सहित पूरा परिवार गौरवान्वित महसूस कर रहा है। आकांक्षा ने इस उपलब्धि का श्रेय अभिभावकों व गुरुजनों को दिया है। बता दें कि नर्सिंग लेफ्टिनेंट के पद पर आकांक्षा शर्मा असम के तेजपुर में आठ फरवरी, 2017 को ज्वाइनिंग देगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App