चुनावी चटकारे

By: Jan 12th, 2017 12:02 am

आयोग से बोले बैंक कर्मी, बचा लो

नई दिल्ली — बैंक कर्मचारियों के संगठन नेशनल आर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्ज ने नोटबंदी के बाद बैंक कर्मियों पर काम का दबाव बढ़ने का हवाला देते हुए चुनाव आयोग और वित्त मंत्रालय से आगामी विधानसभा चुनावों में बैंक कर्मचारियों की ड्यूटी नहीं लगाने का आग्रह किया है। भारतीय मजदूर संघ से जुड़े इस संगठन ने मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी को भेजे पत्र में कहा है कि बैंक कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी से अलग रखा जाना चाहिए। पत्र में कहा गया है कि बैंक कर्मचारियों ने नोटबंदी के दौरान पिछले 50 दिन 12 से 18 घंटे काम किया है। अभी भी बैंक कर्मचारी लंबित कार्य को निपटाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। वह पुराने जमा नोटों का ब्योरा तैयार कर रहे हैं। उन्हें नोटबंदी और वित्तीय वर्ष की समाप्ति सहित कई और काम निपटाने हैं, इसलिए चुनाव में उनकी ड्यूटी नहीं लगाई जानी चाहिए। एनओबीडब्ल्यू के उपाध्यक्ष अश्विनी राणा ने कहा कि संगठन ने वित्त मंत्रालय से भी इसी तरह का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि यदि बैंककर्मी चुनाव ड्यूटी पर लगाए गए तो बैंकों का कामकाज प्रभावित होगा और कर्मचारी काम के भारी दबाव में आ जाएंगे।

बड़े नोटों की कतरन से भरी बोरी

उन्नाव — नोटबंदी के बाद से देशभर में 500 और 1000 रुपए के चलन से बाहर हो चुके करंसी नोट बरामद हुए हैं। इनको ठिकाने लगाने वालों ने कभी नोट गंगा में बहा दिए तो कहीं जला दिए, लेकिन इस बार न तो नोटों को जलाया गया और न ही गंगा में बहाया गया। इस बार नोटों की कतरन बोरी में मिली है। कोतवाली क्षेत्र के बिल्हौर मार्ग पर जमुनिहा बंगर के पास पूर्व विधायक मस्तराम की हिंदोस्तान पेट्रोलियम पंप के पास स्थित रोड के किनारे खेत में एक हजार, पांच सौ के नोटों के छोटे-छोटे बारीक टुकड़ों से भरी एक बोरी दिखाई पड़ी। इसे देखने के लिए सैकड़ों लोगों की भीड़ जुटने लगी। हालांकि, इन नोटों की अनुमानित कीमत का अंदाजा नहीं लग सका। हालांकि लोगों में ये कयास लगाए जा रहे हैं कि यूपी विधानसभा चुनावों को लेकर इतनी ज्यादा करंसी छिपा कर रखी गई होगी। सूचना पर कोतवाली प्रभारी भूपेंद्र सिंह राठी ने तत्काल क्षेत्रीय सब इंस्पेक्टर शिवाकांत त्रिपाठी और पुलिस बल को भेजकर बोरी कब्जे में लेकर कोतवाली में मंगवाई।

‘ड्रीम गर्ल’ ने कैंसल की शूटिंग

मथुरा — आगामी विधानसभा चुनावों में पार्टी के प्रचार के लिए बालीवुड की ‘ड्रीम गर्ल’ और मथुरा से सांसद हेमा मालिनी ने अपनी शूटिंग स्थगित कर दी है। हेमा बीजेपी के स्टार प्रचारकों में से एक हैं। प्रचार के लिए उन्होंने शूटिंग और विदेश यात्राओं को चुनावों तक रोक दिया है। हेमा के स्थानीय प्रतिनिधि जनार्दन शर्मा ने बताया कि उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनावों में हेमा अपनी पार्टी की स्थिति को मजबूत बनाने के लिए काम करेंगी। उन्होंने कहा कि हेमा उत्तराखंड और पंजाब में पार्टी उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार कर सकती हैं। हेमा मालिनी 2014 लोकसभा चुनावों में मथुरा से सांसद चुनी गई थीं। हेमा पहले चरण के चुनावों के लिए 13 और 14 जनवरी को मथुरा में किसानों और व्यापारियों के सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगी। इसके अलावा वह बीजेपी की संसदीय समिति की बैठक में हिस्सा लेंगी। बीजेपी यूपी में अपनी खोई हुई राजनीतिक जमीन वापस पाने की जुगत में लगी हुई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App