दूसरों की सफलता से जलें नहीं, आगे बढ़ें

By: Jan 1st, 2017 12:05 am

दफ्तर में दूसरे साथी को आगे बढ़ते देख या उनकी सफलता पर आपको जलन होने लगती है। यह जलन आपके खुद के लिए खतरनाक है। इससे आप कैसे बच सकते हैं, जानें..

लक्षण : अगर आप किसी की सफलता को कम करके आंकते हैं या जो क्वालिटी आप हासिल करना चाहते थे और कोई उसे हासिल कर लेता है, तो आप उसे नीचा दिखाने की कोशिश करते हैं। जैसे, किसी को प्रोमोशन मिलने पर आप खुद से कहते हैं, प्रोमोशन कोई बड़ी चीज नहीं होती, यह तो चमचागिरी से मिलती है। अगर इस तरह की सोच आपके मन में आती है तो इसका मतलब आप में जलन पैदा हो रही है। इसको दूर करना ही आपके लिए बेहतर होगा।

नुकसान : ऐसी सोच के कारण आप कुंठाग्रस्त हो जाते हैं। आपको किसी चीज में खुशी नहीं मिलती। एक और बड़ा नुकसान यह होता है कि आप अपने लक्ष्यों से भटक जाते हैं। इससे आपकी रेप्युटेशन तो खराब होती ही है, नौकरी पर भी खतरा मंडराने लगता है।

इस तरह निपटें : पहले अपनी भावनाओं को पहचानें। ईमानदारी से इस बात को मानें कि आपके दिल में जलन पैदा हो रही है। इसका क्या कारण है पता करें और ऐसे लोगों से परहेज करें जो दूसरों की बुराई करते हैं। आपकी असुरक्षा का असल कारण क्या है, उसका पता लगाने की कोशिश करें। यह भी पता करने की कोशिश करें कि दूसरे व्यक्ति की सफलता में किस चीज का योगदान रहा है ताकि आप खुद में सुधार कर सकें

खुद पर फोकस करें : किसी की सफलता पर कुंठित होने की बजाय अपनी उपलब्धियों पर गौर करें। आपने अब तक जो हासिल किया है, उस पर आभार व्यक्त करें। इससे आप खुद पर केंद्रित रह पाएंगे और नेगेटिव सोच नहीं आएगी।

अपना गोल तय करें : अपना एक टारगेट तय करें और उसे हासिल करने पर गौर करें। इससे आप खुद में वह क्वालिटी ला पाएंगे, जिससे आपको दूसरों पर श्रेष्ठता हासिल होगी।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App