दो सौ रूट ठप, 244 सड़कें बंद

By: Jan 18th, 2017 12:03 am

कुल्लू-शिमला-चंबा में सबसे ज्यादा असर; 214 मशीनें, 12 हजार कर्मी बहाली में जुटे

newsशिमला  – हिमाचल प्रदेश में ताजा हिमपात के चलते मंगलवार को भी प्रदेश में एचआरटीसी के 200 के करीब रूट प्रभावित रहे। हालांकि मार्ग बहाल होने की सूचना मिलने पर एचआरटीसी द्वारा कई रूटों पर ट्रायल पर बसें भेजी गई हैं। जानकारी के तहत जनवरी माह में दूसरी बर्फबारी के दौरान सबसे ज्यादा रूट शिमला मंडल के प्रभावित हुए हैं। ऊपरी शिमला के लिए अभी भी वैकल्पिक मार्गों से बसें भेजी जा रही हैं। ताजा हिमपात के बाद अभी भी रोहड़ृ, चौपाल, कोटखाई मार्ग बसों की आवाजाही के लिए बहाल नहीं हो पाया है। वहीं ऊपरी शिमला के दर्जनों ग्रामीण मार्ग भी ठप पड़े हुए हैं। इसके अलावा कुल्लू, मनाली, चंबा में भी काफी रूट प्रभावित होने की सूचना है। एचआरटीसी के मंडलीय प्रबंधक अनिल सेन ने बताया कि प्रदेश के शिमला, कुल्लू, मनाली और चंबा में बर्फबारी के कारण एचआरटीसी की काफी बसें फंसी हुई हैं। जनता की सुविधा को वैकल्पिक मार्गों से बसें भेजी जा रही हंै।

ट्रायल पर भेजी बसें

एचआरटीसी द्वारा मंगलवार को दोपहर बाद ऊपरी शिमला के नारकंडा, देहा व कोटखाई के लिए ट्रायल पर तीन बसें भेजी गईं। वहीं ऊपरी शिमला से भी दो बसें शिमला पहुंची हैं। रोहड़ू, रामपुर के लिए वैकल्पिक मार्ग से बसें भेजी जा रही हैं।

शिमला – हिमपात के कारण प्रदेश में अभी भी 244 सड़कें यातायात के लिए बंद पड़ी हैं, जबकि 126 सड़कों को मंगलवार को वाहनों की आवाजाही के लिए बहाल कर दिया गया है।  सोमवार को ताजा हिमपात के कारण प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में 370 सड़कें बंद हो गई थी।   जिसमें से 60 सड़कों को सोमवार को ही बहाल कर दिया गया था, जबकि मंगलवार को 126 सड़कों को यातायात के लिए खोल दिया गया है।   उल्लेखनीय है कि जनवरी माह के पहले सप्ताह में हुई भारी बर्फबारी के बाद भी राज्य की 607 सड़कें बंद हो गई थीं और इसके बाद इन सड़कों को खोलने का काम युद्धस्तर पर किया जा रहा था।  विभाग ने रविवार तक प्रदेश में पहले से बंद 556 सड़कों को खोल दिया था। लेकिन सोमवार को हुई ताजा बर्फबारी से राज्य में  370 सडकें बंद हो गई थीं।  विभाग से जानकारी के मुताबिक करीब 12 हजार श्रमिकों को इस काम में लगा रखा है। इसके अलावा 214 मशीनें भी बर्फ हटाने केे काम में लगाई हैं। शिमला जिला में चौपाल जाने वाला मार्ग भी भारी बर्फबारी के चलते बंद हो गया है। हालांकि मंगलवार को देहा तक इस मार्ग को सुचारू कर दिया गया है।  शिमला, कुल्लू, मंडी और चंबा के पांगी व भरमौर इलाकों में कई सड़कें बर्फबारी से बंद हो गई हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App