दौलतपुर चौक में आखिर कब सुलझेगी जाम की समस्या

By: Jan 18th, 2017 12:05 am

दौलतपुर चौक —  नगर पंचायत दौलतपुर चौक में जाम की समस्या आम हो गई है। लगातार समस्या विकराल रूप धारण करती जा रही है, लेकिन इस ओर कोई भी उचित कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। जाम की समस्या के चलते आम लोगों के साथ ही यहां पर आने वाले बाहरी लोगों को भी समस्या उठानी पड़ रही है। अधिकतर वाहन बाजार में बेतरतीब तरीके से खड़े होते हैं, जिसके चलते अधिकतर जाम लगता रहता है। यहां पहुंचने पर आम लोगों के लिए जाम की समस्या जी-का-जंजाल बनी हुई है। देखते ही देखते यहां पर जाम के चलते वाहनों की लंबी कतारें लग जाती हैं। नगर पंचायत दौलतपुर चौक करीब 20-25 गांव का मुख्य व्यावसायिक केंद्र है। हर रोज करीब पांच हजार लोगों की आवाजाही रहती है। शहर में एक कालेज, एक वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, दो निजी स्कूल, एक एफआरयू अस्पताल के अलावा पांच बैंक, एक वैटरिनरी हास्पिटल है।  वहीं, प्रशासन की ओर से अभी तक इस समस्या के स्थायी समाधान के लिए कोई भी उचित कदम नहीं उठाए गए हैं। हालांकि नगर पंचायत दौलतपुर चौक में बस अड्डे पर नगर पंचायत की  पार्किंग है, लेकिन करीब एक किलोमीटर के दायरे में पूरे बाजार में पार्किंग की व्यवस्था नहीं है। वहीं, जाम में फसे लोग अपने गंतव्य स्थल पर भी समय से नहीं पहुंच पाते हैं। लोगों ने मांग की है कि ऊना मुख्यालय की तर्ज पर रेहड़ी वालों के लिए अलग से मार्केट चिन्हित की जाए। बाजार में खाली जगह पर पार्किंग की व्यवस्था की जाए। साथ ही दौलतपुर चौक में अतिरिक्त ट्रैफिक पुलिस कर्मी तैनात किए जाएं।

यहां जाम ही जाम

शहर में जाम की समस्या के  सबसे बदतर हालात मुख्य चौक पर है। इसके अतिरिक्त तलवाड़ा रोड, भद्रकाली रोड, पिरथीपुर रोड, डोलवाह रोड, मुबारिकपुर रोड, बस स्टैंड के पास हर रोज जाम लगा रहता है। जाम के चलते यातायात व्यवस्था पूरी तरह से चरमराई रहती है, जिसका खामियाजा यहां पर आने वाले लोगों को भुगतना पड़ रहा है।

लोग भी परेशान

स्थानीय निवासी अशोक, संजीव, सुखदेव रतन, रोहित, रमेश जसवाल, संजू जसवाल, सूबेदार रतन चंद ने बताया कि हर रोज लोगों को जाम की समस्या का सामना करना पड़ता है। देखते ही देखते लंबा जाम कभी भी लग जाता है। जाम लगते ही कानफाड़ू हॉर्न का प्रयोग शुरू हो जाता है, जिससे बच्चे एवं बुजुर्ग सहम से जाते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App