पदम वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, रामपुर

By: Jan 18th, 2017 12:07 am

बीडी कश्यप, प्रिंसीपल

cereercereerमनमोहन सिंह ने एचएएस में टॉप कर रामपुर बुशहर का नाम रोशन किया है। मनमोहन रामपुर बुशहर के पहले ऐसे युवा हैं जिन्होंने इस परिक्षा में खुद को साबित करते हुए न केवल पहला स्थान झटका बल्कि वह उन युवाओं के लिए मिसाल बन गए, जो सरकारी स्कूलों में पढ़ते हंै, साथ ही जिन्हें कोंचिग की कोई विशेष सुविधा नहीं मिल पाती। रामपुर के दुर्गम क्षेत्र पंद्रह बीस के शमकोर गांव से संबंध रखने वाले मनमोहन की पढ़ाई रामपुर स्थित पदम वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में हुई है। वह शुरू से ही पढ़ाई के प्रति काफी गंभीर थे। इतना ही नहीं, उन्होंने जमा दो की परीक्षा में भी टॉप किया था। शुरू से ही वह कम बोलते थे, लेकिन अपनी पढ़ाई के प्रति सदैव सजग रहने वाले मनमोहन का शुरुआती रुझान ही प्रशासनिक सेवाओं में था, जिसे आज उन्होंने पूरा कर दिखाया है। विपरीत परिस्थितियों को उन्होंने कभी भी खुद पर हावी नहीं होने दिया। जहां वह एक दिन में आठ- आठ घंटे पढ़ाई करते थे लेकिन नौकरी के बाद उन्हें पढ़ाई के लिए कम समय लगता था। बावजूद इसके वह हर दिन दो से तीन घंटे पढ़ाई करते थे। मौजूदा समय में वह जिला किन्नौर में रोजगार अधिकारी तैनात थे। लेकिन उनका शुरू से ही रुझान एचएएस बनने का था, जिसे उन्होंने अब पूरा कर दिखाया है। मनमोहन का कहना है कि उन्हे यकीन था कि वह एचएएस बनंेगे। इसके लिए वह शुरू से ही कड़ी मेहनत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमेशा अपना लक्ष्य तय होना चाहिए। बिना लक्ष्य के कोई भी व्यक्ति भटक जाता है। मनमोहन ने कहा कि उन्होंने कभी कोंचिग का सहारा नहीं लिया। न ही खुद पर यह बात हावी होने दी कि वह सरकारी स्कूल में पढ़े हैं। इन तमाम बातों को अलग रखकर केवल दिमाग में यही बात रखी कि वह एचएएस की परीक्षा के लिए दिन-रात मेहनत करेगें और आज यह समय भी है जब उन्होंने इस परीक्षा को न केवल उत्तीर्ण किया बल्कि वह इस परीक्षा में टॉप कर गए।

पदम वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दे चुका है कई आला अधिकारी-

वर्ष 1919 में रामपुर में स्थापित हुई पदम वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ने अभी तक कई आला अधिकारी दिए है, लेकिन मनमोहन पहले युवा हैं जिन्होंने एचएएस में टॉप किया है। इससे पहले उच्च न्यायालय के न्यायधीश चेतराम भी इसी स्कूल से पढ़े हैं। वहीं ठाकुर सैन नेगी(मुख्य सचिव व स्पीकर विधानसभा), लक्ष्मी सिंह नेगी (उप कुलपति कृषि विश्वविद्यालय), प्रमोद शर्मा (एचएएस), मुकेश बंसल (एचजेएस) सहित कई ऐसे छात्र हैं, जिन्होंने इस स्कूल में पढ़कर प्रदेश के अलग अलग विभागों में अपनी सेवाएं दी हैं।

राजनीति में भी यहां के छात्रों ने दिखाया है कमाल-

इस स्कूल में पढ़े छात्र राजनीति के क्षेत्र में भी काफी आगे निकले हैं। कांग्रेस के कद्दावर नेता जेबीएल खाची(लोक निर्माण मंत्री) सहित रामपुर विधानसभा के पहले विधायक हरदयाल ठाकुर, रोहड़ू के विधायक सत्यदेव बुशहरी, गोपालचंद नेगी, ज्ञानसिंह नेगी, नेहर सिंह रावत व सिंघीराम जैसे राजनीति के कद्दावर नेता इसी स्कूल से पढे़ हैं।

अच्छे परीक्षा परिणाम के लिए वचनवद्ध

पदम वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के प्रधानाचार्य बीडी कश्यप ने कहा कि वह बेहतर परीक्षा परिणाम के लिए हर वर्ष वचनबद्ध रहते हैं। छात्रों को जहां विषय संबंधी ज्ञान दिया जाता है, वहीं उन्हें यहां से पढ़े उन छात्रों के बारे में भी जानकारी दी जाती है, जो प्रशासनिक सेवाओं सहित देश की रक्षा के लिए कर्नल व कमांडर जैसे पदों पर तैनात हैं। उन छात्रों की जानकारी देकर छात्रों में उनकी तरह बनने की जिज्ञासा उत्पन्न होती है। उन्होंने कहा कि मनमोहन इसी स्कूल से पढ़े हैं और आज उन्होंने एचएएस की परीक्षा में टॉप किया है। यह उनके लिए व रामपुर के हर युवा के लिए बधाई की बात है।

महेंद्र बदरेल, रामपुर


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App