पार्किंग के लिए जमीन है, तो जज्बा भी चाहिए

By: Jan 17th, 2017 12:07 am

newsधर्मपुर  —  धर्मपुर क्षेत्र में वाहन पार्क करने के लिए पार्किंग स्थल नहीं है, जो धर्मपुर के लिए एक बड़ी समस्या कही जा सकती है। धर्मपुर में कहीं भी पार्किंग न होने से मजबूरन लोगों को अपने वाहन सड़कों के किनारे पार्क करने पड़ते हैं। हैरानी की बात तो यह है कि आज तक धर्मपुर में पार्किंग की सुविधा प्राप्त नहीं हुई है। गौर हो कि धर्मपुर पंचायत के अधिकतर वार्ड सड़क के साथ लगते हैं। उक्त वार्ड के लोगों को धर्मपुर में कहीं भी अपने वाहन पार्क करने के लिए कोई भी स्थान नहीं है। लोग सड़क के किनारे ही अपने वाहनों को पार्क करने में मजबूर हैं। वहीं दूसरी ओर दिन-प्रतिदिन गाडि़यों की संख्या में भी वृद्धि होती जा रही है, परंतु इनके पार्क की समस्या बढ़ती जा रही है। गौर हो कि धर्मपुर में टैक्सी आपरेटरों को भी टैक्सी को खड़े करने का कोई उपयुक्त स्थान नहीं है, उन्हें भी मजबूरन सड़क के किनारे ही अपनी टैक्सी खड़ी कर अपना करोबार चलाना पड़ रहा है। धर्मपुर में सुबाथू रोड पर बने पुल व उससे आगे, मेन बाजार, शिमला रोड, पड़ाव व सुक्की जोहड़ी में रोजाना लोगों को वाहन सड़क पर खड़े करने के लिए विवश होना पड़ता है, जिससे जाम की समस्या तो उत्पन्न तो होती है, साथ ही पैदल चल रहे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हैरानी तो इस बात की होती है कि आज तक पंचायत द्वारा भी इसका कोई हल नहीं निकाला गया है। पार्किंग की ज्वलंत समस्या पर न तो अभी तक कोई प्रस्ताव डाला गया है और न ही पार्किंग के लिए कोई जगह मुहैया हो पाई है। कई बार टैक्सी यूनियन और स्थानीय लोग वाहनों के लिए पार्किंग बनाने की मांग पंचायत से करते आए हैं, पर अभी तक कोई समाधान नहीं निकल पाया है।

बस स्टॉप भी सड़क के किनारे

धर्मपुर में अस्थायी तौर पर बनाए गए बस स्टॉप भी सड़क के किनारे हैं। स्थायी तौर पर बस स्टॉप बनाने के लिए किसी भी जगह का चयन नहीं हो पाया है, जिस कारण फिलहाल बस स्टॉप भी सड़क के किनारे ही बनाए गए हैं।

क्या कहते हैं पंचायत प्रधान

ग्राम पंचायत धर्मपुर के प्रधान ओमप्रकाश पंवर ने बताया कि नेशनल हाई-वे पर पार्किंग के लिए जगह मिल पाना बहुत मुश्किल है, परंतु सुबाथू रोड पर रेलवे की कब्जे वाली भूमि जिस पर मालिकाना हक प्रदेश सरकार का है। उक्त भूमि पर पार्किंग बनाने के बारे में दस्तावेज पंचायत द्वारा सौंपे गए हैं एवं पंचायत का प्रतिनिधिमंडल भी इस बारे में मुख्यमंत्री से मिला है और  ज्ञापन सौंपा गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App