रेलवे ड्राइवर बनने की थी ख्वाहिश

By: Jan 7th, 2017 12:07 am

फिल्मी दुनिया में अपने दमदार अभिनय और संवाद अदायगी से ओमपुरी ने लगभग तीन दशक से दर्शकों को अपना दीवाना बनाया है। मगर बहुत कम लोगों को पता होगा कि वह अभिनेता नहीं, बल्कि रेलवे ड्राइवर बनना चाहते थे। 18 अक्तूबर, 1950 को हरियाणा के अंबाला में जन्मे ओमपुरी का बचपन काफी परेशानी में बीता। परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए उन्हें एक ढाबे में नौकरी तक करनी पड़ी थी। कुछ दिनों बाद ढाबे के मालिक ने उन पर चोरी का आरोप लगाकर हटा दिया। ओमपुरी ने अपने सिने करियर की शुरुआत वर्ष 1976 में प्रदर्शित फिल्म ‘घासीराम कोतवाल’ से की। 1980 में प्रदर्शित फिल्म ‘आक्रोश’ ओम पुरी के सिने करियर की पहली हिट फिल्म साबित हुई। हिंदी फिल्मों के अलावा ओमपुरी ने पंजाबी फिल्मों में भी अभिनय किया है। ओमपुरी ने अपने करियर में कई हालीवुड फिल्मों में भी अभिनय किया है। ओमपुरी ने अपने चार दशक लंबे सिने करियर में लगभग 200 फिल्मों में अभिनय किया।

सिर्फ पांच रुपए मेहनताना

बालीवुड के दिग्गज अभिनेता ओमपुरी को अपनी पहली नौकरी में सिर्फ पांच रुपए मिलते थे। सात साल की उम्र में चाय की दुकान में काम करने पर ओमपुरी को पांच रुपए मेहनताना मिलता था।

फिल्म करने पर मिली मूंगफली

ओमपुरी ने अपने सिने करियर की शुरुआत विजय तेंदुलकर के मराठी नाटक पर बनी फिल्म ‘घासीराम कोतवाल’ के साथ की थी। ओमपुरी ने एक बार दावा किया था कि उन्हें इस फिल्म में अपने बेहतरीन काम के लिए मूंगफली दी गई थी।

लगातार दो साल नेशनल अवार्ड

साल 1980 में प्रदर्शित फिल्म ‘आक्रोश’ ओम पुरी के सिने करियर की पहली हिट फिल्म साबित हुई। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिए ओमपुरी सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किए गए। ओम पुरी को फिल्म आरोहण (1982) और अर्द्ध सत्य (1983) के लिए लगातार दो बार बेस्ट एक्टर का नेशनल अवार्ड मिला था।

ओमपुरी ने जड़ा तमाचा, स्मिता को लेनी पड़ी थी दवा

फिल्म ‘घासीराम कोतवाल’ की शूटिंग के दौरान एक ऐसी घटना हुई, जिसका अफसोस ओम पुरी को ताउम्र रहा। दरअसल एक सीन के दौरान ओम को स्मिता पाटिल के गाल पर थप्पड़ मारना था। ओमपुरी का थप्पड़ स्मिता पाटिल के गाल पर इतने जोर से पड़ा कि स्मिता को दवाई खानी पड़ी थी।

बालीवुड गमगीन

अपनी बुलंद आवाज और दमदार अदाकारी से अभिनय की दुनिया में पहचान बनाने वाले दिग्गज अभिनेता ओम पुरी के निधन से बालीवुड सदमे में है। प्रियंका चोपड़ा ने ट्विटर पर श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि ओमपुरी के साथ एक युग खत्म हो गया, उनकी विरासत हमेशा रहेगी। राजपाल यादव, अभिनेता आमिर खान, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, मोहम्मद कैफ आदि ने ओमपुरी के निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

विश्वास नहीं हो रहा

अभिनेता अनुपम खेर ने ट्वीट किया, विश्वास नहीं हो रहा है कि ओमपुरी नहीं रहे। उनके निधन से बेहद दुखी हूं।

कमाल के कलाकार

फिल्मकार करन जौहर ने ट्वीट कर ओमपुरी को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, कमाल के अभिनेता, कमाल का फिल्मी करियर। सिनेमा ने एक बेहद काबिल अभिनेता खो दिया है।

यकीन नहीं हो रहा

निर्देशक मधुर भंडारकर ने कहा कि यकीन नहीं हो रहा है कि ऐसा हुआ है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने अभिनय का कमाल दिखाया है।

असली हीरो नहीं रहा

अभिनेत्री सोनाली कुलकर्णी ने कहा, समानांतर सिनेमा के अगुआ और सही मायने में भारत के असली अंतरराष्ट्रीय सुपर स्टार का अंत। मैं यह सुनकर सदमे हूं।

आपकी कमी खलेगी

अभिनेता सन्नी दियोल ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि ओमपुरी जी हमें आपकी काफी कमी खलेगी।

अलविदा ओम

ओमपुरी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए निर्माता-निर्देशक महेश भट्ट ने ट्वीट किया, अलविदा ओम। आज तुम्हारे साथ मेरी जिंदगी का भी एक हिस्सा चला गया।

प्रतिभा को खो दिया

बोमन ईरानी ने ट्विटर पर लिखा, हमने एक बेहतरीन प्रतिभा, आवाज और व्यक्तित्व को खो दिया, हम सब आपको याद करेंगे ओमपुरी साहब।

हमेशा याद रहेंगे

रितेश देशमुख ने ओमपुरी को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा, ओम पुरी नहीं रहे। वह हमें हमेशा याद रहेंगे। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App