वर्क फ्रॉम होम के रूल्स

By: Jan 22nd, 2017 12:05 am

घर से काम करना धीरे-धीरे ट्रेंड बनता जा रहा है। लोग आफिस में 8 घंटे वेस्ट करने की बजाय ऐसे काम को ज्यादा पसंद करने लगे हैं, जो घर से हो सके। ऐसे में उनका बहुत सारा समय बचने के साथ-साथ घर के काम भी हो जाते हैं। वर्क फ्रॉम होम खासतौर से महिलाओं के लिए ईजी और बेहतर विकल्प साबित हो रहा है। क्या आप भी वर्क फ्रॉम होम में विश्वास करते हैं। अगर हां, तो घर से काम करते समय ध्यान रखें इन बातों का, ताकि काम हो परफेक्ट और आप रहें रिफे्रश

फुल फ्रेशनेस

अगर आप सोच रहे हैं कि घर से काम का मतलब है कि बिना ब्रश किए, बेड पर पड़े ही काम शुरू कर दें, तो यह भले ही आपका समय बचाएगा, लेकिन आपका माइंड पूरी तरह से फ्रेश नहीं रहेगा। काम में परफेक्शन और फ्रेशनेस के लिए बहुत जरूरी है कि आप सुबह अपना रूटीन फॉलो करने के बाद ही काम शुरू करें।

वेल ड्रेसअप

पढ़कर भले ही आपको हंसी छूट रही हो, लेकिन यह सच है। जरा सोचिए,आफिस जाते समय आप कितनी बार मिरर में खुद को देखते हैं और एक नहीं, बल्कि कई बार तो 2-3 ड्रेस बदलकर भी देखते हैं। ऐसा क्यों। ऐसा इसलिए क्योंकि इस तरह से आप फे्रश और एनर्जेटिक रहते हैं। फुल मोटिवेशन के साथ काम शुरू करते हैं। मन में उत्साह रहता है, जिसका असर काम पर दिखाई देता है। अगली बार जब भी घर से काम करने की सोचें, तो इस बात को फॉलो करके देखें। काम पर इसका असर दिखेगा।

राइट प्लेस

आफिस में हर इंप्लाई की एक जगह होती है। जब तक आप काम करते हैं एक ही डेस्क पर। ऐसे में आप उस जगह से फेमिलियर हो जाते हैं। वहां बैठते ही आपको काम करने की आदत अपने आप आ जाती है। इसी तरह घर पर भी एक जगह निश्चित कर लें। बार-बार जगह बदलने से काम सही समय पर पूरा नहीं होता और साथ में आप डिस्टर्ब भी होते हैं।

न घर का काम

जी हां, आफिस का काम घर से शुरू करना इतना आसान नहीं होता। परिवार बार-बार आपको डिस्टर्ब कर सकता है। महिलाओं के मामले में यह और भी मुश्किल हो जाता है। महिलाएं घर से काम करने पर ज्यादा समय घर के काम के बारे में सोचती रहती हैं। काम के बीच में उठकर कभी वह कपड़े धोने की सोचती हैं, तो कभी खुद के लिए चाय बनाने की, ये छोटे-छोटे काम बहुत डिस्टर्ब करते हैं। आप इन चीजों से बचें।

जरूरी है लंच टाइम

जिस तरह से आफिस में काम करते समय एक सही समय पर आप लंच ब्रेक लेते हैं, उसी तरह घर पर भी आपको काम के बीच में लंच ब्रेक लेना चाहिए। इससे आपका काम बाधित नहीं होता। बिना टाइम के लंच ब्रेक न लें।

टेंशन को रखें साइड में

जब भी घर पर काम करने लगें, ध्यान रखें दिमाग में किसी भी प्रकार बोझ न रखें क्यों अगर आपका दिमाग बोझ से दबा होगा तो कोई भी काम सही तरीके से नहीं कर सकते। इसलिए बिना टेंशन से खुश हो कर अपना काम शुरू करें। इस तरह आप खुद भी खुश रहेंगे और आपकी दिनचर्या भी ठीक रहेगी। हर काम सही ढंग से होगा।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App