साप्ताहिक घटनाक्रम

By: Jan 18th, 2017 12:07 am

cereer* अंतरराष्ट्रीय फुटबाल संस्था ‘फीफा’  ने अपनी नवीनतम रैंकिंग जारी की। 12 जनवरी, 2017 को जारी रैंकिंग में भारत ने 129 वां स्थान प्राप्त किया। (अंक 243) यह पिछले एक दशक में भारत की सर्वश्रेष्ठ फीफा रैंकिंग है। भारतीय टीम ने पिछले तीन साल से कम समय में 42 पायदान की छलांग लगाई।

* 10,000 करोड़ रुपए की लागत वाली केन-बेतवा नदी जोड़ो परियोजना को पर्यावरण मंजूरी के लिए हरी झंडी मिल गई है। गौरतलब है कि इस परियोजना को हरी झंडी तब मिली है, जब सुप्रीम कोर्ट की केंद्रीय प्राधिकार समिति, मध्य प्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व पर इस परियोजना के प्रतिकूल प्रभावों की जांचकर  रही है और प्रभावों के न्यूनीकरण के उपायों पर विचार कर रही है। इस परियोजना की मुख्य विशेषता 230 किलोमीटर लंबी नहर और विभिन्न बैराज और बांधों की एक शृंखला का निर्माण है, जो केन और बेतवा नदियों को आपस में जोड़ेंगे। इस उपक्रम से मध्य प्रदेश में 3.5 लाख हेक्टेयर और उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड में 14,000 हेक्टेयर भूमि में फसलों की सिंचाई सुलभ हो जाएगी।

* 13 जनवरी, 2017 को लेफ्टिनेंट जनरल शरथ चंद ने भारतीय थलसेना के नए उप-प्रमुख  के रूप में पदभार ग्रहण किया। इस पद पर उन्होंने जनरल बिपिन रावत का स्थान लिया, जिन्हें भारतीय थलसेना का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है।इससे पूर्व वह भारतीय थलसेना की दक्षिण कमान के प्रमुख के रूप में कार्यरत थे।

* 12 जनवरी, 2017 को मल्टी बैरल रॉकेट लांच सिस्टम पिनाका रॉकेट के परिवर्तित रूप ‘गाइडेड पिनाका’ का ओडिशा के बालासोर स्थित चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज के कांप्लेक्स-3 से सफल प्रक्षेपण किया गया। पिनाका मार्क-1 से विकसित किया गया पिनाका रॉकेट मार्क-2 दिशा सूचक, निर्देशिका और नियंत्रण उपकरण से सुसज्जित है। इस परिवर्तन से पिनाका की मारक क्षमता और सटीकता बढ़ी है। प्रक्षेपण के दौरान यह मिशन के सभी उद्देश्यों पर खरा उतरा।

* 12 जनवरी, 2017 को भारतीय नौसेना की स्वदेश निर्मित स्कॉर्पियन श्रेणी की दूसरी स्टील्थ पनडुब्बी खंदेरी का मझगांव डाक शिपयार्ड लिमिटेड , मुंबई में जलावतरण किया गया।

* रक्षा राज्यमंत्री डा. सुभाष भामरे ने इसका उद्घाटन किया। इस पनडुब्बी का निर्माण मझगांव डॉक शिप बिल्डर्स लि. द्वारा किया गया। ‘खंदेरी’ प्रोजेक्ट 75 के तहत विकसित की जाने वाली 6 स्कॉर्पियन पनडुब्बियों की शृंखला की दूसरी पनडुब्बी है।

* 14 जनवरी 2017 को फिल्मफेयर पुरस्कारों में दंगल को, सर्वश्रेष्ठ फिल्म, आमिर खान को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, और नितेश तिवारी को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार दिया गया, जबकि आलिया भट्ट ने ‘उड़ता पंजाब’ में अपने अभिनय के लिए ‘सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री’ पुरस्कार कब्जाया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App