हिमाचली जवानों पर बरसे मेडल

By: Jan 27th, 2017 12:03 am

हिमाचली जवानों पर बरसे मेडल, बेटियों के कंधों पर स्टार

आईजी नेगी को राष्ट्रपति पुलिस पदक

NEWSकुल्लू— हिमाचल से ताल्लुक रखने वाले एसएसबी में आईजी के पद पर तैनात अनिल कुमार नेगी को राष्ट्रपति पुलिस मेडल के लिए चयनित किया गया है। अनिल कुमार नेगी वर्तमान में सशस्त्र सीमा बल मुख्यालय दिल्ली में आईजी के पद पर तैनात हैं। उत्कृष्ठ सेवाओं के लिए श्री नेगी को यह अवार्ड दिया गया है। अनिल कुमार नेगी मूलतः किन्नौर जिला के पूह से ताल्लुक रखते हैं। आईजी अनिल कुमार नेगी ने 1984 में सशस्त्र सीमा बल में अपनी सेवाएं शुरू कीं। एसएसबी के अलावा वह संयुक्त राष्ट्र मिशन के तहत बोस्निया और सूडान में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं। अनिल कुमार नेगी को बेहतरीन सेवाओं के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

पैरा कमांडो अनिल कुमार को सेना मेडल

NEWSबड़सर— गणतंत्र दिवस समारोह में बिझड़ी के पैरा कमांडो अनिल कुमार को दूसरी बार सेना मेडल से सम्मानित किया जाएगा। गेलेंट्री अवार्ड लिस्ट में बिझड़ी के पैरा कमांडो अनिल कुमार का नाम भी शामिल है। मई, 2016 में कुपवाड़ा सेक्टर में अनिल कुमार ने अकेले ही दो आतंकवादियों को मार गिराया था। इसके चलते उनका नाम सेना मेडल के लिए चुना गया है। इससे पहले भी उन्होंने 2002 में अदम्य साहस का परिचय देते हुए दो आतंकवादियों को मार गिराया था, तब भी उन्हें सेना मेडल से सम्मानित किया गया था। कमांडो के इस अदम्य साहस पर क्षेत्र के बुद्धिजीवियों व पूर्व फौजियों ने अनिल कुमार को शाबाशी दी है। अनिल कुमार के पिता जगत राम भी कैप्टन पद से भारतीय सेना से सेवानिवृत्त हुए हैं।

डीसी शर्मा-जगदीश को फायर सर्विस अवार्ड

NEWSNEWSशिमला — अग्निशमन के दो जवानों को गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रपति फायर सर्विस मेडल के लिए चयनित किया गया है। चयनित होने वालों में स्टेशन फायर आफिसर धर्मचंद शर्मा और लीडिंग फायरमैन जगदीश शर्मा शामिल हैं। दोनों जवानों को उनकी  उत्कृष्ठ सेवाओं के लिए राष्ट्रपति फायर सर्विस मेडल अवार्ड के लिए चयनित किया गया है। धर्मचंद शर्मा दमकल विभाग के एक जांबाज अधिकारी हैं, आग लगने की घटना हो या कोई दूसरी दुर्घटना, वह हमेशा ही तत्पर रहते हैं। 1988 में फायरमैन के पद पर चयनित होने वाले धर्मचंद शर्मा वर्ष 2010 में लीडिंग फायरमैन बने। 2011 में वह सब-फायर आफिसर और 2016 में स्टेशन फायर आफिसर के पद पर पदोन्नत हुए। वर्तमान में वह मालरोड शिमला केंद्र में स्टेशन फायर आफिसर के पद पर कार्यरत हैं। वहीं जगदीश चंद ने भी अग्शिमन विभाग में बेहतरीन सेवाएं दी हैं और कई आग की घटनाओं में बहादुरी का परिचय दिया है। जगदीश चंद ने वर्ष 1988 में फायरमैन के तौर पर विभाग में नियुक्ति पाई थी और 2015 में वह बालूगंज फायर स्टेशन में लीडिंग फायरमैन पद पर तैनात हैं। अग्निशमन के इन दो जवानों को गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रपति फायर सर्विस मेडल मिलने से विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने उन्हें बधाई दी है।

एसडीएम संजीव कुमार बेस्ट इलेक्ट्रोल

NEWSज्वालामुखी— भारत निर्वाचन आयोग द्वारा शिमला में आयोजित राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर ज्वालामुखी के एसडीएम संजीव कुमार को बेस्ट इलेक्ट्रोल के स्टेट अवार्ड से सम्मानित किया है। इससे ज्वालामुखी क्षेत्र में खुशी की लहर दौड़ गई है। संजीव कुमार समाजसेवा के क्षेत्र में भी अपनी अलग सी पहचान के लिए जाने जाते हैं। उनके कार्यों से क्षेत्र के लोग खुश हैं। लोगों ने एसडीएम संजीव कुमार को बधाई दी है। साथ ही उनका शीघ्र ही ज्वालामुखी में स्वागत करने का भी कार्यक्रम तैयार करने की योजना बनाई है। तहसीलदार ज्वालामुखी देवी राम, मंदिर अधिकारी तहसीलदार डा. अशोक पठानिया, डीएसपी ज्वालामुखी कुलदीप कुमार, थाना प्रभारी संदीप शर्मा ने इसे गौरव की बात बताते हुए कहा कि एसडीएम संजीव कुमार उनके लिए प्रेरणा स्रोत हैं।

फोजल की सपना नेगी लेफ्टिनेंट

NEWSकुल्लू— मनाली उपमंडल के तहत आने वाले गांव फोजल की रहने वाली सपना नेगी सेना नर्सिंग सर्विस की परीक्षा पास कर लेफ्टिनेंट बनी हैं। पिता राम सिंह नेगी व माता बिमला नेगी के घर जन्मी सपना नेगी ने दसवीं की पढ़ाई सीसे स्कूल फोजल से की व जमा दो की पढ़ाई सीसे स्कूल कटराईं से की। उसके बाद बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई मूरारी लाल मेमोरियल कालेज ऑफ नर्सिंग सोलन से की है। सपना नेगी के पिता बागबान हैं और माता गृहिणी हैं। बागबान की बेटी से लेफ्टिनेंट बनने पर परिवार को खुशी ही नहीं दी है, बल्कि यह जिला कुल्लू के लिए गौरव की बात है। सपना का छोटा भाई निजी प्रोजेक्ट में कार्यरत है। सपना ने सितंबर माह में सेना नर्सिंग की परीक्षा लखनऊ में दी। देहरादून में साक्षात्कार होने के बाद गत मंगलवार को ही सपना नेगी को लेफ्टिनेंट बनने का सौभाग्य मिला है। सपना नेगी के पिता राम सिंह नेगी का कहना है कि उन्हें खुशी है कि उनकी बेटी ने परिवार व जिला का नाम रोशन किया है।

नगरोटा की अक्षिता मिलिट्री नर्सिंग में

NEWSपालमपुर  — नगरोटा की बेटी ने अपना सेना में जाने का सपना पूरा कर दिखाया है और चंद दिन पूर्व ही स्वास्थ्य विभाग में सिलेक्ट हुई अक्षिता अब आर्मी में सेवाएं प्रदान करेंगी। नगरोटा के वार्ड पांच की अक्षिता शरोत्री भारतीय सेना में बतौर लेफ्टिनेंट चयनित हुई हैं। अक्षिता के पिता नलिन शरोत्री तथा माता ममता शरोत्री ने बताया कि अक्षिता शुरू से ही हर परीक्षा में अव्वल रही है। उन्होंने बताया कि अक्षिता आठ फरवरी को जम्मू में ज्वाइनिंग देगी। उन्होंने कहा कि अक्षिता स्वास्थ्य विभाग में भी चयनित हो चुकी हैं तथा उसने अपनी ज्वाइनिंग पांच दिन पहले कर ली है, लेकिन उसे पूरा भरोसा था कि वह लेफ्टिनेंट ही बनेगी और अपने इस मुकाम पर पहुंच गई हैं। अक्षिता ने नर्सिंग लेफ्टिनेंट बन परिवार, जिला व प्रदेश का नाम रोशन किया है। अक्षिता को इस उपलब्धि पर क्षेत्रवासियों ने बधाई दी है।

एमएच में सेवाएं देंगी शीतल

NEWSबड़सर — महारल पंचायत के टिक्कर गांव की शीतल ढटवालिया भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बन गई हैं। शीतल आठ फरवरी को मिलिट्री अस्पताल जयपुर में सेवाएं देंगी। शीतल ढटवालिया ने एएमसी एमएनएस में कमीशन पास कर यह उपलब्धि हासिल की है। बचित्र सिंह ढटवालिया के घर जन्मी शीतल ने शुरुआती पढ़ाई आर्मी स्कूल चयल, नीलम पब्लिक स्कूल बिहड़ू व एएनएम स्कूल बड़ाग्राम में की। इसके बाद सीसे स्कूल महारल में आगे की शिक्षा ग्रहण की, जबकि एमएमयू मलाना में बीएसई नर्सिंग के दौरान गोल्ड मेडलिस्ट से भी नवाजी गईं। शीतल ने बाबा फरीद यूनिवसिर्टी पंजाब चंडीगढ़ से एमएसई की है। शीतल की माता शाक्षा देवी गृहिणी व पिता आर्मी से सेवानिवृत्त होने के बाद सीसे स्कूल दांदडू में डीपीई के पद पर सेवाएं दे रहे हैं। शीतल ने बताया कि उसका सेना में जाने के पीछे उनके भाई सुमन ढटवालिया, माता-पिता व गुरुजनों से प्रेरणा मिली है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App