हिमाचल की सात और बेटियां सेना में नर्सिंग लेफ्टिनेंट

By: Jan 29th, 2017 12:03 am

बीनेवाल की मनप्रीत झारखंड में देंगी सेवाएं

NEWSऊना— सदर विस क्षेत्र के गांव बीनेवाल की बेटी मनप्रीत कौर संधू ने सेना में लेफ्टिनेंट का पद हासिल किया है। मनप्रीत ने मिलिट्री नर्सिंग सर्विस की कमीशन परीक्षा उत्तीर्ण कर गांव सहित जिला का नाम रोशन किया है। मनप्रीत जिला की पहली बेटी है, जो सेना के नर्सिंग विंग में सेवाएं देंगी। मनप्रीत के पिता बलविंद्र सिंह संधू पीएसीएल नंगल में नौकरी करते हैं। बचपन से ही मनप्रीत सेना में जाना चाहती थी, इसके लिए मनप्रीत ने नर्सिंग को चुना। मनप्रीत की पढ़ाई शिवालिक मॉडल स्कूल नया नंगल में हुई है, जबकि बीएससी नर्सिंग की डिग्री नवांशहर से की और एमएससी नर्सिंग की डिग्री बाबा फरीद विवि फिरोदकोट से हासिल की है। मनप्रीत ने पंजाब के स्वास्थ्य विभाग में भी सरकारी नौकरी के लिए परीक्षा उत्तीर्ण की थी। अब मनप्रीत आठ फरवरी को झारखंड के सेना मुख्यालय में रिपोर्ट करेंगी। मनप्रीत ने अपनी सफलता का श्रेय नाना विक्रम सिंह, माता-पिता सहित विवि के शिक्षकों को दिया है।

राजकुमारी हैदराबाद मेडिकल कोर में

NEWSरामपुर बुशहर— निरमंड के पुजारली गांव के किसान की बेटी राजकुमारी शुक्ला भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट पद पर तैनात हो गई हैं। सेना में चयन होने के बाद निरमंड क्षेत्र में खुशी का माहौल है और हर कोई किसान की बेटी की तारीफ कर रहा है। पुजारली गांव की राजकुमारी शुक्ला के पिता वेद प्रकाश शुक्ला पेशे से किसान हैं और माता संध्या शुक्ला गृहिणी हैं। राजकुमारी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा निरमंड से हासिल की और बिलासपुर से बीएससी नर्सिंग की डिग्री हासिल की। राजकुमारी की इस सफलता पर उसके माता-पिता दोनों को गौरव महसूस हो रहा है। पिता वेद प्रकाश का कहना है कि बेटी की इस उपलब्धि से वह काफी खुश हैं। आठ फरवरी को राजुकमारी हैदराबाद के गोलकंडा में भारतीय सेना के मेडिकल कोर में बतौर लेफ्टिनेंट ज्वाइनिंग देंगी। राजकुमारी ने बताया कि भारतीय सेना में भर्ती होना उनका सपना था। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और गुरुजनों को दिया है। राजकुमारी शुक्ला के नर्सिंग लेफ्टिनेंट बनने से गांववासियों व रिश्तेदारों ने बधाई दी है।

खिलड़ा की मीनाक्षी मिलिट्री नर्सिंग में

NEWSसुंदरनगर— उपमंडल के ग्राम पंचायत धारडा के खिलड़ा निवासी मीनाक्षी राही भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बनी हैं। सुंदरनगर के पुंघ निवासी आईपीएच कर्मी परस राम कसवाल के घर चार अप्रैल, 1993 को जन्मी मीनाक्षी की प्रारंभिक शिक्षा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल कन्या व जमा दो तक महावीर पब्लिक स्कूल में प्रथम श्रेणी में हुई है। वर्ष 2015 में मीनाक्षी का विवाह खिलड़ा निवासी दीपक कुमार पुत्र हरि राम राही से हुआ। मीनाक्षी ने तरोट स्थित साई नर्सिंग स्कूल में बतौर शिक्षिका एक वर्ष कार्य किया और इसके उपरांत शिमला स्थित आईजीएमसी में बतौर स्टाफ नर्स सेवारत थीं। माता-पिता और सास-ससुर परिवार के मार्ग दर्शन में मीनाक्षी ने वर्ष 2016 में लखनऊ भारतीय सेना में नर्सिंग के टेस्ट के लिए आवेदन किया था और हाल में घोषित हुए परिणाम में मीनाक्षी ने नर्सिंग का टेस्ट क्वालिफाइंग किया। मीनाक्षी का आर्मी में चयन होने पर परिजनों में खुशी का माहौल है और स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियों जया कुमारी, शेलेंदर सिंह सहित गांववासियों व बुद्धिजीवी वर्ग ने मीनाक्षी को बधाई दी है।

पूनम कोलकाता में देंगी ज्वाइनिंग

NEWSसुंदरनगर— ग्राम पंचायत कनेड के राकड़ गांव की निवासी पूनम कुमारी सेना में नर्सिंग लेफ्टिनेंट बन गई हैं। पूनम कुमारी का जन्म बीरबल शर्मा और निर्मला देवी के घर हुआ। पूनम ने जमा दो तक की पढ़ाई सीसे स्कूल कनैड से की है। इसके उपरांत पूनम ने बीएससी नर्सिंग आईजीएमसी शिमला से की और इसके बाद करीब डेढ़ वर्ष तक अंबाला में एक निजी अस्पताल में अपनी सेवाएं दीं। वर्तमान में पूनम टांडा मेडिकल कालेज में अपनी सेवाएं दे रही हैं। पूनम 14 फरवरी से पहले बेस हास्पिटल कोलकाता में ज्वाइनिंग देंगी। उनके पिता खादी का कार्य करते हैं तथा माता गृहिणी होने के साथ-साथ वार्ड पंच भी हैं। पूनम का एक भाई है जो एमएससी कर रहा है।पूनम के नर्सिंग लेफ्टिनेंट बनने से कनैड क्षेत्र में खुशी की लहर है व उनके घर पर बधाइयों का तांता लगा हुआ है। पूनम के चयन पर नाचन के विधायक विनोद कुमार, भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के जिलाध्यक्ष आफताब मोहम्मद, अनुसूचित जाति मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष बिशन दास तथा पूर्व पंचायत प्रधान रमा चौहान ने पूनम को बधाई दी है।

अंजना एयरफोर्स हास्पिटल असम में तैनात

NEWSचामुंडा— कांगड़ा के नंदेहड़ गांव की अंजना कुमारी ने लेफ्टिनेंट बन क्षेत्र व जिला का नाम रोशन किया है। अंजना कुमारी अपनी सेवाएं आठ फरवरी को एयरफोर्स अस्पताल जौराहट असम में देंगी। अंजना कुमारी ने अपनी नर्सिंग की पढ़ाई आईजीएमसी शिमला से पूरी की और केंद्रीय विद्यालय योल कैंट में सेवाएं दे रही थीं। अंजना अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता, दादा-दादी, नाना-नानी व मामा को देती हैं, जिन्होंने इस सफलता पर सहयोग दिया। वहीं अंजना ने उनके मार्गदर्शक गुलशन वर्मा, जो कि ईबींग संस्थान के निदेशक हैं, उनको भी सफलता का श्रेय दिया है। उनकी इस सफलता से गांव में खुशी की लहर है। अंजला के पिता इंद्रजीत सिंह आर्मी से सेवानिवृत्त हैं, माता शकुंतला देवी गृहिणी हैं व छोटा भाई प्लस टू में पढ़ाई कर रहा है। इस उपलब्धि के लिए नंदेहड़ पंचायत के प्रधान, सदस्यों, गांववासियों, रिश्तेदारों व विधायक पवन काजल ने बधाई दी।

प्रियंका एमएच को सिलेक्ट

NEWSनेरचौक — मंडी की तहसील बल्ह की एक और बेटी ने क्षेत्र का नाम रोशन किया है। ट्रोह पंचायत के उनांद गांव की प्रियंका ठाकुर का भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट पद के लिए चयन हुआ है। वर्तमान में प्रियंका ठाकुर जोनल अस्पताल मंडी में कार्यरत हैं। उन्होंने सेना की राष्ट्रीय परीक्षा नवंबर में लखनऊ में दी थी। प्रियंका के पिता राजेंद्र ठाकुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रती में स्वास्थ्य पर्यवेक्षक हैं, जबकि माता चंद्रावती गृहिणी हैं। प्रियंका ने अपनी दसवीं तक की शिक्षा हिम आंचल स्कूल नेरचौक से तथा जमा दो की पढ़ाई किंग जार्ज स्कूल नेरचौक से की है। इसके बाद मुलाना यूनिवर्सिटी अंबाला से बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई की है। इस दौरान प्रियंका ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता, भाइयों और अपने ताया-ताई को दिया है। प्रियंका के नर्सिंग लेफ्टिनेंट बनने से क्षेत्र में खुशी की लहर है।

शैलजा आठ को पुणे में करेंगी रिपोर्ट

NEWSसुंडला (चंबा) — उपमंडल सलूणी के छोटे से गांव तलोड़ी (सुंडला) की शैलजा ने सेना में लेफ्टिनेंट का पद हासिल किया है। शैलजा का चयन भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर हुआ है। शैलजा बाला आठ फरवरी से पुणे में अपनी सेवाएं देंगी। शैलजा के इस चयन को लेकर परिजनों व गांववासियों का सिर गर्व से ऊंचा हो गया है और सभी को अपनी इस होनहार बेटी पर नाज है। शैलजा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने पैतृक गांव में ही पूर्ण की है। उन्होंने अपनी जमा एक की पढ़ाई डीएवी कालेज बनीखेत और सीनियर सेकेंडरी स्कूल सुंडला से जमा दो की पढ़ाई की। उसके पश्चात शैलजा ने शिमला के नर्सिंग कालेज अनाडेल से बीएससी नर्सिंग की डिग्री हासिल की। मध्यवर्गीय परिवार से संबंध रखने वाली शैलजा के पिता सुरेंद्र राठौर पशुपालन विभाग में बतौर वैटरिनरी फार्मासिस्ट के पद पर पशु औषधालय डनूण में अपनी सेवाएं दे रहे हैं, जबकि माता रेणु राठौर गृहिणी हैं। परिजनों का कहना है कि शैलजा बचपन से ही पढ़ाई में अव्वल रही है। शैलजा ने अपने कड़े परिश्रम से सेना में उच्च पद प्राप्त करने का सपना साकार कर अपने माता-पिता को एक बड़ी खुशी दी है।

रमेश चंद  को राष्ट्रपति पुलिस मेडल

NEWSअर्की— उपमंडल की ग्राम पंचायत भूमति के बडमल गांव निवासी रमेश चंद शर्मा को राष्ट्रपति पुलिस मेडल से सम्मानित किया गया है। इसके चलते क्षेत्र में खुशी की लहर है। रमेश चंद को यह सम्मान अपने 21 वर्षों की सेवाकाल के दौरान विषम परिस्थितियों सहित लाहुल-स्पीति व चंबा के तीसा बार्डर जैसे दुर्गम क्षेत्रों में सजगता व मेहनत के साथ ड्यूटी देने के लिए मिला है। रमेश चंद इसका पूरा श्रेय अपने विभाग के मुखिया डीजीपी व प्रदेश सरकार को देते हैं, जिनके मार्गदर्शन में यह संभव हो सका है। रमेश चंद शर्मा प्रदेश पुलिस में बतौर एएसआई सेवारत हैं और वर्तमान में प्रदेश के सीएम वीरभद्र सिंह की सुरक्षा में तैनात हैं। उनका शुरू से ही सपना सेना में जाकर देश की सेवा करने का था। रमेश चंद मेहनत और कुछ करने की तमन्ना के साथ वर्ष 1996 में पुलिस में बतौर कांस्टेबल भर्ती हुए और आज अपनी निष्ठा के चलते ही विभाग में एएसआई के पद पर हैं। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा-दीक्षा भूमति स्कूल से ही पूरी की थी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App