40 को पक्का मकान, हरिजन बस्तियों में होगा उजाला

By: Jan 18th, 2017 12:05 am

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलेगी सौगात, सरकार ने दी मंजूरी

हमीरपुर  —  प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहर के 40 गरीब परिवारों को पक्के मकानों की सौगात मिलेगी। नगर परिषद द्वारा भेजे गए 40 घरों की लिस्ट को सरकार ने हरी झंडी दे दी है। इन परिवारों को जल्द मकान बनाने के लिए पहली किस्त जारी की जाएगी। परिवारों को लाभान्वित करने के लिए अब नगर परिषद इनके मकानों का निरीक्षण करेगी। यह फैसला मंगलवार को नगर परिषद की मासिक बैठक में लिया गया। नगर परिषद के ईओ विनोद कुमार शर्मा ने बताया कि बैठक में इसके अलावा कई और अहम मुद्दों पर कमेटी ने अपनी हामी भरी है। दस नए मकानों के नक्शों के साथ ही दो कंपाउंड नक्शे भी पास किए गए हैं। अब इन दोनों नक्शों पर कंपाउंडिंग एक्ट के तहत पैसे वसूल कार्य की अनुमति दी जाएगी। सबसे अहम लिए गए फैसले में शहर की सफाई का ठेका एक साल के लिए ठेकेदार को दिया गया है। इसके अलावा वार्डों में किए जाने वाले मेंटेनेंस कार्य को भी ठेके पर दिया जाएगा। इसके तहत दो साल के लिए ठेकेदार सारी देखरेख करेगा। बैठक में नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत सस्ते राशन के लिए शहर के चार लोगों को शामिल किया गया है। साथ ही वार्ड नंबर पांच की एक महिला के साथ तीन अन्य लोगों को बीपीएल व आईआरडीपी में शामिल करने का निर्णय भी लिया गया है। नगर परिषद कूड़े को ठिकाने लगाने के लिए एक नया कंटेनर वाहन भी खरीदेगा। ईओ विनोद कुमार ने बताया कि बिजली के सामान की खरीद फरोख्त के लिए तीन सदसीय एक कमेटी भी गठित की है। इसके अलावा शहर के तीन परिवारों को मकान बनाने के लिए एक साल की एक्सटेंशन भी दी गई है।

आयुर्वेदिक अस्पताल के गेट का मुद्दा गहराया

नगर परिषद की मासिक बैठक के दौरान भोटा चौक स्थित आयुर्वेदिक अस्पताल के गेट को लेकर भी मुद्दा उठा है। लोगों ने अस्पताल की लैबोरेटरी के पास बने छोटे गेट को बंद करने की शिकायत की है, जिससे लोगों को आने-जाने में काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। इस पर नगर परिषद आयुर्वेदिक विभाग को पत्र लिख उन्हें इस गेट को खुला रखने का आग्रह करेगा। इसके अलावा वार्ड नंबर छह में सीवरेज रिपेयर को लेकर भी नगर परिषद आईपीएच विभाग को पत्र लिखेगा।

हिम ऊर्जा विभाग के पास पहुंची एक हजार सोलर लाइटें, पंचायतों को भेजने की तैयारी

हमीरपुर  —  जिला को इस बार एक हजार सोलर लाइटों की सौगात मिली है। हिम ऊर्जा विभाग हमीरपुर के पास ये सोलर लाइटें पहुंच गई हैं। हिम ऊर्जा विभाग ने लाइटों को पंचायत स्तर पर पहुंचाने का कार्य शुरू कर दिया है। इस बार सिर्फ हरिजन बस्तियों के लिए सोलर लाइटें जारी की गई हैं। इस वर्ग के लिए ही योजना के तहत सोलर लाइटें जिला को मिली हैं। पिछले वर्षों के मुकाबले इस बार सोलर लाइटें के दामों में भी कटौती की गई है। इससे उपभोक्ताओं को भी राहत मिली है। इस बार सोलर लाइट 2194 रुपए में मिलेगी। इससे पहले सोलर लाइट के लिए 2200 से अधिक की राशि खर्च करनी पड़ती थी। नेशनल सोलर मिशन के तहत सोलर लाइटों की सुविधा प्रदान की जा रही है। बतातें चलें कि नेशनल सोलर मिशन के तहत हिम ऊर्जा विभाग विभिन्न वर्ग के लोगों को सोलर लाइटें उपलब्ध करवाता है। पंचायत स्तर से लाइटों की डिमांड मांगी जाती है। पंचायत स्तर से डिमांड मिलने के बाद इसकी प्रोपोजल भेजी जाती है। वर्ष 2016 में भी पंचायत स्तर से हजारों लाइटों की प्रोपोजल बनाकर भेजी गई थी। इनमें से हरिजन बस्तियों के लिए सोलर लाइटें जारी हुई हैं। सोलर लाइटों की खेप हिम ऊर्जा विभाग के पास पहुंच गई है।

युवाओं को नशे से दूर रहने की अपील

भोरंज — उपमंडल के टिक्कर खतरियां में युवा सप्ताह का छठा दिवस मनाया गया। यह कार्यक्रम नेहरू युवा केंद्र व युवा मंडल टिक्कर ख्तरियां के सहयोग से आयोजित किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत जागरूकता रैली से की गई। रैली के दौरान डिजिटल इंडियंस और स्वामी विवेकानंद के बारे में बताया गया। कार्यक्रम के दौरान लुद्दर महादेव के पूर्व उपप्रधान किशन लाल शर्मा विशेष रूप से उपस्थित रहे। उन्होंने युवाओं को नशे से दूर रहने की सलाह दी। इस दौरान लगभग 50 युवाओं ने भाग लिया। नेहरू युवा केंद्र से अनीता कुमारी और प्रवीण शर्मा ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App