एक नजर

By: Feb 24th, 2017 12:02 am

लाहौर के रेस्तरां में विस्फोट, आठ की मौत

लाहौर — पाकिस्तान में लाहौर के व्यावसायिक इलाके में एक रेस्तरां में गुरुवार को विस्फोट होने से कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और 20 अन्य घायल हो गए। रिपोर्ट के अनुसार यह विस्फोट एक रेस्तरां में हुआ, जिससे आसपास की इमारतों को भी नुकसान पहुंचा। इमारतों में खिड़की और पास में खड़ी कारों के शीशे क्षतिग्रस्त हो गए। पंजाब प्रांत के कानून मंत्री राना सनाउल्ला ने कहा कि भवनों को निशाना बनाने का कोई कारण नहीं है। मुझे बताया गया है कि प्लाजा का अभी उद्घाटन भी नहीं किया गया। सीसीटीवी फुटेज में दिखाया गया है कि रेस्तरां के पास खड़ी कारों के शीशे टूट गए हैं और क्षतिग्रस्त इमारत का मलबा सड़क पर पड़ा है। पुलिस और सुरक्षा बलों के जवानों ने इलाके को सील कर दिया है और खोज अभियान जारी है। पंजाब फोरेंसिक साइंस लैबोरेटरी की टीम मौके पर पहुंच गई है और साक्ष्य एकत्र कर रही है। पंजाब पुलिस के प्रवक्ता नायाब हैदर ने बताया कि विस्फोट का कारण बम लगाना हो सकता है, जिसे रिमोट से विस्फोट किया गया हो।

तुर्की सेना ने मार गिराए 56 आईएस आतंकी

अंकारा — सीरिया के अलबाब शहर और आसपास के क्षेत्रों में अमरीकी समर्थित गठबंधन सेनाओं के हवाई हमले की मदद से तुर्की सेना ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) के 56 आतंकवादियों को मार गिराया। तुर्की सेना ने गुरुवार को बताया कि इस दौरान सेना ने आईएस के ठिकानों पर 104 गोले दागे और उसकी कई इमारतों तथा वाहनों को नष्ट कर दिया। सेना ने बताया कि गठबंधन सेना के हवाई हमलों में 11 आतंकवादी मारे गए और अन्य आतंकवादी गोलाबारी तथा आमने-सामने की झड़पों में ढेर हुए।

ब्राजील के विदेश मंत्री ने छोड़ी कुर्सी

ब्रासीलिया — ब्राजील के विदेश मंत्री जोस सेर्रा ने स्वास्थ्य कारणों से अपना इस्तीफा राष्ट्रपति मिशेल टेमेर को सौंप दिया है। राष्ट्रपति कार्यालय ने एक बयान में यह जानकारी दी। राष्ट्रपति पद के पूर्व उम्मीदवार सेर्रा ने कहा कि उनकी स्वास्थ्य स्थिति इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए यात्रा की अनुमति नहीं देता है। उन्होंने उनकी स्वास्थ्य स्थिति के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी। उन्होंने कहा कि डाक्टरों ने बताया कि उनके ठीक होने में चार महीने लगेंगे।

नाइजीरिया से दो जर्मन नागरिक अगवा

कादुना — मध्य नाइजीरिया में अस्थायी हवाई अड्डे के निकट से दो जर्मन पुरातत्त्वविदों को खुदाई के दौरान अगवा कर लिया गया है। कादुना पुलिस प्रवक्ता अलीयू उस्मान ने बताया कि दो जर्मन पुरात्त्वविदों का बुधवार को जजेला गांव से खुदाई के काम के दौरान अगवा कर लिया गया। यह गांव आबूजा-कादुना रोड से 30 किमी दूर स्थित है। उन्होंने कहा कि इस  मामले की सूचना स्थानीय लोगों ने उन्हें दी और इसके बाद उनकी तलाशी के लिए पुलिस प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि अभी तक अपहरणकर्ताओं की तरफ से फिरौती की कोई रकम नहीं मांगी गई है। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से पुरातत्त्वविद अपनी सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मी के साथ खुदाई स्थल पर नहीं गए थे। जर्मन विदेश मंत्रालय ने इस पर टिप्पणी से इनकार किया है।

किम हत्या मामले में मांगी इंटरपोल की मदद

कुआलालंपुर — उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के सौतेले भाई किम जोंग नाम की हत्या के मामले में मलेशिया पुलिस ने इंटरपोल से मदद मांगी है। इस मामले में उत्तर कोरिया के चार नागरिकों पर शक है और उनके खिलाफ अलर्ट जारी करने के लिए मलेशिया ने यह आग्रह किया है। मलेशिया पुलिस प्रमुख खालिद अबू बकर ने गुरुवार को बताया कि इस मामले में मदद मांगी गई है और पुलिस ने यहां उत्तर कोरियाई दूतावास से द्वितीय स्तर के सचिव और उत्तर कोरिया एयरलाइंस के एक कर्मचारी से पूछताछ की अनुमति मांगी है। गौरतलब है कि किम जोंग उन की हत्या पिछले हफ्ते राजधानी के मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उस समय कर दी गई थी, जब वह मकाऊ जाने वाले विमान में सवार होने वाले थे। इस मामले में दक्षिण कोरिया और अमरीका का कहना है कि उनकी हत्या उत्तर कोरियाई खुफिया एजेंटों ने की है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App