पंजाब सीमा पर तनाव जारी

By: Feb 24th, 2017 12:02 am

एसवाईएल को लेकर कड़ी सुरक्षा के बावजूद टोल प्लाजा पार करने की कोशिश

पटियाला  —  इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के हजारों कार्यकर्ताओं के पंजाब सीमा पर शंभू बार्डर टोल प्लाजा तक पहुंच जाने के बाद स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। बड़ी संख्या में इनेलो कार्यकर्ताओं ने टोल प्लाजा पार करने की कोशिश की लेकिन इलाके में धारा 144 लागू होने के कारण उन्हें रोक दिया गया है। इनेलो के युवा नेता अर्जुन चौटाला ने कहा कि हम लड़ने नहीं बातचीत से जरिए हल निकालना चाहते हैं। पंजाब पुलिस की भारी तैनाती तथा बैरिकेड और नाके लगाए होने तथा सुरक्षा का सघन घेरा बना होने से इनेलो कार्यकर्ता राज्य की सीमा में प्रवेश करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। हालांकि कुछ ने बैरिकेड तोड़ने की कोशिश की थी, लेकिन पुलिस ने उन्हें कड़ी कार्रवाई की चेतावनी देकर लौटा दिया। अभी पुलिस तथा इनेलो कार्यकर्ता आमने-सामने डटे हैं। पुलिस महानिदेशक के निर्देशानुसार पहले बातचीत से हल निकाला जाए। उसके बाद स्थिति बिगड़ने पर कोई कार्रवाई की जाएगी। उधर, हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा है कि इनेलो का यह नाटक राजनीति से प्रेरित है तथा ऐसा करके एसवाईएल नहर का श्रेय लेना चाहती है। उच्चतम न्यायालय का नहर को लेकर आदेश भाजपा सरकार के प्रयासों से आया है। अब तो नहर बनने जा रही है। ज्ञातव्य है कि न्यायालय के अनुसार एसवाईएल का निर्माण जरूर होगा। इसके बाद नहर निर्माण को लेकर पंजाब तथा हरियाणा के नेताओं की ओर से सियासी बयानबाजी तेज हो गई है, जो लोगों को भड़काने का काम करेगी।

कई नेता हिरासत में

इंडियन नेशनल लोकदल के नेता और हरियाणा विधानसभा में विपक्ष के नेता अभय चौटाला समेत कई विधायकों, सांसदों सहित बड़ी संख्या में नेताओं और कार्यकर्ताओं को शंभू बार्डर पर पंजाब पुलिस ने हिरासत में लिया । इनेलों के नेता और कार्यकर्ता करीब चार टैक्टर ट्रालियों में भरकर बार्डर तक आए।  पुलिस ने उन्हें बार्डर खाली करने के लिए आधे घंटे का समय दिया। कम समय होने के बावजूद वे वहां से नहीं गए तो पंजाब पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया।

छह सौ पुलिसकर्मी तैनात

पटियाला-एसवाईएल नहर की खुदाई को लेकर इनेलो के एलान के मद्देनजर हरियाणा से लगे पंजाब मुक्तसर जिला में भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।  जिला की सीमा पर तथा सीमा से लगते गांवों में छह सौ से अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। हरियाणा के किलियावाली से लेकर गांवों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। जिला एसएसपी ने कहा कि दो पुलिस अधीक्षक, तीन डीएसपी, पांच एसएचओ को निर्देश जारी किए  हैं कि हरियाणा की ओर से कोई घुसने न पाए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App