सभी स्कूल 15 दिन में बनाएं नई एसएमसी

By: Feb 21st, 2017 12:15 am

newsऊना — प्रदेश के स्कूलों में अब नई स्कूल प्रबंधन समितियां बनेंगी। एसएमसी का चुनाव लड़ने के लिए अरसे से इंतजार कर रहे अभिभावकों के लिए भी यह राहत भरी खबर है। शिक्षा विभाग ने स्कूलों में नई स्कूल प्रबंधन समितियों के गठन के लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं। प्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देशानुसार स्कूलों में इस साल नए शैक्षणिक सत्र से नई स्कूल प्रबंधन समितियां कार्य करेंगी। इस बार नए शैक्षणिक सत्र में नई कार्यकारिणी बनेगी। शिक्षा निदेशालय की ओर से स्कूलों में स्कूल प्रबंधन समिति बनाने के लिए 15 दिनों का समय निर्धारित किया है। निर्धारित समय के भीतर सभी स्कूलों को प्रबंधन समितियां बनानी होंगी। साथ ही इसकी रिपोर्ट शिक्षा निदेशालय भी भेजनी होगी। हालांकि वर्तमान में स्कूलों में कार्य कर रही समितियों का कार्यकाल अप्रैल में खत्म होगा। इसी माह स्कूलों में नया शैक्षणिक सत्र शुरू होगा। इसके चलते शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को नए स्तर पर स्कूल प्रबंधन समितियों के गठन के निर्देश दिए हैं। पहले शिक्षा विभाग की ओर से स्कूल प्रबंधन समिति का कार्य एक वर्ष से बढ़ाकर तीन वर्ष कर दिया गया था। इसके तहत वर्ष 2014 में जब स्कूल प्रबंधन समितियों का गठन हुआ, तो यह तीन साल के लिए किया गया। अप्रैल, 2014 में बनी स्कूल प्रबंधन समितियों का कार्यकाल वर्ष 2017 में खत्म हो जाएगा। इसके चलते अब नई समितियों का गठन किया जाएगा। शिक्षा विभाग के अनुसार 21 अप्रैल, 2014 को स्कूलों में स्कूल प्रबंधन समितियां बनी थीं। इस साल एसएमसी का कार्यकाल भी बढ़ाया गया था। स्कूल प्रबंधन समितियों का कार्यकाल बढ़ाने के साथ ही इन्हें कुछ शक्तियां भी प्रदान की गई थीं। स्कूलों में प्राइमरी स्तर से लेकर सीनियर सेकेंडरी स्कूल तक स्कूल प्रबंधन समिति का गठन करना अनिवार्य है। स्कूलों में नौनिहालों का भविष्य शिक्षकों पर होता है, लेकिन एसएमसी की भी इसमें अहम भागीदारी होती है।

मधुमिता अनुबंध नर्सिज संघ की प्रधान

शिमला – अनुबंधित नर्सिज एसोसिएशन कार्यकारिणी का सर्वसम्मति से गठन किया गया है। नवगठित कार्यकारिणी में मधुमिता विष्ट को प्रधान, अंजना कुमारी को उपप्रधान, आनंद गौतम को महासचिव, साधना ठाकुर को उपसचिव, निशादेवी व अर्चना ठाकुर को कोषाध्यक्ष, सुषमा पंवर व शिवानी को प्रेस सचिव और नीलम व बिंदल बाला को मुख्य सलाहकार चयनित किया गया है।

कल होगी इंटक की बैठक

सोलन – इंटक  की प्रदेश स्तरीय बैठक 22 फरवरी को आयोजित की जाएगी। इंटक के प्रदेश महासचिव सुरजीत राणा ने बताया कि यह  बैठक राजीव भवन शिमला में आयोजित की जाएगी। इसकी अध्यक्षता इंटक के प्रदेश अध्यक्ष सीता राम सैणी करेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App