‘अनारकली ऑफ आरा’ को देख रो पड़ी सोनम

By: Mar 12th, 2017 12:07 am

‘अनारकली ऑफ  आरा’  को देख रो पड़ी सोनमजल्द ही रिलीज होने वाली फिल्म ‘अनारकली ऑफ  आरा’  काफी में चर्चा है।   फिल्म के डायरेक्टर अविनाश दास ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि  जब सोनम कपूर ने फिल्म देखी, तो वह रो पड़ी…

कैसी है फिल्म की कहानी?

फिल्म ‘अनारकली ऑफ  आरा’ उन महिलाओं की कहानी है, जो दूरस्थ एवं पिछड़े क्षेत्रों में नाच-गाकर अपना गुजर-बसर करती हैं। भीड़ के बीच ठुमके लगाने वाली इन महिलाओं से छेड़छाड़ की घटनाएं आम हैं, लेकिन इनमें से चंद महिलाएं इन ज्यादतियों के खिलाफ  आवाज भी बुलंद करती हैं।  सोनम ने जब फिल्म देखी तो वह दहाड़ मारकर रोने लगी। वह कहने लगी कि क्या यह सब हमारे देश में होता है। क्योंकि सोनम ने कभी इस तरह का सच नहीं देखा था।  इस असलियत से देश का एक बड़ा तबका अनजान है।

किसको देख कर पर्दे पर उतारी है फिल्म?

बिहार की देवी और हरियाणा की सपना चौधरी उन्हीं महिलाओं का उदाहरण है। इन्हीं महिलाओं के जज्बे और आपबीती को पर्दे पर उतार रही है ‘अनारकली ऑफ  आरा’। इसमें स्वरा भास्कर ने अपने अभिनय से मुख्य किरदार को जीवंत किया है।

किसकी बायोपिक पर आधारित है यह फिल्म?

फैजाबाद की तारा बानो और बिहार की देवी की आपबीती से प्रेरणा लेकर दरभंगा के अविनाश दास ने ‘अनारकली ऑफ  आरा’ की पटकथा लिखी और खुद ही इसका निर्देशन करने का जिम्मा भी उठाया। हालांकि, यह फिल्म किसी की बायोपिक पर आधारित नहीं है, लेकिन इसमें सच्ची घटनाओं को समाहित किया गया है।

इस फिल्म के लिए प्रेरणा कहां से मिली?

जवाब में अविनाश दास कहते हैं, मैंने फैजाबाद की तारा बानो के बारे में काफी शोध किया है। वह भी इसी तरह नाच-गाकर अपना गुजर-बसर करती थी। लोगों ने उसे प्रताडि़त करना शुरू कर दिया, उसके साथ छेड़छाड़ की गई। इस छेड़छाड़ और दुर्व्यवहार से तंग आकर वह दिल्ली के सीलमपुर की गलियों में कहीं गुम हो गई। बिहार की देवी सिंह और हरियाणा की सपना चौधरी के उदाहरण हम सबके सामने हैं। तब मैंने ठान लिया कि मैं इसी विषय पर फिल्म बनाऊंगा।

क्या यह फिल्म दर्शकों को अपनी ओर खींचेगी?

बड़े बजट और बड़े निर्देशकों की फिल्मों की भरमार के बीच ‘अनारकली ऑफ  आरा’ दर्शकों का ध्यान खींच पाएगी। इस पर अविनाश ने कहा, ‘थीम ऐसा है कि यह लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रही है।  हमारे देश में पहली बार स्ट्रीट सिंगर पर फिल्म बनी है। यह अपनी तरह की पहली फिल्म है, जो नाच-गाकर आजीविका चलाने वाली महिलाओं की आपबीती बयां कर रही है। इसके पात्र जरूर काल्पनिक हैं, लेकिन घटनाएं सच्ची हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App