खुद रोल मॉडल बन प्रेरणा दें

By: Mar 1st, 2017 12:07 am

खुद रोल मॉडल बन प्रेरणा देंडा. तिलक राज भारद्वाज

एसोसिएट प्रोफेसर राजकीय अध्यापक शिक्षा महाविद्यालय, धर्मशाला

अध्यापन में करियर संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने तिलक राज भारद्वाज से बातचीत की। प्रस्तुत हैं बातचीत के प्रमुख अंश…

शिक्षण के क्षेत्र में युवाओं के लिए कैरियर का क्या स्कोप है?

शिक्षण और शिक्षा का कार्य प्राचीन काल से ही चलता आ रहा है। आज और भविष्य में भी बेहतरीन शिक्षकों की समाज के हर वर्ग को आवश्यकता है। ऐसे में शिक्षण के कार्य में सभी तरह के विकल्प युवाओं के लिए खुले हुए हैं।

इस क्षेत्र में करियर के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होती है?

बेसिक टीचर एजुकेशन के लिए जमा दो जबकि उच्च शिक्षण पद प्राप्त करने के लिए किसी भी स्ट्रीम में स्नातक होना अनिवार्य होता है।

कौन-कौन से विशेषज्ञ कोर्स करने के बाद इस फील्ड में उतरा जा सकता है?

शिक्षण का कार्य किसी एक कार्य क्षेत्र में बंधा हुआ नहीं है। यह अथाह ज्ञान का सागर है, ऐसे में किसी भी विषय में विशेषज्ञ कोर्स करने के बाद उम्मीदवार अध्यापन का कार्य आसानी से कर सकता है।

हिमाचल में कौन-कौन से संस्थान हैं, जो अध्यापन के क्षेत्र में जाने वालों को प्रशिक्षण देते हैं?

प्रदेश में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला, बीएड कालेज धर्मशाला, प्रदेश के 12 जिलों में शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाईट) और प्राइवेट संस्थान अध्यापन का प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं।

रोजगार के अवसर किन-किन क्षेत्रों में उपलब्ध होते हैं?

अध्यापन का कार्य कभी न समाप्त होने वाला और हर एक शख्स के जीवन में अनिवार्य हिस्सा है। शिक्षण में सरकारी स्कूल, कालेज, प्राइवेट स्कूल और शिक्षण शिक्षा महाविद्यालय सहित अन्य सेक्टरों में भी रोजगार उपलब्ध होता है।

स्कूल और कालेज में अध्यापन के लिए क्या-क्या टेस्ट पास होने जरूरी हंै?

अध्यापक बनने के लिए उम्मीदवार को शिक्षण महाविद्यालय की पात्रता, टीचर एलिजिबिलिटी

टेस्ट (टेट) , कमीशन क्वालिफाइड और पर्सनल इंटरव्यू में भी पास होना अनिवार्य होता है। जबकि कालेज के लिए स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट (सेट) और नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) होना भी अनिवार्य होता है।

इस क्षेत्र में आरंभिक आय कितनी होती है?

अध्यापन कार्य में आरंभिक आय 10 हजार से 15 और 20 हजार तक हो सकती है।

अध्यापन को करियर के रूप में अपनाने पर युवाओं को किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है?

आज के समय में अध्यापन की शिक्षा जोर-जबरदस्ती से रोजगार प्राप्त करने के लिए की जा रही है। जबकि अपनी स्वेच्छा और रुचि के अनुसार इस फील्ड में आने पर सही तरीके से कार्य करने में संतुष्टि मिलेगी। अच्छा अध्यापक बनने के लिए यह अति अवश्यक है कि आपकी रुचि इसमें होनी चाहिए।

अध्यापन को करियर के रूप में अपनाने वाले युवा में क्या खास व्यक्तिगत गुण होने चाहिए?

अध्यापन में करियर बनाने के लिए व्यक्ति को मानवीय गुणों के साथ-साथ सेवा की भावना से ओत-प्रोत होना चाहिए। अध्यापक को खुद रोल मॉडल बनकर दूसरों के लिए प्रेरणा स्रोत के रूप में साबित करने के लिए तैयार होना होगा।

जो युवा इस क्षेत्र में पदार्पण करना चाहते हैं, उनके लिए कोई प्रेरणा संदेश दें।

टीचर का कार्य प्रेरित करने वाला पवित्र कार्य है। अध्यापन के कार्य से संतुष्टि, समाज का सम्मान और सही रोजगार भी मिलता है। लेकिन सदियों से चले आ रहे शिक्षण कार्य में अपनी रुचि और लगन से ही समाज को तैयार करने के लिए खुद को तैयार करना होगा।

-नरेन कुमार, धर्मशाला


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App