जुनून का फुटबाल, पसीना बहाते कुल्लू के लाल

By: Mar 27th, 2017 12:07 am

newsचलो चलें फुटबाल हो जाए। पैरों से खेले जाने वाले दुनिया के शायद एकमात्र खेल फुटबाल के दीवाने एक ढूंढो तो सौ मिलते हैं। ‘दिव्य हिमाचल’ ने अपने मेगा इवेंट ‘दिव्य हिमाचल फुटबाल लीग’ के जरिए युवाओं में ऐसा जोश जगाया कि पुराने खिलाडि़यों को जहां आक्सीजन मिली, वहीं नए खिलाड़ी नव उत्साह के साथ मैदान में ऊंची किक मारते दिखाई देने लगे हैं। क्या कोच और क्या खिलाड़ी सभी हर जगह उत्साह से लबरेज हैं। ‘दिव्य हिमाचल’ में अपनी ग्राउंड रिपोर्ट में जो उत्साह इन फुटबालरों में देखा उसी का हाल प्रिय पाठकों के सामने प्रस्तुत है। हालांकि मौसम में कुछ तपिश तो है, लेकिन क्रेज कहीं उससे बढ़कर है। फुटबाल मैदान में अभ्यास को जुटे खिलाडि़यों से ‘दिव्य हिमाचल’ के प्रतिनिधि ने एक साथ प्रश्न खेल को लेकर किए…

नाम : अभिमन्यु

वर्ग : सब-जूनियर

प्रैक्टिस : सुबह-शाम

कोच : पवन कुमार

पसंदीदा प्लेयर : इब्राहिम व्रिच

कुल्लू के रहने वाले फुटबाल खिलाड़ी अभिमन्यु का कहना है कि ‘दिव्य हिमाचल’ द्वारा करवाई जा रही फुटबाल लीग एक सराहनीय कदम है। फुटबाल लीग से खिलाडि़यों को  आगे आना का मौका मिलेगा। पिछले सात सालों से फुटबाल खेल रहे अभिमन्यु ने बताया कि वह हर रोज सुबह-शाम ढालपुर मैदान में फुटबाल अभ्यास करते हैं। ढालपुर में सुबह-शाम फुटबाल कोच पवन ठाकुर अभ्यास करवाते हैं और फुटबाल खेल संबंधित हर बारीकी के बारे में सीखते हैं और खेल कैसे खेलना है, उसके बारे में सही तरीके से बताते हैं। अंडर-19 में कश्मीर में हुए फुटबाल मैच भी में उनकी टीम ने हिस्सा लिया, जहां उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है। वहीं अब जब फुटबाल लीग का पता चला तो वह इसमें हिस्सा लेने के लिए अभ्यास में जुट गए हैं।

नाम : दलीप ठाकुर

वर्ग : सब-जूनियर

प्रैक्टिस : सुबह-शाम

कोच : पवन कुमार

पसंदीदा प्लेयर : मैसी

फुटबाल खिलाड़ी दलीप ठाकुर कहते हैं कि ‘दिव्य हिमाचल’ द्वारा फुटबाल लीग करवाना एक बेहतर प्रयास है। ‘दिव्य हिमाचल’ ने युवाओं के अंदर छिपी प्रतिभा को निखारने का अच्छा कदम उठाया है। फुटबाल लीग के बारे में जैसे ही सूचना मिली तो इसमें हिस्सा लेने के लिए फुटबाल खिलाड़ी कुल्लू में क्रेजी हो गए हैं। फुटबाल लीग के माध्यम से खिलाड़ी प्रदेश व देश में नाम रोशन कर सकता है, फुटबाल लीग शानदार प्रयास है। फुटबाल कोच पवन ठाकुर ढालपुर में फुटबाल खिलाडि़यों को हर रोज शाम-सुबह अभ्यास करवाते हैं। फुटबाल के लिए भी जिला में क्रिकेट की भांति एक बड़ा मैदान होना चाहिए, ताकि फुटबाल खेल में भी अधिक से अधिक खिलाड़ी जुड़ सकें।

लीग फुटबाल खिलाडि़यों को मौका

फुटबाल कोच पवन ठाकुर की मानें तो ‘दिव्य हिमाचल’ फुटबाल लीग से फुटबाल खिलाडि़यों को आगे बढ़ने का अच्छा मौका है। फुटबाल अभ्यास करने के लिए हर रोज कई छात्र-छात्राएं ढालपुर में सुबह-शाम आते हैं। फुटबाल लीग से जिला के कई खिलाडि़यों को आगे आने का अवसर प्राप्त होगा। अग्रणी मीडिया दिव्य हिमाचल की यह पहल रंग लाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App