नारी शक्ति को कुल्लू-मंडी का सलाम

By: Mar 9th, 2017 12:05 am

स्वावलंबी बनें ग्रामीण महिलाएं

चैलचौक — विधिक सेवा प्राधिकरण समिति गोहर में मंगलवार को ग्राम पंचायत बासा में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया। इस अवसर पर विधिक सेवा प्रोधिकरण समिति गोहर के अध्यक्ष व सिविल जज गोहर अशोक वत्सल ने महिलाओं को इस दिवस के महत्त्व के बारे में बताया। अधिवक्ता हेम सिंह ठाकुर ने इस मौके पर महिलाओं को घरेलू हिंसा अधिनियम व भरण-पोषण अधिनियम की जानकारी दी। इस अवसर पर अधिवक्ता शर्मा कृष्ण रामनाथ, ग्राम पंचायत बासा की प्रधान कमला देवी, उपप्रधान, सभी महिला वार्ड पंच समेत कई महिलाएं मौजूद थीं।

चैलचौक — गोहर उपमंडल के चैलचौक में स्थित बाबा बालक रूपी मंदीर में उपमंडल स्तर पर अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन किया गया। उपमंडलाधिकारी राघव शर्मा इस मौके पर मुख्यातिथि के रूप में मौजूद रहे। महिला दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बाल विकास परियोजना अधिकारी गोहर के सौजन्य से सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए।  इस मौके पर बाल विकास परियोजना अधिकारी गोहर सत्या शर्मा, ललिता कुमारी, दिपा कुमारी, डिंपल, महिला मंडल बगस्याड की प्रधान आंचल ठाकुर ने महिला के सम्मान में अपने विचार प्रस्तुत किए।

पद्धर  — पद्धर में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता उपमंडलाधिकारी डा. आशीष शर्मा ने की। इस दौरान सीडीपीओ कुन्नू विनोद कुमार, पुलिस थाना के प्रभारी प्रीतम सिंह जरयाल, आयुर्वेदिक अधिकारी कुन्नू रीना कटवाल ने अपने विचार रखे।  इस मौके पर समाज में उत्कृष्ट योगदान के लिए तीन महिलाओं झनड़ की बुद्धि, लोहड़ा की शिवानी और  बालकरूपी जोगिंद्रनगर की शिवानी को सम्मानित किया गया।

पद्धर — द्रंग भाजपा की महिला मोर्चा की अध्य्क्ष जया ठाकुर की अध्यक्षता में पद्धर में महिला दिवस मनाया गया। इस अवसर पर महिला मोर्चा की अध्यक्ष जया ठाकुर ने महिलाओं को महिला दिवस की शुभकामनाएं दीं । इस अवसर पर पूर्व बीडीसी द्रंग की अध्यक्ष पार्वती ने भी महिला दिवस पर महिलाओं को बधाई दी ।  उधर, ग्राम पंचायत उरला में भी महिला दिवस मनाया गया, जिसकी अध्यक्षता उरला की प्रधान रेखा देवी ने की। वहीं, महिला मंडल कोटरूपी की महिलाओं ने भी मेला ग्राउंड में महिला दिवस धूमधाम से मनाया।

अवाहदेवी — क्षेत्र के सहकारी व निजी संस्थानों में महिला दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस उपलक्ष्य में ग्रयोह पंचायत में महिला प्रतिनिधियों ने भाग लिया। प्रधान रमेश ठाकुर, उपप्रधान विपिन कुमार, बीडीसी सदस्य विनोद ठाकुर व विकास दूत कमला देवी की अध्यक्षता में सभी महिलाओं ने अपने विचार प्रस्तुत किए। इस मौके पर वार्ड सदस्य मंजु देवी, रजनी देवी, पूजा देवी, सलिता देवी व अन्य पंचायत महिला प्रतिनिधि शामिल रही।  इसके आलावा डीपीएस अवाहदेवी स्कूल  में भी महिला दिवस मनाया  गया। चेयरमैन  रिजा ठाकुर ने महिलाओं के अधिकारों बारे विस्तार से जानकारी दी।

थुनाग — अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर ग्राम पंचायत थुनाग में खंड स्तरीय महिला दिवस मनाया गया, जिसमें सराज सभी अंगनबाड़ी कार्यकर्ता व महिलाओं व महिला मंडलों ने भाग लिया। वहीं इस अवसर पर इस कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में एसडीएम जंजैहली अश्वनी कुमार ने शिरकत की।

मनाली – स्वच्छ शक्ति सप्ताह को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय हरिपुर में पहली मार्च से आठ मार्च तक मनाया गया। इसका समापन आठ मार्च को  महिला दिवस के अवसर पर प्रधानाचार्य नरांतक शर्मा द्वारा किया गया। इस  दौरान भाषण,   चित्रकला, नारा लेखन प्रतियोगिता, स्वच्छता अभियान तथा जागरूकता रैली प्रमुख रहे।

नेरचौक — मंडी साक्षरता एवं जन विकास समिति द्वारा बुधवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर बल्ह उपमंडल की ग्राम पंचायत लौहारा में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता अस्पताल कल्याण अनुभाग की अध्यक्ष डा. स्नेहल कदम ने की, जबकि कार्यक्रम में उपायुक्त संदीप कदम मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित थे। इस अवसर पर संदीप कदम ने सभी महिलाओं को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर बधाई दी। इस अवसर पर अस्पताल कल्याण अनुभाग की अध्यक्ष डा. स्नेहल कदम ने कहा कि मंडी जिला में भ्रूण हत्या की रोकथाम में महिलाएं अहम भूमिका निभा रही हैं। इस अवसर पर साक्षरता एवं जन विकास समिति जिला सचिवालय के अध्यक्ष जोगेंद्र वालिया ने कहा कि महिलाएं अगर श्रम का हिसाब मांगेगी तो उस दिन मानव इतिहास की सबसे बड़ी चोरी पकड़ी जाएगी।

महिलाओं ने लुहाखर में की शराबबंदी

नेरचौक  — मंडी जिला के ग्राम पंचायत लुहाखर ने महिला दिवस पर पंचायत में शराबबंदी का प्रस्ताव पारित कर दिया है। पंचायत में सार्वजनिक स्थानों पर न ही अब शराब परोसा जाएगा और न ही बिड़ी सिगरेट सहित नशे की कोई सामग्री प्रयोग होगी और न ही कोई सार्वजनिक स्थानों पर ताश खेल सकता है। इसकी अवहेलना करने पर अब संबंधित व्यक्ति को 500 से 1000 रुपए जुर्माना भरना पड़ेगा। यह फैसला लुहाखर पंचायत की महिला मंडल की आम सभा की बैठक में महिलाओं द्वारा सर्वसमति से लिया।  पंचायत में शराब पर पाबंदी लगाने का प्रस्ताव महिला मंडल की प्रधान सुनीता देवी व लुहाखर पंचायत के प्रधान बंशीधर ने रखा, जिस पर  बैठक में मौजूद सदस्यों ने सहमति जताकर सर्वसमति से पारित कर दिया।

सुंदरनगर — अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सुंदरनगर के पोलो रिजेंसी में समारोह का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता सीपीएस सोहन लाल ठाकुर की धर्मपत्नी शीला ठाकुर ने की। इस अवसर पर महिला कांग्रेस कमेटी, नगर परिषद समेत विभिन्न संगठनों से महिलाओं ने भाग लिया। इस अवसर पर नप अध्यक्ष पूनम शर्मा, पद्मा शर्मा, मधुमति, सुनीता शर्मा, सुशीला सेन, नीलम ठाकुर, गीता ठाकुर, मीना कौशल, पार्षद रमा समेत अन्य मौजूद रहे।  वहीं, नगर परिषद के वार्ड अंबेडकर नगर में भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता बाल विकास परियोजना अधिकारी सुंदरनगर कृष्ण पाल ने की। इस अवसर पर खाद्य पोषाहार बोर्ड के माध्यम से आंगनबाड़ी बच्चों की चित्रकला तथा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी करवाई गई ।

कुल्लू – जिला कुल्लू में महिला कांग्रेस द्वारा आयोजित किए गए अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मंच पर अपनी-अपनी बात रखने के लिए महिलाओं में धक्का-मुक्की होती रही। समय के अभाव के कारण प्रदेश भर से आई विभिन्न महिला कांगे्रस की वक्ता सही ढंग से अपनी बात रख सकीं। इस मौके पर जिला महिला कांग्रेस की अध्यक्ष विद्या नेगी ने कहा कि  महिलाओं की जिंदगी चुल्हे-चौके तक ही नहीं, बल्कि वे समाज के  बेहतर निर्माण में अपनी भूमिका को निभा सकती हैं। इस मौके पर जिला कांग्रेस के अध्यक्ष बुद्धि सिंह ठाकुर, जिला परिषद के पूर्व चेयरमैन हरि चंद शर्मा, जिला परिषद सदस्य प्रेम लता ठाकुर, पार्षद उष्मज शर्मा, ब्लॉक कांग्रेस बंजार की अध्यक्ष पिंगला भंडारी सहित कई अन्य गणमान्य लोग विशेष रूप से उपस्थित रहे।

भुंतर – जिला कुल्लू के शमशी में महिला दिवस व शक्ति दिवस के मौके पर प्रजापति ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय केंद्र कुल्लू की ओर से विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  इस मौके पर केंद्र की सदस्यों और शहरवासियों द्वारा भुंतर में विशेष रैली का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में नगर पंचायत भुंतर के प्रधान कर्ण सिंह ठाकुर ने विशेष तौर पर भाग लिया और आयोजित रैली को हरी झंडी दिखाई। इस मौके पर नगर पंचायत भुंतर की पूर्व प्रधान मीना ठाकुर, जिला परिषद सदस्य सीता राखा, नगर पार्षदों सहित अन्य लोगों ने भी भाग लिया।

नेरचौक — रेड रिब्बन क्लब के सौजन्य से बुधवार को करिश्मा पीजी कालेज डडौर में महिला दिवस मनाया गया। इस अवसर पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में सरोजनी सदन प्रथम, शिवानी द्वितीय और प्रेम गैलमो तृतीय स्थान पर रहे। इस मौके पर कालेज प्रबंधक ई. ललित पाठक तथा कालेज प्रधानाचार्य डा. संगीता बरवाल ने विजेता प्रतिभागियों को बधाई दी।

जोगिंद्रनगर —  महिला दिवस पर महिला एवं बाल विकास  विभाग चौंतड़ा द्वारा किसान भवन चौंतड़ा में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता हिमाचल प्रदेश सामान्य उद्योग निगम के उपाध्यक्ष सुरेंद्र पाल ठाकुर ने की। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयत्नों से प्रदेश में महिला सशक्तिकरण को एक नई दिशा मिली है।

बग्गी — ग्राम पंचायत बग्गी में महिला दिवस धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्थानीय पंचायत प्रधान अंजू देवी ने की। इस अवसर पर  60 वर्षीय देवकू देवी ने पहाड़ी गीत गाकर सभी का मनमोह लिया।

भांबला में मनाया महिला दिवस

पटड़ीघाट — अंतराष्ष्ट्रीय महिला दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन सरकाघाट उपमंडल के भांबला में किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार रंगीला राम राव ने की। उन्होंने इस अवसर पर मुस्कान योजना के तहत 64 बेटियों को गुडि़यां भी भेंट कीं। इस अवसर पर उपमंडलाधिकारी नागरिक सरकाघाट डा. सुरेश जसवाल ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी अंजु बाला ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। कार्यक्रम में ब्लॉक कांग्रेस के अध्यक्ष योगराज ठाकुर, ब्लॉक महिला कांग्रेस की अध्यक्षा उषा, पंचायत समिति अध्यक्ष उमा कुमारी और पंचायत प्रधान खुडला राज कुमारी सहित अन्य पंचायत प्रतिनिधि तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

महिलाओं को बताए अधिकार

कुल्लू –   महिला दिवस पर उपमंडलीय विधिक सेवाएं समिति कुल्लू की ओर से चंद्रआभा मेमोरियल ट्रस्ट परिसर में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें समिति के अध्यक्ष एवं सीजेएम कुल्लू नरेश कुमार ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस अवसर पर वरिष्ठ अधिवक्ता धर्मेंद्र शर्मा ने घरेलू हिंसा अधिनियम, दहेज विरोधी कानून व मातृत्व अवकाश पर प्रकाश डाला। अधिवक्ता आयशा ठाकुर व उर्वशी शर्मा ने दहेज निषेध अधिनियम की जानकारी दी। अधिवक्ता एसएस गुलेरिया ने भी महिलाओं को जागरूक किया। इस अवसर पर महिला कल्याण मंडल कुल्लू की निदेशक मधुर वीणा, नेशनल एसोसिएशन फॉर ब्लाइंड कुल्लू संयुक्त सचिव शालिनी वत्स खिमटा और विभिन्न महिला संगठनों की कार्यकर्ता भी उपस्थित रही।

शुभकामनाएं दीं

मंडी — अखिल भारतीय स्वतंत्रता सेनानी एवं परिवार कल्याण संघ ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर सभी महिला वर्ग को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। संघ के महासचिव केसी शर्मा ने महिलओं का शारीरिक तथा मानसिक स्वास्थ अच्छा होने की कामना की है।

सोच बदलें, महिलाओं को दें सम्मान

कुल्लू —  उपायुक्त यूनुस ने महिलाओं के प्रति सोच बदलने और हर जगह उन्हें पूरा सम्मान देने की अपील की है। बुधवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर देव सदन में आयोजित जिला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने कहा कि मां-बहन और पत्नी के रूप महिला हमेशा पुरुष की मदद करती है। इससे पहले कार्यकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी रघुवीर शर्मा ने उपायुक्त का स्वागत किया तथा महिला दिवस की पृष्ठभूमि पर प्रकाश डाला। बीएमओ डा. नीना लाल ने कन्या भू्रण हत्या रोधी कानून, डीआरडीए के परियोजना अधिकारी जीएस बैंस ने ग्रामीण विकास योजनाओं में महिलाओं की भूमिका और सबइंस्पेक्टर उमा ठाकुर ने महिलाओं के अधिकारों की जानकारी दी। इस मौके पर रस्साकशी, बेबी शो, मेहंदी, रंगोली, मिनी मैराथन और अन्य प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया। उपायुक्त ने विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय उपलब्धियां हासिल करने वाली महिलाओं व छात्राओं तथा विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को इनाम दिया। पत्रकारिता के क्षेत्र में सराहनीय कार्य के लिए महिला पत्रकार नीना गौतम और प्रियंका राजपूत को भी पुरस्कृत किया गया। वहीं,  भुट्टिको के सभागार में भी महिला दिवस पूरे उत्साह एवं हर्षोल्लास से मनाया गया। इस अवसर पर मुख्यातिथि के रूप में सूरती ठाकुर अधीक्षक भुट्टिको तथा समारोह की अध्यक्षता जैवंती ठाकुर बी वींग मास्टर ने की। इस अवसर पर सभा अध्यक्ष व पूर्व बागबानी मंत्री सत्य प्रकाश ठाकुर भी विशेष रूप से मौजूद रहे। महिला दिवस के उपलक्ष्य पर रीना, वीना, रक्षा, सुनिता, निर्मला, शकुंतला, पूनम, बिमला सोमावती ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए। पीएनबी द्वारा संचालित ग्रामीण स्वरोजगार संस्थान कुल्लू द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर शाढ़ाबाई में महिला दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें लगभग 40 महिलाओं ने भाग लिया। वहीं, कुल्लू जिला के अग्रणी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने कलैहली में भी महिला दिवस आयोजित किया। जिसमें कुल्लू जिला के विभिन्न क्षेत्रों की महिलाओं ने भाग लिया। पंजाब नेशनल बैंक से संजीव शर्मा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उधर, वित्तीय साक्षरता परामर्शदाता कुल्लू बलबीर सिंह डोगरा ने बुधवार को ग्राम पंचायत गाहर में महिला दिवस मनाया। ग्राम पंचायत की सदस्य मैना देवी और वीडीसी सदस्य विमला ठाकुर सहित ग्रामीण महिलाओं ने महिला दिवस में हिस्सा लिया।

80 महिलाओं की मेडिकल जांच

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से आयोजित मेडिकल चैकअप कैंप में लगभग 80 महिलाओं की जांच की गई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुशील चंद्र ने बताया कि इन महिलाओं को स्वास्थ्य विभाग की ओर से अनीमिया की गोलियां दी गईं।

रस्साकशी में कड़ौन ने मारी बाजी

महिला दिवस पर आयोजित रस्साकशी प्रतियोगिता में कड़ौन-लगवैली की टीम प्रथम रहीए लक्ष्मी महिला मंडल ने दूसरा स्थान हासिल किया। रंगोली में डिग्री कालेज कुल्लू की टीम प्रथम, क्रिस्टियन नर्सिंग संस्थान द्वितीय व बजौरा आंगनबाड़ी सर्किल तृतीय रही। मेहंदी में मोनिका व आदिती प्रथम, प्रेरणा व दीपिका द्वितीय और पवना व सारिका ने तृतीय स्थान हासिल किया। बेबी शो में रिद्धिमान पहले, गुरबचन दूसरे और विनय तीसरे स्थान पर रहा। मिनी मैराथन के किशोरी वर्ग में सपना प्रथम, वनीता द्वितीय, सुषमा तृतीय, 18 से 35 वर्ष के आयु वर्ग में बेगमा पहले, बबीता दूसरे, मोनिका तीसरे स्थान पर रही। 35 से 50 वर्ष के आयु वर्ग में अनिता, लक्ष्मी देवी और निर्मला ने क्रमशः पहला, दूसरा व तीसरा स्थान पाया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App