मां-बेटे ने जलाशय में कूदकर दी जान

By: Mar 20th, 2017 12:05 am

चरस तस्कर को साढ़े चार वर्ष के कारावास की सजा

चंबा —  बीते सप्ताह भलेई-खैरी मार्ग पर कांडी पुल से मां-बेटे के एक साथ जलाशय में कूदकर जान देने की हृदया विदारक घटना से लोगों की रुह कांप गई। सलूणी की ग्वालू पंचायत में पशुशाला के आग की चपेट में आने से सात मवेशियों की दम घुटने से मौत हो गई। चकोली-हिमगिरि मार्ग पर हलूरी के समीप पहाड़ी दरकने से चार दिन तक मार्ग बंद होने से छह पंचायतों का संपर्क शेष विश्व से कटा रहा। अदालत ने चरस तस्कर को साढ़े चार वर्ष और बलात्कारी को सात वर्ष के कठोर कारावास की सजा सुनाई। बकलोह की धौलाधार रेंज में इंडो-ओमान के सैनिक संयुक्त सैन्य अभ्यास के दौरान युद्ध की विभिन्न विधाओं के जरिए दमखम परखते नजर आए। महिला एवं बाल विकास विभाग ने जहां रजेरा वहीं चाइल्डलाइन ने जडेरा में एक नाबालिग को बाल विवाह की बलिबेदी पर चढ़ने से बचाने में कामयाबी पाई। क्षेत्रीय अस्पताल के आपातकालीन कक्ष में तैनात चिकित्सक के साथ पुलिस कर्मी द्वारा हाथापाई करने की घटना भी काफी सुर्खियों में रहा। इस मुद्दे को लेकर विवाद बढ़ता देख डीसी को स्वयं मौके पर पहुंचकर स्थिति को संभालना पड़ा। जिला में सड़क हादसों के कारण घायल होकर लोगों का उपचार हेतु अस्पताल पहुंचने का सिलसिला सप्ताह भर जारी रहा। बीता सप्ताह बर्फ में कैद पांगी घाटी के लोगों हेतु भी काफी राहत भरा रहा। लंबे अरसे बाद मुख्यालय से हेलिकाप्टर ने पांगी के साच व किलाड़ के लिए उड़ानें भरीं। इन हवाई उड़ानों में 63 लोगों ने साच दर्रा पार कर घर वापसी की राह पकड़ी। चंबा जिला में बर्फबारी व बारिश के कारण बढ़ी कंपकंपी से लोग ठिठुरते नजर आए। मार्च में दिसंबर माह की ठंड से लोग काफी परेशान दिखे। मौसम के बिगड़े मिजाज ने जिला में जिंदगी की रफ्तार पर ब्रेक लगाए रखी।

सुल्तानपुर में जाम ने रोकी रफ्तार, मुश्किलें

चंबा-पठानकोट एनएच पर स्थित सुल्तानपुर कस्बे में भट्ठी नाला के पास ट्रैफिक लाइटें खराब होने से वाहनों का जाम लगने से चालकों व राहगीरों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। सटीक चढ़ाई वाले मार्ग के इस हिस्से पर ट्रैफिक को बेहतर रखने के लिए स्थापित लाइटें पिछले काफी अरसे से बंद पड़ी हुई हैं। मार्ग के इस संवेदनशील हिस्से पर प्रशासनिक लापरवाही किसी भी वक्त बड़े हादसे को न्योता दे सकती है। लोगों ने तुरंत सुल्तानपुर के पास बंद पड़ी ट्रैफिक लाइटों को आरंभ कर समस्या का हल करने को कहा है।

लखदाता पार्क की बदलेगी तस्वीर

चंबा- डीसी आफिस के समीप स्थित लखदाता मंदिर परिसर के पार्क का सौंदर्यीकरण होगा। जिला प्रशासन ने लोगों की सहूलियत के लिए पार्क परिसर में स्थित फव्वारों की मरम्मत करवाने के साथ-साथ बैंच और रेलिंग लगाकर लोगों को आराम की सुविधा देने का काम आरंभ किया है। लखदाता मंदिर पार्क के सौंदर्यीकरण कार्य डीसी सुदेश मोख्टा की देखरेख में किया जा रहा है।

फिर बसाए जाएंगे रेहड़ी-फड़ी धारक

चंबा-जिला प्रशासन ने इरावती चौक के समीप से खदेडे़ गए रेहड़ी-फड़ीधारकों के पुनर्वास की व्यवस्था करते हुए शीतला पुल के पास बसाने का फैसला लिया। यह जानकारी नगर परिषद के कार्यवाहक कार्यकारी अधिकारी हरजिंद्र सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन ने रेहड़ी-फड़ी वालों के पुनर्वास हेतु बाकायदा स्थल भी चिन्हित कर लिया है। इस चिन्हित स्थल पर इरावती चौक से हटाए गए बीस रेहड़ी-फड़ीधारकों के अलावा शीतला पुल के पास रोजगार कमाने वाले पांच लोगों को कामकाज की इजाजत दी जाएगी।

एटीएम लगी

चंबा-पुलिस विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को नकदी आहरण के लिए अब इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। एसबीआई ने पुलिस विभाग को सहूलियत प्रदान करते हुए पुलिस लाइन में एटीएम स्थापित कर दी है। इस सप्ताह से एटीएम नोट उगलना भी आरंभ कर देगी। एसबीआई प्रबंधन का यह फैसला पुलिस विभाग सहित आसपास सटे रिहायशी क्षेत्र के लोगों के लिए काफी राहत लेकर आया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App