रैली निकाल टीबी पर जगाया अलख

By: Mar 25th, 2017 12:05 am

शिमला – विश्व टीबी दिवस को लेकर शिमला में तीन दिन तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसी कड़ी में शुक्रवार को आईजीएमसी में कार्यक्रम आयोजित किया गया। आईजीएमसी से रिज तक जागरूकता रैली भी निकाली गई। इस रैली को स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ने हरी झंडी दिखाई। इसके साथ ही कार्यक्रम के दौरान पोस्टर मेंकिंग और स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित किया गया। इन प्रतियोगिताओं का आयोजन आईजीएमसी शिमला और ऑकलैंड स्कूल में किया गया था।  कार्यक्रम के दौरान चिकित्सा विशेषज्ञों ने बताया कि टीबी यानी क्षयरोग का पूरे विश्व से उन्मूलन न होने का कारण इसके बारे में जानकारी की कमी रही है। जो लोग क्षयरोग का इलाज ले रहे होते हैं उनमें बहुत से ऐसे रोगी हैं, जो दवाइयों के कोर्स को बीच में ही छोड़ देते हैं। इससे बीमारी के जीवाणु इसके इलाज में दी जाने वाली दवाओं की मारक क्षमता को पार कर जाते हैं, जिससे एक ओर टीबी रोग का पूरी तरह से उन्मूलन नहीं हो पाता और वहीं दूसरी ओर इसको ऑपरेट करते समय रोगी को बेहद दिक्कत आती है। वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चड़गांव में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के तत्वाधान में विश्व क्षयरोग दिवस अवसर पर अनेक कार्यक्त्रम आयोजित हुए। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता चिकित्सा अधिकारी डा. विक्रांत ने की। इस शिविर में नेत्र चिकित्सा अधिक री गौतम दत ने भी अपने विचार रखे।

प्रतियोगिताओं में ये रहे विजेता

आईजीएमसी में हुई प्रतियोगिता में पोस्टर मेंकिंग में ज्योत्सना और शिवानी ने सबसे बेहतर पोस्टर बनाए और उन्हें प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया, जबकि मिताली और मधुबाला रनरअप रहने के लिए सम्मानित किया गया।, वहीं स्लोगन में चंद्रिका और वंदना प्रथम स्थान पर रहीं, जबकि आकृति और गौतम रनर अप रहे।

ऑकलैंड में स्वास्थ्य मंत्री ने बांटे इनाम

आकलैंड स्कूल में हुई प्रतियोगिता में क्विज कंपीटिशन में कान्वेंट जीजस एंड मेरी स्कूल की पलक दत्ता और भाव्या शर्मा  ने प्रथम स्थान प्राप्त किया और ंरनरअप डीएवी न्यू शिमला से अदिति नेहरा और दिव्यम गौतम रहे। इन छात्र-छात्राओं को भी स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने सम्मानित किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App