लक्ष्य पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल, अर्की

By: Mar 29th, 2017 12:07 am

वीना गुप्ता प्रिंसीपल

cereerउपमंडल मुख्यालय अर्की में स्थित लक्ष्य पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान रखता है। लक्ष्य पब्लिक स्कूल वर्ष 2004 में अस्तित्व में आया था, जिसमें आसपास के क्षेत्रों से लगभग 550 छात्र शिक्षा ग्रहण करने के लिए आते हैं। स्कूल में लगभग 25 टीचिंग व नॉन टीचिंग स्टाफ कार्यरत है। भवन में लगभग 32 कमरे तथा एक बड़ा हाल है। कमरों में छात्रों के बैठने के लिए डेस्क व कुर्सियों का विशेष प्रबंध है। स्कूल की लाइब्रेरी में शैक्षणिक पुस्तकों के अलावा अन्य सभी प्रकार के भिन्न-भिन्न विषयों की सैकडों पुस्तकें हैं।  लाइब्रेरी में छात्रों के साथ-साथ अध्यापक भी इन पुस्तकों से लाभ उठाते हैं। साइंस के छात्रों के लिए विद्यालय में आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित फिजिक्स, केमिस्ट्री,मैथ तथा बायो विषयों की अलग-अलग  प्रयोगशालाएं हैं, जिसमें छात्रों को उनके विषयों से संबंधित प्रैक्टिकल करवाए जाते हैं।  इसके अलावा बीस कम्प्यूटरों से लैस एक कम्प्यूटर लैब भी है, जिसमें आईटी के छात्रों को कम्प्यूटर विषय पढ़ाया जाता है। स्कूल में पांच स्मार्ट क्लास रूम हैं, जिनमें एलसीडी व प्रोजेक्टर के माध्यम से पढ़ाई करवाई जाती है। स्कूल में अनुभवी व प्रशिक्षित स्टाफ है, जिसके चलते स्कूल का रिजल्ट लगभग शत प्रतिशत रहता है, जिस कारण लक्ष्य पब्लिक स्कूल का विशेष महत्त्व है। स्कूल में तीनों संकायों साइंस,आर्ट्स तथा कॉमर्स विषय पढ़ाए जाते हैं तथा इन तीनों संकायों में स्थानीय तथा दूरदराज के छात्र पढ़ने के लिए आते हैं!

अन्य गतिविधियांः-

लक्ष्य पब्लिक स्कूल में शिक्षा के साथ-साथ खेल-कूद तथा अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम गतिविधियों पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है। स्कूल में विभिन्न अवसरों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम करवाए जाते हैं, जिससे छात्रों को अपनी छिपी हुई प्रतिभा को दिखाने का अवसर मिलता है। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में विद्यालय के छात्रों ने अनेकों पुरस्कार प्राप्त किए हैं। खेल प्रतियोगिताओं में भी लक्ष्य पब्लिक स्कूल के छात्र आगे रहते हैं।

परिवहन व्यवस्थाः- स्थानीय तथा  दूरदराज के क्षेत्रों से आने वाले छात्रों के लिए विशेष परिवहन व्यवस्था है। स्कूल की दो बसें तथा अन्य कई छोटे वाहन छात्रों को स्कूल लाने व ले जाने के लिए हैं।

एनएसएस व अन्य विंगः-

स्कूल में एनएसएस सहित स्काउट एवं गाइड तथा डैफोडिल्स नाम से ईको क्लब है। इनके द्वारा समय-समय पर शिविर लगाए जाते हैं, जिसमें स्वंयसेवी गांव-गांव जाकर लोगों की सेवा भी करते हैं।

सर्वश्रेष्ठ परीक्षा परिणामः-

स्कूल के प्रशिक्षित व अनुभवी अध्यापकों की लगन व मेहनत से स्कूल का वार्षिक परीक्षा परिणाम लगभग शत- प्रतिशत रहता है।  यही नहीं, लक्ष्य पब्लिक स्कूल के छात्र प्रदेश शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं में भी अपना लोहा मनवा चुके हैं। वर्ष 2011 में बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में स्कूल की छात्रा कृतिका शर्मा प्रदेश भर में प्रथम स्थान पर रही। इसकें अलावा वर्ष 2016 में दसवीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षाओं में लक्ष्य पब्लिक स्कूल अर्की की छात्रा हर्षिता आठवें तथा अदिति दसवें स्थान पर रही।

स्कूल के अन्य मेधावी छात्रः-

लक्ष्य पब्लिक स्कूल की छात्रा तनवी गुप्ता ने चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस के स्पेस ओलंपियाड में राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाई, जिसके चलते उसे भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर मुंबई द्वारा आमंत्रित किया गया। अन्य छात्रा यशिता राजपूत ने 2013 में चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस में राष्ट्रीय स्तर पर विद्यालय का गौरव बढाया। इसके अतिरिक्त स्कूल की छात्राओं आभा गुप्ता तथा शालिनी चंदेल को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्धारा इंस्पायर फेलोशिप प्रदान की गई। यह फेलोशिप साइंस के छात्रों को अपने विषय में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए दी जाती है। प्रिंसीपल के अनुसार स्कूल बच्चों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है।       – अजय गुप्ता, अर्की


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App