व्रत के साथ सेहत का भी ख्याल

By: Mar 26th, 2017 12:05 am

नवरात्रि में लोग अपनी-अपनी श्रद्धा के अनुसार व्रत रखते हैं। वे नौ दिनों का व्रत रखकर मां दुर्गा की पूजा-अर्चना करते हैं। व्रत में कोई फल लेता है, तो कुछ भक्त केवल पानी पीकर ही नौ दिन तक रहते हैं। मेडिकली व्रत को सही माना जाता है, इससे बॉडी का मैटाबॉलिज्म ठीक रहता है। हालांकि नौ दिनों तक लगातार चलने वाले व्रत का आपकी सेहत पर बुरा असर भी पड़ सकता है, इसलिए कुछ बातों का ध्यान रखेंगे, तो व्रत रखने के बाद भी आपकी सेहत बिलकुल सही रहेगी। मेंटली फिट रहें। नवरात्र में व्रत रखने से पहले भक्तों को खुद को मेंटली तैयार कर लेना चाहिए। अगर नवरात्रि के दौरान आप सही डाइट को फॉलो करेंगे, तो यह व्रत-आराधना आपकी सेहत के लिए वरदान भी साबित हो सकता है।

व्रत में वजन करें कम

डायबिटीज एक्सपर्ट डाक्टर एके झिंगन कहते हैं कि नवरात्रि के नौ दिनों में व्रत रखकर अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं, क्योंकि नवरात्रि के दौरान नॉनवेज खाने वाले लोग भी वेजीटेरियन हो जाते हैं। फास्ट में हाई कैलोरी वाली चीजें न लें, इससे वजन कंट्रोल में आएगा। हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से डाइजेशन अच्छा रहता है।

बैलेंस डाइट लें

डाक्टर बंसल कहते हैं कि नवरात्रि में व्रत के अलग-अलग तरीके हैं। कुछ लोग नमक नहीं खाते, कुछ लोग सेंधा नमक खाते हैं, कुछ लोग रात में एक बार ही खाते हैं, तो कुछ लोग केवल पानी पर ही नौ दिनों तक रह जाते हैं, इसलिए सबका व्रत रखने का अलग-अलग तरीका होता है।

नवरात्रि में रखें ध्यान

* उपवास शुरू करने से एक-दो दिन पहले हल्की डाइट लें।

* रात को खाने में फल खाएं या पतली खिचड़ी या दलिया लें।

* डायबिटीज, ब्लड प्रेशर या दिल की बीमारी वाले लोग डाक्टर से पूछकर ही व्रत रखें।

* अगर बीमार हैं और व्रत रखा है, तो हर दो घंटे के गैप पर कुछ लिक्विड लें।

* केले और आलू के चिप्स कम खाएं।

* सेंधा नमक और चीनी की मात्र कम रखें, खासकर दिल के मरीजों के लिए।

* कुट्टू के आटे की पूड़ी की बजाय रोटी लें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App