सपना सच करने को मैदान में बहा रहे पसीना

By: Mar 27th, 2017 12:07 am

newsचलो चलें फुटबाल हो जाए। पैरों से खेले जाने वाले दुनिया के शायद एकमात्र खेल फुटबाल के दीवाने एक ढूंढो तो सौ मिलते हैं। ‘दिव्य हिमाचल’ ने अपने मेगा इवेंट ‘दिव्य हिमाचल फुटबाल लीग’ के जरिए युवाओं में ऐसा जोश जगाया कि पुराने खिलाडि़यों को जहां आक्सीजन मिली, वहीं नए खिलाड़ी नव उत्साह के साथ मैदान में ऊंची किक मारते दिखाई देने लगे हैं। क्या कोच और क्या खिलाड़ी सभी हर जगह उत्साह से लबरेज हैं। ‘दिव्य हिमाचल’ ने अपनी ग्राउंड रिपोर्ट में जो उत्साह इन फुटबालरों में देखा उसी का हाल प्रिय पाठकों के सामने प्रस्तुत है। फुटबाल मैदान में अभ्यास को जुटे खिलाडि़यों से ‘दिव्य हिमाचल’ ने कई प्रश्न किए तो ये जवाब मिले …

सुनील चौहान सिरमौर के जाने-माने फुटबाल करीब दस साल तक फुटबाल खेला। इस दौरान बतौर गोलकीपर शमशेर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नाहन, पीजी कालेज नाहन के अलावा विद्युत बोर्ड व फोरेस्ट की टीम के लिए बतौर गोलकीपर खेला। सुनील चौहान का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डियोगो मेराडोना व हिमाचल के जाने-माने फुटबाल खिलाड़ी पिंकी मल्होत्रा उनके पसंदीदा खिलाड़ी रहे हैं, उनका कहना है कि उन्होंने शमशेर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नाहन से पढ़ाई की तथा पढ़ाई के साथ-साथ दर्जनों बार टीम के गोलकीपर के रूप में जिला का नेतृत्व किया। सुनील चौहान ने बताया कि नंग पांव से कई साल पहले फुटबाल खेला जाता था, परंतु अब तो पूरी फिर से ही खेला जाता है। संतोष ट्राफी व जेसीटी फगवाड़ा जैसी टीम के साथ फुटबाल खेल चुके सुनील चौहान का कहना है कि प्रदेश के मीडिया समूह दिव्य हिमाचल द्वारा जो राज्य में फुटबाल लीग का आयोजन किया जा रहा है।

जिला सिरमौर के साथ-साथ भारतीय सेना की टीम के लिए करीब 17 साल तक फुटबाल खेलने वाले जितेंद्र साही छाया का कहना है कि वह तीन साल तक नाहन की टीम के लिए खेलें तथा चार साल तक आसान रेजीमेंट सेंटर शिलांग के लिए बतौर राइट सेंटर फारवर्ड के रूप में फुटबाल खेला इसके अलावा करीब 17 वर्ष तक फुटबाल में जमकर कीक बरसाई। जितेंद्र साही थापा का कहना है कि उनके पसंदीदा खिलाड़ी माराडोना व मैसी है। जितेंद्र का कहना है कि नंगे पांव फुटबाल खेलना संभव नहीं हैं। उन्होंने बताया कि उन्हें फुटबाल कोच मनोज परेट व कोच शिवराज शर्मा ने फुटबाल की बारिकियां दिखाईं। जितेंद्र थापा का कहना है कि प्रदेश के मीडिया समूह दिव्य हिमाचल द्वारा आरंभ की जा रही फुटबाल लीग से हिमाचल के फुटबाल खिलाडि़यों को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी। उनका कहना है कि इससे फुटबाल खिलाडि़यों को भी कबड्डी व क्रिकेट की तर्ज पर पहचान के साथ-साथ आमदनी भी बढ़ेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App