साप्ताहिक घटनाक्रम

By: Mar 29th, 2017 12:07 am

cereer* नई दिल्ली स्थित भारतीय महिला बैंक (बीएमबी) का देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई में विलय कर दिया जाएगा। इस कदम से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि एसबीआई के बड़े नेटवर्क का लाभ देते हुए ज्यादा तेजी से ज्यादा महिलाओं को बैंकिंग सेवाएं प्रदान की जाएं।

* सरकार ने माधबी पुरी बुच को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) का नया पूर्णकालिक सदस्य के रूप में घोषित किया है। उनका कार्यकाल तीन साल की अवधि का होगा। वह वर्तमान में न्यू डिवेलपमेंट बैंक, शंघाई में अपनी सेवा दे रही हैं।

* पैराशूट रेजिमेंट के मेजर रोहित सूरी ने पिछले साल पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) में एक सर्जिकल स्ट्राइक की सेना टीम का नेतृत्व किया था, उन्हें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दूसरे सबसे बड़े शांतिकाल के पुरस्कार कीर्ति चक्र प्रदान किया। भारतीय वायु सेना के महाप्रबंधक गुरसेवक सिंह को पठानकोट हवाई अड्डे पर हमला करने वाले आतंकवादियों के खिलाफ बहादुरी से संघर्ष करने के लिए मरणोपरांत शौर्य चक्र प्रदान किया गया। भारतीय सेना के नायब सूबेदार विजय कुमार को शौर्य चक्र प्रदान किया गया।

* 2017-18 के बजट में नकद भुगतान के लिए प्रस्तावित 3 लाख की सीमा को वित्त बिल में अभूतपूर्व 40 संशोधनों के भाग के रूप में 2 लाख रुपए तक घटा दिया जाएगा। अन्य संशोधनों में, कर रिटर्न दाखिल करने और स्थायी खाता संख्या (पैन) के लिए आवेदन के लिए आधार संख्या अनिवार्य करना है और चुनाव ट्रस्टों को नकद की बजाय केवल चेक, बैंक ड्राफ्ट या इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर द्वारा ही भुगतान करने की अनुमति देना शामिल है, जिससे काले धन पर रोक लगाने में मदद मिलेगी।

* उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने भारत की सबसे पवित्र नदियों में से दो गंगा और यमुना को ‘जीवित मानव अस्तित्व’ का दर्जा दिया है। नदी की सफाई और कायाकल्प करने के लिए नमामि गंगे परियोजना के निदेशक, मुख्य सचिव और उत्तराखंड के महाधिवक्ता, पवित्र नदियों के ‘कानूनी माता-पिता’ के रूप में कार्य करेंगे और उन नदियों एवं उनकी सहायक नदियों की रक्षा, संरक्षण और संरक्षित करने के लिए मानव चेहरे के रूप में कार्य करेंगे।

* हाल ही में संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी मानव विकास सूचकांक 2015 में, भारत 188 देशों में से 131वें स्थान पर है। इस सूची

में नार्वे सबसे ऊपर है, जिसके बाद आस्ट्रेलिया और स्विट्जरलैंड क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। 2015 के लिए भारत का एचडीआई मूल्य 0.624 है, जो देश को मध्यम मानव विकास श्रेणी में रखता है, लेकिन भारत, श्रीलंका (73 वां) और मालदीव (105 वें) जैसे दक्षिण एशियाई देशों से पीछे है।

* पेप्सिको के स्पोर्ट्स ड्रिंक ब्रांड गेटोरेड ने अपने ब्रांड एंबेसेडर के रूप में भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को शामिल किया है। सिंधु पेप्सिको ब्रांड की पहली भारतीय ब्रांड एंबेसेडर हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App