ऐसे भगाऐं मक्‍खी मच्‍छर

By: Apr 23rd, 2017 12:05 am

मच्छर मानवता के लिए एक बड़ा गंभीर खतरा है। मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया आदि। ज्यादातर लोग मच्छरों को मारने के लिए रासायनिक कीटनाशकों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इन रासायनिक एजेंटों को एलर्जी का कारण माना जाता है और ये हानिकारक होते हैं। तो अगर आप इन तंग करने वाले जंतुओं से छुटकारा पाने के प्राकृतिक तरीकों की तलाश कर रहे हैं..

  1. नीम का तेल

नीम मानव शरीर के लिए काफी लाभदायक है, लेकिन स्वास्थ्यवर्द्धक होने के अलावा यह एक मच्छर नाशक भी है। अमरीकन मस्कीटो कंट्रोल एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि 1ः1 अनुपात में नारियल तेल के साथ नीम के तेल का मिश्रण मच्छरमुक्त रखने का एक प्रभावी तरीका है। एक शक्तिशाली जीवाणुरोधी, कवक विरोधी एंटी फंगल, विषाणु एंटी वायरस एवं प्रोटोजोआल विरोधी एजेंट होने के नाते, नीम आपकी त्वचा में एक विशेष गंध छोड़ता है, जो मच्छरों को दूर रखती है। एक प्रभावी कीटनाशक मिश्रण बनाने के लिए बराबर भागों में नीम का तेल और नारियल तेल मिलाएं और अपने शरीर के सभी उजागर भागों पर यह रगड़ें। यह कम से कम आठ घंटे के लिए मच्छर के काटने से रक्षा करेगा।

  1. नीलगिरी और नींबू का तेल

सीडीसी सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल द्वारा सिफारिश किया गए नींबू के तेल और नीलगिरी के तेल का मिश्रण प्राकृतिक रूप से मच्छरमुक्त रखने का एक बहुत असरदार उपाय है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह प्राकृतिक है। इस मिश्रण का उपयोग करने के लिए बराबर अनुपात में नींबू के तेल और नीलगिरी के तेल का मिश्रण बनाएं और अपने शरीर पर इसका इस्तेमाल करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App