गर्मियां और पैरों से बदबू

By: Apr 9th, 2017 12:05 am

बदबूदार पैर हम में से बहुत लोगों की समस्या है। इसका बहुत तरीकों से इलाज करने के बाद भी यह बदबू रह जाती है। यह एक बेकार स्थिति है, जिससे कि आप अपने जूते कहीं खोलने में भी असहज महसूस करते हैं…

हमारे पैरों में बहुत सी पसीने की ग्रंथियां होती हैं और इनसे आने वाला पसीना पैरों के बैक्टीरिया से मिल जाता है, जो कि बदबू को बढ़ा देता है।

स्वच्छता बनाए रखें

यह भी बहुत जरूरी है क्योंकि बदबूदार पैरों का सबसे बड़ा कारण है बैक्टीरिया। आफिस से आने के बाद और सोने से पहले अपने पैरों को धोएं, जिससे कि ये बैक्टीरिया ज्यादा नहीं पनपेंगे और पैरों से बदबू दूर रहेगी।

सूती जुराब पहनें

सूती जुराब से पैरों को हवा मिलती है और ये नमी को भी सुखा देती हैं। दूसरा, सूती जुराबें पसीने को सोखती हैं और पैरों में बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकती हैं।

दुर्गंध नाशक पैड इस्तेमाल करें

पैड चारकोल या अन्य नमी सोखने वाले पदार्थों से बने होते हैं जिससे कि ये पसीने को सोख लेते हैं। बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं और ये जूतों में आपकी जुराब के नीचे रहते हैं।

अपने जूते साफ  रखें

आप अपने जूतों को धोएं और इन्हें धूप में सुखाएं। इससे बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं। सूरज की रोशनी में स्टर्लाइजेशन प्रभाव होता है, जिससे कि सूखकर फंगल और बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App