छत्तीसगढ़ नक्सली हमले में 25 जवान शहीद

By: Apr 25th, 2017 12:08 am

खाना खाने की तैयारी कर रहे सीआरपीएफ के गश्ती दल पर घात लगाकर हमला, जवाबी फायरिंग में मारे गए दस नक्सली

NEWSNEWSनई दिल्ली— छत्तीसगढ़ में सोमवार को घात लगाकर किए गए नक्सलियों के हमले में सीआरपीएफ के 25 जवान शहीद हो गए हैं। हमले में कई जवान घायल भी हुए हैं। उन्हें इलाज के लिए हेलिकाप्टर से रायपुर और जगदलपुर ले जाया गया है। जवानों की जवाबी फायरिंग में दस से ज्यादा नक्सलियों को भी गोली लगने की खबर है। प्राप्त जानकारी के अनुसार सीआरपीएफ की 74वीं बटालियन का एक दल सुकमा में रोड ओपनिंग पार्टी के तौर पर इलाके में गश्त पर था। इसी दौरान दोपहर डेढ़ बजे के करीब चिंतागुफा के पास बुर्कापाल इलाके में जब वे दोपहर का खाना  खाने की तैयारी कर रहे थे तो करीब 300 नक्सलियों ने उन पर घात लगाकर हमला कर दिया। जानकारी के मुताबिक, गश्ती दल में उस समय डेढ़ सौ जवान थे, लेकिन अचानक हुए हमले से उन्हें संभलने का मौका नहीं मिला। नक्सलियों ने पहले आईडी ब्लास्ट किया और फिर फायरिंग शुरू कर दी। जवानों ने भी जवाबी फायरिंग की। बताया जा रहा है कि नक्सली मारे गए जवानों के हथियार अपने साथ लेकर जाने में सफल हुए हैं। हमले में घायल एक जवान शेर मोहम्मद ने बताया कि पहले नक्सलियों ने हमारी लोकेशन की जानकारी ली और फिर करीब 300 नक्सलियों ने हम पर हमला कर दिया। हमने भी जवाबी हमला किया और कई नक्सलियों को मार गिराया। मोहम्मद ने बताया कि 150 की संख्या में जवानों ने भी जवाबी हमला जारी रखा। मैंने तीन-चार नक्सलियों को सीने में गोली मारी। बस्तर पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) पी सुंदरराज ने बताया कि मुठभेड़ स्थल पर मौजूद परिस्थितिजन्य साक्ष्य, खून के धब्बे एवं घसीटे जाने के निशान से यह साबित होता है कि कम से कम दस नक्सली मारे गए हैं और कई लहूलुहान हुए हैं। साथियों के शव नक्सली अपने साथ ले जाने में कामयाब रहे। नक्सली हमले के बाद राज्य के सीएम रमन सिंह दिल्ली में अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर छत्तीसगढ़ रवाना हो गए और रायपुर में आपात बैठक बुलाई। घायल जवानों को रायपुर के अस्पताल में भर्ती किया गया है। गौर हो कि सोमवार को ही राज्य के दंतेवाड़ा जिला में बम डिस्पोजल स्क्वाड ने नक्सलियों द्वारा प्लांट किया गया 10 किलो आईईडी विस्फोटक भी डिफ्यूज किया था, नहीं तो यहां भी बड़ा हादसा हो सकता था।

300 थे नक्सली हमलावर

सीआरपीएफ के घायल जवान शेख मोहम्मद ने बताया कि नक्सलियों ने एक ग्रामीण की मदद से रेकी की और फिर करीब 300 की संख्या में आकर हमपर हमला कर दिया। हमले में महिला नक्सली भी शामिल थीं।

व्यर्थ नहीं जाने देंगे बलिदान

NEWSनई दिल्ली — प्रधानमंत्री मोदी ने सीआरपीएफ जवानों पर नक्सलियों के हमले को कायरतापूर्ण और दुखद बताते हुए इसकी निंदा की है। पीएम ने कहा कि जवानों की शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी। हम स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। इस हमले में घायल जवानों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App