ध्‍यान करते समय नींद से बचें

By: Apr 16th, 2017 12:05 am

नींद क्या है? अगर दिन के किसी भी समय नींद से आपकी जिंदगी में रुकावट आ रही है, तो आपको अपने स्वास्थ्य की बुनियादी जांच करवानी चाहिए और देखना चाहिए कि आपके शरीर में कोई गड़बड़ तो नहीं है। अगर आप थोड़ी मात्रा में कच्ची और ताजी चीजें खाएं, तो कई दूसरे फायदों के अलावा एक लाभ तुरंत होगा कि आपकी नींद काफी कम हो जाएगी। जब आप बीमार होते हैं, तो आप सामान्य से अधिक सोने लगते हैं, शरीर आराम करना चाहता है। दूसरी चीज है वह भोजन जो आप खाते हैं, कम से कम थोड़ी मात्रा में शाकाहारी भोजन, खास तौर पर कच्चा खाना आपके सामान्य स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण है। जब आप भोजन को पकाते हैं, तो बड़ी मात्रा में प्राणशक्ति नष्ट हो जाती है। इसके कारण भी शरीर में एक तरह का आलस्य आ जाता है। अगर आप थोड़ी मात्रा में कच्ची और ताजी चीजें खाएं, तो कई दूसरे फायदों के अलावा, एक लाभ तुरंत होगा कि आपकी नींद काफी कम हो जाएगी। आपकी सजगता मुख्य रूप से इस बात पर निर्भर करती है कि आप अपनी ऊर्जा को कितना संभाल कर रखते हैं। अगर आप ध्यान करना चाहते हैं, तो आपकी सजगता सिर्फ  मन के स्तर पर नहीं, बल्कि आपकी ऊर्जा के स्तर पर भी होनी चाहिए। इसमें मदद करने के लिए, आम तौर पर योग के रास्ते पर चलने वाले लोगों को यह सलाह दी जाती है कि उन्हें सिर्फ  चौबीस कौर खाना चाहिए और हर कौर को कम से कम चौबीस बार चबाना चाहिए। इससे आपका भोजन अंदर जाने से पहले ही मुंह में पच जाएगा और सुस्ती नहीं लाएगा। भोजन के बारे में फैसला लेने के लिए अपने डाक्टर या न्यूट्रीशन एक्सपर्ट से मत पूछिए क्योंकि ये लोग हर पांच साल में अपनी राय बदलते रहते हैं। इसके बारे में अपने शरीर से पूछिए कि वह किस तरह के भोजन से खुश होगा।

घर में एक शांत जगह का चयन करें

घर का ऐसा कमरा, जिसमें दरवाजे तथा खिड़कियां हों और बच्चों तथा गाडि़यों के शोर-शराबे से दूर हो, आपके लिए बेतहर स्थान हो सकता है।

सीधी कमर वाली कुर्सी या एक छोटी चटाई लें

अच्छे बैठने के साधन का मतलब यह नहीं कि यह आरामदायक हो और आप इस पर बैठ कर सो जाएं। बल्कि ऐसे साधन का चुनाव करें, जिस पर आप आराम से 20 से 30 मिनट बैठ सकें।

स्थान पर हल्का प्राकृतिक प्रकाश सुनिश्चित करें

हल्का सफेद या पीला प्रकाश आपके दिमाग को आराम देने में मदद करता है, इसलिए फ्लोरेसेंट प्रकाश की तुलना में लैंप अथवा मोमबत्ती ज्यादा अच्छा विकल्प होगी।

समय वो चुनें जब अन्य दैनिक कार्यों से दूर हों

बेहतर होगा यदि ध्यान के लिए आप सुबह-सुबह या शाम का समय चुनें, जब बच्चे सो रहे हों तथा फोन की घंटी भी आपको परेशान न करे।

ध्यान का तरीका

अपनी चटाई अथवा कुर्सी पर बैठें । आराम की स्थिति में बिना हिले-ढुले लगभग 20 से 30 मिनट बैठें। देर तक बैठने से पहले अपनी कमर को कुछ खिंचाव दें। अपनी कमर को बैठे-बैठे दाएं तथा बाएं झुकाएं। कुछ हल्का-फुल्का व्यायाम या आसन करें जिससे आपकी टेंशन कम हो और आप आराम से ध्यान लगा सकें।

कंधों को आराम दें 

सांस लेते हुए कंधों को अपने कान की ऊंचाई तक ऊपर लेकर जाएं। फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए वापस नीचे लाएं। अपनी कमर को बिलकुल सीधा रखें।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App