पशु हेल्पलाइन

By: Apr 27th, 2017 12:05 am

पशु अति कमजोर है तो 5डी चढ़वाएं

मेरी गाय को बुखार था। इलाज करवाने से बुखार ठीक हो गया है। अब वह 3-4 दिन से खा-पी नहीं रही है, गाय गाभिन है क्या करें?

जतिंद्र, नोएडा

ऐसा प्रतीत होता है कि आपकी गाय नेगेटिव एनर्जी बैलेंस अति कमजोर में है। आप अतिशीघ्र गाय को 8-10 बोतलें 5डी की नाड़ी में चढ़वाएं। ये बोतलें आपको अपने पशु को प्रतिदिन तब तक लगवानी पड़ेंगी जब तक आपका पशु खाना-पीना शुरू न कर दे। हो सकता है यह आपको पांच-छह दिन लगवानी पड़ें।

साथ ही उसे मलेड़ा 15-20 ग्राम, 50 ग्राम गुड़ में दिन में तीन बार 8-10 दिन खिलाएं।

मैबोलिब 25 एमएल प्रतिदिन लगातार दस दिन पिलाएं।

इंजेक्शन टी-फास/यूरिमिन 10 एमल प्रतिदिन पांच दिन लगवाएं।

मैंने कटड़ी का तीन बार कृत्रिम गर्भाधान व एक बार प्राकृतिक गर्भाधान करवाया परंतु वह टिक नहीं रही है। हर 21 दिन बाद वह गरमाने के लक्षण देती है। क्या करें?

प्रवीण, मंडी

आप अपनी कट्टी का तीन बार कृत्रिम गर्भाधान पशु औषधियोजक से करवा चुके हैं परंतु अभी तक आपके पशु ने गर्भधारण नहीं किया है। अभी आप इसका परीक्षण पशु चिकित्सा अधिकारी से करवाएं। आपका पशु कृत्रिम/प्राकृतिक गर्भाधान से नहीं टिक रहा है, तो हो सकता है कि उसके जन्नागों में कोई अविकार हो। पशु चिकित्सा अधिकारी उसके जन्नागो का परीक्षण करके आपको राय देगा। अगर उसमें कुछ अविकार है जो ज्यादातर जन्मजात होता है तब इसका कोई इलाज नहीं है। हां इसका दूध कृत्रिम ढंग से उतार देंगे। अगर आपके पशु में अविकार नहीं है, तो पशु चिकित्सा अधिकारी इसका सफलतापूर्वक इलाज कर देंगे।

मेरी सात महीने की गाभिन गाय का गोबर पतला है। गोली डाइरैक्स दी परंतु कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। क्या करें?

सचिन, रैहन

ऐसा प्रतीत होता है कि आपके गाय के पेट में कीड़े हैं। अभी आप उसे पेट की कीड़ों की दवाई दें। अगर उसके पेट में कीड़े हैं तो और कोई दवाई असर नहीं करेगी। साथ ही गोली डाइरैक्स उसे दो गोली सुबह व दो गोली शाम तीन दिन लगातार दें।

आगे से इस बात का ध्यान रखें कि गाभिन पशु को पेट की कीड़ों की दवाई अवश्य दें क्योंकि अगर गाय के पेट में कीड़े होंगे, तो आप गाभिन पशु की जो भी सेवा कर रहे हैं वह सेवा पेट के कीड़ों की होगी और आपका पशु फिर से कमजोर रह जाएगा। हां गाभिन पशु को दवाई पशु चिकित्सा अधिकारी की सलाह से दें।

प्रसूति के बाद भी आप ध्यान रखें कि प्रसूति के बाद दो महीने में आपका पशु गरमाने के लक्षण दे व तीन महीने के अंदर उसका कृत्रिम गर्भाधान हो जाना चाहिए। अगर आपका पशु प्रसूति के दो महीने बाद भी गरमाने  के लक्षण नहीं देता है तो उसका परीक्षण पशु चिकित्सा अधिकारी से अवश्य करवाएं।

डा. मुकुल कायस्थ वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी, उपमंडलीय पशु चिकित्सालय पद्धर(मंडी)

फोनः 94181-61948

नोट : हेल्पलाइन में दिए गए उत्तर मात्र सलाह हैं।

Email: mukul_kaistha@yahoo.co.in


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App