PM के समक्ष विशेष पैकेज की मांग रखेंगे CM

By: Apr 23rd, 2017 12:05 am

ज्ञापन सौंप कर एम्स, हाइड्रो इंजीनियरिंग कालेज के साथ केंद्रीय विवि की नींव पर भी होगी बात

NEWSNEWSशिमला— मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह हिमाचल आगमन पर प्रधानमंत्री को ज्ञापन सौंपेंगे। इसमें पहाड़ी प्रदेश के लिए विशेष पैकेज के साथ-साथ विकासात्मक योजनाओं को जल्द हरी झंडी दिखाने की भी मांग होगी। जानकारी मिली है कि राज्य सरकार आर्थिक झंझावत से बाहर निकलने के लिए प्रधानमंत्री से विशेष पैकेज की मांग उठा सकती है। हिमाचल सरकार का ऋण बोझ 39 हजार करोड़ का आंकड़ा पार कर रहा है। प्रदेश की आर्थिक स्थिति अरसे से डांवाडोल बनी है। कर्ज लेकर वेतन दिया जा रहा है। विकास के लिए 100 रुपए में से बमुश्किल 38 रुपए की रकम बचती है, लिहाजा विशेष पैकेज के जरिए हिमाचल की तकदीर संवारने की मांग होगी। रेल प्रोजेक्ट्स में हिमाचल को केंद्र की तरफ से अभी तक आईना ही दिखाया जाता रहा है। हर बजट में ऐलान तो होते हैं, मगर सिरे नहीं चढ़ते। प्रधानमंत्री क्योंकि शिमला आ रहे हैं, लिहाजा विशेष योजनाओं के लिए अलग से मांग उठेगी। प्रदेश में सेंट्रल यूनिवर्सिटी का मसला लटके हुए अरसा हो चला है। धर्मशाला व देहरा की इस जंग ने एक प्रतिष्ठित संस्थान की स्थापना को लेकर असमंजस की स्थिति खड़ी कर दी है। सूत्रों का कहना है कि ज्ञापन में प्रधानमंत्री से इस बारे में जल्द कार्रवाई का आश्वासन मांगा जाएगा। बिलासपुर में एम्स के लिए जमीन तय हो चुकी है, एनओसी भी मिल चुकी है, लिहाजा इसका नींव पत्थर रखने के लिए जल्द कदम उठाने की मांग होगी। बिलासपुर में ही हाइड्रो इंजीनियरिंग कालेज का अभी तक शिलान्यास नहीं हो सका है, लिहाजा यह मांग भी उठेगी। यही नहीं सेब पर आयात शुल्क बढ़ाने, भाखड़ा व पौंग विस्थापितों के साथ-साथ सामरिक दृष्टि से महत्त्वपूर्ण सीमाओं की दूसरी पंक्ति में रक्षा के लिए कुछ और विशेष योजनाओं पर मांग उठाए जाने की जानकारी मिली है।

जुब्बड़हट्टी ही जाएंगे मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की भाजपा की राजनीतिक रैली में तो शामिल होने की कोई तैयारी नहीं है, मगर जुब्बड़हट्टी में उड़ान कार्यक्रम में मुख्यमंत्री व अन्य आला अधिकारी शामिल रहेंगे। इसी दौरान प्रधानमंत्री को ज्ञापन भी सौंपा जा सकता है।

मुख्य सचिव ने की समीक्षा

प्रधानमंत्री के आगमन के मद्देनजर शनिवार को मुख्य सचिव वीसी फारका ने विभागीय सचिवों के साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की है। इसमें सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ यातायात व्यवस्था व प्रधानमंत्री के साथ आ रहे अन्य अधिकारियों व मंत्रियों के संदर्भ में भी तैयारियों की समीक्षा की गई।

वाजपेयी ने दिया था विशेष पैकेज, अब मोदी से आस

पूर्व एनडीए सरकार के दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने हिमाचल को विशेष पैकेज दिया था। उनके बाद पूर्व प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह भी आए, मगर हिमाचल को कोई बड़ी राहत नहीं मिली। यही नहीं, शिमला दौरे पर पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा सिंह पाटिल भी आईं। तत्कालीन मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपति को 27 सूत्री मांगपत्र भी सौंपा था, मगर हुआ कुछ नहीं। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बारी है, हिमाचल से उनका पुराना नाता भी रहा है, लिहाजा उम्मीदें भी होंगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App