फोटोग्राफी करें सफलता पर क्‍लिक

By: Apr 5th, 2017 12:08 am

टेक्नोलॉजी के साथ ही कम्युनिकेशन के नए माध्यम विकसित हुए हैं। इसी के साथ ही फोटोग्राफी का विकास भी हुआ है। आज हर छोटे बड़े आयोजनों में, फैशन शो में, मीडिया क्षेत्र के अलावा अन्य जगह फोटोग्राफी का चलन बढ़ गया है। इन क्षेत्रों में डिजिटल फोटोग्राफी की मांग बढ़ी है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और इंटरनेट मीडिया में फोटो की अहम भूमिका होती है। अगर फोटोग्राफर अपनी रचनात्मकता के दम पर कुछ अलग करने की क्षमता रखता है, तो उसके लिए धन और प्रसिद्धि की कोई कमी नहीं होती… 

cereercereerफोटोग्राफी अभिव्यक्ति का एक सशक्त माध्यम है। इस बात को ऐसे भी समझा जा सकता है कि किसी बात को कहने में जहां हजार शब्दों की जरूरत पड़ सकती है, वहीं एक फोटो हजार शब्दों को बयां कर देती है। यह व्यक्ति के अंदर छुपी कला और रचनात्मकता का जरिया है।  अपनी भावनाओं को चित्रित करने के लिए कुछ लोग शौकिया फोटोग्राफी करते हैं और आगे चलकर अकसर वे अपने इस शौक को ही अपना करियर बना लेते हैं। टेक्नोलॉजी के साथ ही कम्युनिकेशन के नए माध्यम विकसित हुए हैं। इसी के साथ ही फोटोग्राफी का विकास भी हुआ है। आज हर छोटे बड़े आयोजनों में, फैशन शो में, मीडिया क्षेत्र के अलावा अन्य जगह फोटोग्राफी का चलन बढ़ गया है। इन क्षेत्रों में डिजिटल फोटोग्राफी की मांग बढ़ी है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और इंटरनेट मीडिया में फोटो की अहम भूमिका होती है। अगर फोटोग्राफर अपनी रचनात्मकता के दम पर कुछ अलग करने की क्षमता रखता है, तो उसके लिए धन और प्रसिद्धि की कोई कमी नहीं होती। मीडिया के जरिए फोटोग्राफर की कला और उसका नाम हजारों- लाखों लोगों तक पहुंचता है। मीडिया के अलावा कई अन्य संस्थान हैं, जहां फोटोग्राफी की जरूरत होती है। फोटोग्राफी में करियर बनाने के लिए इस फील्ड में अनुभव के साथ इसका शौक होना भी बहुत जरूरी है। यह क्षेत्र न सिर्फ  अच्छा पैसा देता है, बल्कि ग्लैमर से भी जुड़ा हुआ है। अगर फोटोग्राफर अपनी रचनात्मकता के दम पर कुछ अलग करने की क्षमता रखता है, तो उसके लिए धन और प्रसिद्धि की कोई कमी नहीं होती। एक प्रसिद्ध फोटोग्राफर का कहना है कि फोटोग्राफर बनते नहीं पैदा होते हैं। यदि आपके अंदर कल्पना शक्ति है तो आप एक कामयाब फोटोग्राफर बन सकते हैं। यह ऐसी फील्ड है जहां कंपीटीशन ज्यादा है, लेकिन आपके मौलिक विचार और कल्पना शक्ति आपको भीड़ से अलग कर देगी।

क्या है फोटोग्राफी

फोटोग्राफी खुद को व्यक्त करने का एक माध्यम है। यह व्यक्ति के अंदर छिपी कला और रचनात्मकता की अभिव्यक्ति का जरिया है। किसी छवि को प्रकाश की क्रिया द्वारा संवेदनशील सामग्री पर उतारने की प्रक्रिया फोटोग्राफी कहलाती है। आमतौर पर किसी लेंस द्वारा कैमरे में किसी वस्तु के छवि के निर्माण को फोटोग्राफी कहते हैं। फोटोग्राफी आज बेहतरीन प्रसार माध्यम मानी जाती है।

कितने किस्म की है फोटोग्राफी

फोटोग्राफी एक कला है और कला कभी एक स्वरूप में बंधी नहीं रहती। इसलिए फोटोग्राफी के भी कई स्वरूप हैं। इन स्वरूपों में स्थिर चित्र या पोट्रेट फोटोग्राफी, कॉमर्शियल फोटोग्राफी, एडवर्टाइजिंग फोटोग्राफी, इंडस्ट्रियल फोटोग्राफी, फैशन फोटोग्राफी, फीचर फोटोग्राफी और एस्ट्रोनॉमिकल फोटोग्राफी हैं।

योग्यता

फोटोग्राफी पूरी तरह रचनात्मकता पर आधारित कार्य है। अगर आपमें फोटोग्राफी का जुनून है, तो इसमें किसी तरह की औपचारिक डिग्री की आवश्यकता नहीं है। फिर भी कम से कम दस जमा दो पास होना अनिवार्य है। इसके बाद आप फोटोग्राफी के अन्य डिप्लोमा कर सकते हैं। इसके अलावा कम्प्यूटर पर आधारित फोटोशॉप संबंधित सॉफ्टवेयर का ज्ञान अतिरिक्त योग्यता माना जाएगा। इसके बाद आपके लिए डिजिटल और सामान्य फोटोग्राफी में आगे बढ़ने की अपार संभावनाएं भी हैं।

प्रशिक्षण भी अहम

फोटोग्राफी के प्रशिक्षण के लिए किसी अच्छे संस्थान से फाइन आर्ट्स या मास कम्युनिकेशन कोर्स करके अच्छा ज्ञान प्राप्त किया जा सकता है। वहीं मोशन फोटोग्राफी का प्रशिक्षण फिल्म एवं टेलीविजन संस्थानों द्वारा दिया जाता है। सबसे पहले किसी अच्छे संस्थान में प्रवेश लेना जरूरी है। इनमें फोटोग्राफी कला का अध्ययन कराया जाता है। इससे आपको मूलभूत जानकारी प्राप्त हो सकेगी। प्रशिक्षण से आप अपनी प्रतिभा को निखार सकते हैं। जितना आप सीखते जाएंगे, उतना ही आप इस क्षेत्र में स्थापित होते जाएंगे।

आमदनी

फोटोग्राफी में आमदनी इस बात पर निर्भर करती है कि आप इस क्षेत्र में कितने स्थापित हैं। अगर आप नामी फोटोग्राफर हैं, तो आपकी आमदनी लाखों में और कहीं पर आप शुरुआत में अपना कारोबार खोलकर बैठे हैं तो भी आप महीने के 10-15 हजार कमा ही लेंगे।

पैसा और शोहरत

पिं्रट- इलेक्ट्रॉनिक और इंटरनेट मीडिया में फोटो की अहम भूमिका होती है। आजकल लोग अपने शौक को पूरा करने के लिए पैसा पानी की तरह बहाते हैं। कोई फोटो पसंद आई, तो उस पर लाखों भी खर्च करते हैं। अब यह आपके ऊपर है कि आप इस क्षेत्र में कितना नाम कमा सकते हैं। नाम होगा तो पैसा खुद-ब-खुद आएगा। इस फील्ड में आप जितनी मेहनत करेंगे, पैसा और शोहरत उतना ही पाएंगे।

प्रमुख संस्थान

*   जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली

*   महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ, वाराणसी

*   जेवियर इंस्टीच्यूट ऑफ  कम्युनिकेशन, मुंबई

*   जवाहरलाल नेहरू टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, हैदराबाद

*   बरकतुल्ला विश्वविद्यालय,भोपाल

*   फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीच्यूट ऑफ  इंडिया,पुणे

*   सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीच्यूट, कोलकाता

*   इलाहाबाद  विश्वविद्यालय, इलाहाबाद

*   दिल्ली स्कूल ऑफ फोटोग्राफी, दिल्ली

*   सेंटर फार रिसर्च आर्ट ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन, नई दिल्ली

क्या हों व्यक्तिगत गुण

नैसर्गिंक फोटोग्राफर बनने के लिए जरूरी है कि आपमें फोटोग्राफी के माहौल को पढ़ने और अपनी रचनात्मकता के जरिए किसी क्षण को कैमरे में कैद करने की कला हो। इस क्षेत्र में ट्रेनिंग बेशक आपकी कला को निखारेगी, लेकिन फोटोग्राफी के लिए  कल्पनाशीलता जैसे जन्मजात के गुण आवश्यक हैं।

क्या है स्कोप

फोटोग्राफी कोर्स को करने के बाद आपके पास ऑप्शन की कमी नहीं होती। अपने इंट्रस्ट के हिसाब से इस कोर्स को करने के बाद जॉब की जा सकती है। इसके बाद आप प्रेस फोटोग्राफर , फैशन फोटोग्राफर,पोट्रेट फोटोग्राफी, इंडस्ट्रियल फोटोग्राफर वाइल्ड  लाइफ फोटोग्राफर  फीचर फोटोग्राफर फोरेसिंक साइंटिफिक फोटोग्राफर के रूप में भी काम कर सकते हैं। फ्रीलासिंग बेस्ड काम या आसाइनमेंट बेस्ड काम मिल जाने पर एक पार्ट टाइम प्रोफेशन के तौर पर भी इसे इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक ऐसा प्रोफेशन है, जिसमें आपके इंटरनेशनल लेवल पर काम करने के चांस काफी बढ़ जाते हैं। आजकल मीडिया और फैशन  इंडस्ट्री काफी स्ट्रांग होते जा रहे हैं।  इसलिए यह कोर्स आपको अच्छा करियर दे सकता है।

इन बातों का रखें ध्यान

*   फोटोग्राफर बनने के लिए  किताबी कम और प्रैक्टिकल नॉलेज ज्यादा जरूरी है।

*   अपने फील्ड की पूरी जानकारी, लेटेस्ट ट्रेंड पर नजर और आने वाले ट्रेंड की खबर होना जरूरी।

*   फोटोग्राफी के बेसिक नॉलेज के लिए किसी प्रतिष्ठित इंस्टीच्यूट से ट्रेनिंग लें।

*   ट्रेनिंग के बाद सबसे ज्यादा  जरूरी है विजन। इस फील्ड में पैशन, कान्फिडेंस और  हार्ड वर्क की जरूरत है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App