Divya Himachal Logo Sep 22nd, 2017

रुला गई…री ‘मां’

रीमा लागू 1958 से 2017

newsहिंदी फिल्मों और टेलीविजन धारावाहिकों की मशहूर अदाकारा रीमा लागू पर्दे पर ‘मां’ और ‘सास’ का जीवंत किरदार निभाने के लिए जानी जाती थी। मराठी रंगमंच से अपना अभिनय जीवन शुरू करने वाली रीमा ने भारतीय सिनेमा और टेलीविजन धारावाहिकों में सलमान खान और शाहरुख खान जैसे बड़े बड़े अभिनेताओं की‘मां’का किरदार बखूबी निभाया था। उनकी मशहूर फिल्मों में आशिकी, हम आपके है कौन, कुछ-कुछ होता है, वास्तव और साजन आदि शामिल है। इसके अलावा उन्हें टीवी पर सुपरहिट धारावाहिक श्रीमान-श्रीमती और तू-तू, मैं-मैं के किरदारों के लिए जाना जाता है। रीमा हिंदी के अलावा मराठी फिल्मों का भी हिस्सा रही थी। इन दिनों वह टीवी धारावाहिक ‘नामकरण’ में नजर आ रही थीं। रीमा का जन्म 1958 में मुंबई में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरा करने के बाद ही मराठी रंगमंच से अभिनय की शुरूआत की थी। रीमा ने हिंदी और मराठी फिल्मों में ज्यादातर सपोर्टिंग भूमिका निभाई। उन्हें कई फिल्मों में अभिनय के लिए सम्मान भी मिल चुका है। वह हाल के दिनों में टीवी धारावाहिकों में भी दिखाई देती थीं।

जुड़ गया मां का किरदार

रीमा 80 और 90 के दशक की फिल्मों में मां की भूमिका में काफी लोकप्रिय हुई थीं। फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ (1988) में रीमा ने अभिनेत्री जूही चावला की मां का किरदार निभाया था। इसके बाद ‘मैंने प्यार किया’ (1989) और ‘साजन’ में 1991 में सलमान खान की मां की भूमिका अदा की। ये फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थीं। इसके बाद उन्होंने ‘गुमराह’ (1993) और ‘जय किशन’ जैसी ड्रामा और थ्रिलर फिल्में भी कीं। ‘गुमराह’ अपने समय की सपुरहिट फिल्म रही थी और ज्यादा कमाई के भी कई रिकार्ड्स इस फिल्म ने अपने नाम किए थे। पारिवारिक फिल्मों में रीमा की अदायगी खूब पसंद की गईं। ‘हम आपके हैं कौन’ (1994), ‘ये दिल्लगी’ (1994), ‘दिलवाले’ (1994), ‘कुछ-कुछ होता है’ (1998) और ‘कल हो ना हो’ (2003) में रीमा ने यादगार भूमिकाएं निभाईं।

गम में डूबा बालीवुड

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने सुश्री के लागू के निधन पर कहा कि यह समाचार सुनकर उन्हें धक्का लगा और विश्वास नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि बहुमुखी प्रतिभा की धनी सुश्री लागू इतनी कम उम्र में चली गईं। यह बहुत ही दुःखद है। अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने सुश्री लागू के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें हमेशा याद किया जाएगा। वह बहुमुखी प्रतिभा वाली अदाकारा थीं। उनके परिवार के प्रति वह संवेदना व्यक्त करती हैं। ऋषि कपूर ने दिवंगत अभिनेत्री को अच्छा दोस्त बताते हुए उनके निधन पर हार्दिक दुःख व्यक्त किया है। फिल्म निर्माता करण जौहर ने इसे बहुत दुखद समाचार बताया। सरोज खान ने सुश्री लागू के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि उनकी जैसी प्रतिभा की कमी हमेशा खलेगी। अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने शोक संदेश में कहा कि उनके मां का किरदार का अभिनय हमेशा सामने रहेगा।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !

May 19th, 2017

 
 

पोल

क्या जीएस बाली हिमाचल में वीरभद्र सिंह का विकल्प हो सकते हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
 
Lingual Support by India Fascinates