एचपीयू कैंपस में ‘वीसी गो बैक’

By: May 25th, 2017 12:05 am

शिमला — हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में एसएफआई ने विवि कुलपति प्रो. एडीएन बाजपेयी के कार्यकाल के अंतिम दिन भी अपना आंदोलन विश्वविद्यालय परिसर में जारी रखा। कुलपति हटाओ, विश्वविद्यालय बचाओ नारे के साथ शुरू हुए इस आंदोलन के तहत बुधवार को एसएफआई ने विवि परिसर में एक निर्णायक रैली का आयोजन किया। इस रैली में जहां एसएफआई ने कुलपति का विरोध जताया, वहीं कुलपति को सेवा विस्तार न मिलने का जश्न मनाया। विश्वविद्यालय परिसर में सुबह 11 बजे के करीब ढोल नगाड़ों के साथ हाथों में झंडे और कुलपति के तरह-तरह के पोस्टर उठाकर छात्र कुलपति कार्यालय के बाहर एकत्र हुए। इस दौरान एसएफआई ने कुलपति के पोस्टर लहराते हुए वीसी गो बैक के नारे लगाकर कुलपति का विरोध जताया। भारी संख्या में इस रैली में छात्रों ने एकत्र होकर प्रदर्शन किया। छात्रों का प्रदर्शन उग्र न हो और सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से बनी रहे। इसके लिए परिसर में प्रदर्शन स्थल पर पुलिस का कड़ा पहरा रहा। परिसर में क्यूआरटी भी तैनात रही। एसएफआई ने विश्वविद्यालय में विवि कुलपति को सेवा विस्तार न दिए जाने की मांग के साथ अपना आंदोलन शुरू किया था। महारैली के दौरान एसएफआई ने अपने प्रदर्शन के माध्यम से विवि कुलपति का विरोध जताने के साथ ही कुलपति को कार्य विस्तार न मिलने का भी जश्न मनाया। एसएफआई ने वीसी को सेवा विस्तार न देकर विवि के कार्यकाल में हुई अनियमितताओं की निष्पक्ष जांच की मांग उठाई। एसएफआई सहसचिव केवल कुमार ने आरोप लगाते हुए कहा कि एसएफआई कुलपति प्रो. एडीएन बाजपेयी को सेवा विस्तार न देने की मांग को लेकर इसलिए आंदोलन कर रही  थी, क्योंकि जब से यह कुलपति विवि में आए हैं तब से लेकर आज तक सिर्फ और सिर्फ भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया है। एसएफआई ने ऐलान किया है कि वो अपने इस आंदोलन को यहीं विराम नहीं देंगे बल्कि इस आंदोलन को आगे भी जारी रखेंगे। एसएफआई का कहना है कि उनकी यह लड़ाई उस व्यवस्था और प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार की उन नीतियों के खिलाफ है, जिसमें शिक्षा का व्यापारीकरण किया जा रहा है। इसलिए आंदोलन आगे भी जारी रहेगा।

कुलपति के पोस्टर पर पहना डाली माला

एसएफआई बुधवार को महारैली के दौरान इतनी उग्र थी कि उसने विवि कुलपति के पोस्टर पर जूतों की माला तक पहना डाली। विवि परिसर में इस पोस्टर को एसएफआई ने गो बैक के नारों के साथ घुमाया। हाथों में झडे़ उठाएं छात्रों ने विवि का विरोध जताने में कोई कसर विवि परिसर में नहीं छोड़ी।

तो छात्र फूंक देते अपनी डग्रियां

एचपीयू कुलपति प्रो. एडीएन बाजपेयी को अगर से सेवा विस्तार मिलता तो एसएफआई इसके विरोध में अपनी डिग्रियां जला देती। केवल कुमार ने कहा कि एसएफआई ने पहले ही सरकार को चेताया था कि अगर विवि कुलपति को सेवा विस्तार दिया जाता है तो एसएफआई उग्र आंदोलन करते हुए विवि में अपनी डिग्रियां जला देती।

विश्वविद्यालय में सामान्य रही स्थिति

बुधवार को विश्वविद्यालय में कुलपति के कार्यकाल के अंतिम दिन विवि परिसर का माहौल पूरी तरह से सामान्य रहा। परिसर में एसएफआई की रैली के अलावा कोई अन्य गतिविधि छात्र गुटों के बीच नहीं हुई। इस दौरान पुलिस भी पूरी तरह से चौकस नजर आई।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App