एचपीयू में फिर चले पत्थर

By: May 21st, 2017 12:20 am

समरहिल चौक पर एबीवीपी-एसएफआई कार्यकर्ताओं में झड़प, दो छात्र घायल

newsशिमला — हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में शुक्रवार रात करीब 10 बजे एबीवीपी और एसएफआई के बीच हुई खूनी झड़प के बाद शनिवार को भी एचपीयू कैंपस का माहौल तनावपूर्ण बना रहा। परिसर में पुलिस का कड़ा पहरा होने के बाद भी शनिवार सुबह दोनों छात्र गुटों के बीच एक बार फिर से तकरार हुई, लेकिन   शनिवार को 5ः45 के करीब एसएफआई और एबीवीपी के बीच एक बार फिर से खूनी संघर्ष हुआ। समरहिल चौक पर दोनों गुटों ने एक बार फिर से एक-दूसरे पर पथराव किया और जमकर पत्थर बरसाए। इस घटना में एबीवीपी के दो छात्रों दीपक और सुयंश को चोटें आई हैं। यह घटना तब हुई जब विवि चौक पर सुरक्षा बल तैनात नहीं था और क्यूआरटी टीम विवि होस्टल की तरफ जा रही थी। छात्र संगठनों ने इसका फायदा उठाया और एक-दूसरे पर हमला किया। इस हमले में घायल छात्रों को उपचार के लिए डीडीयू अस्पताल लाया गया।  परिसर में पुलिस का पहरा कड़ा करने के साथ ही विवि समरहिल चौक से लेकर विवि परिसर में क्यूआरटी टीम तैनात कर दी है। विवि में कई विभागों के शनिवार को सांस्कृतिक कार्यक्रम भी थे, लेकिन विवि के तनावपूर्ण माहौल को देखते हुए छात्र भी खौफजदा रहे। इसके चलते छात्रों की संख्या विवि में कम रही। शनिवार को विवि परिसर में पुलिस सुरक्षा कड़ी रहने के साथ ही एसपी डीडब्ल्यू नेगी सहित एएसपी भजन देव नेगी और एएसपी साक्षी वर्मा भी विवि कैंपस पहुचीं। गौरतलब है कि शुक्रवार रात को एचपीयू में दोनों गुटों के बीच खूनी झड़प हो गई थी । मारपीट में कई छात्र घायल हो गए थे। मामले की सूचना मिलते ही पुलिस ने मौके पर पहुुंच कर स्थिति को काबू किया था। पूरे परिसर में पुलिस ने कड़ा पहरा लगा रखा। शनिवार को कैंपस में प्रवेश करने से पहले सभी छात्रों के आई कार्ड चैक किए गए। हालांकि पुलिस की मुस्तैदी से सुबह तो हल्की तकरार के बाद मामला शांत हो गया, लेकिन सायं एक बार फिर से दोनों गुटों में पत्थरबाजी शुरू हो गई, जिससे दो छात्र घायल हो गए। छात्रों की मारपीट से परिवर में माहौल तनावपूर्ण रहा। वहीं प्रशासन ने भी जांच के आदेश दे दिए हैं ।

कुलपति के इशारे पर हुआ हमला

एसएफआई विवि के सचिव नोबल ठाकुर ने  कहा है कि एसएफआई ने विवि कुलपति के खिलाफ मोर्चा खोला है, जिससे बौखला कर विवि कुलपति ने एबीवीपी का इस्तेमाल कर यह हमला करवाया है।   एसएफआई का आंदोलन जारी रहेगा और  कुलपति को किसी भी सूरत में सेवाविस्तार नहीं मिलेगा।

सुनियोजित तरीके से किया हमला

एबीवीपी प्रांत मंत्री हेमा ठाकुर का आरोप है कि यह सारा हमला एसएफआई कार्यकर्ताओं ने सुनियोजित तरीके से किया है। एसएफआई कुलपति को इस हमले से जोड़ रही है,जिसका कुलपति से कोई लेना देना नहीं है। एसएफआई कार्यकर्ता जो विवि में नए छात्र विवि में आ रहे हैं, उन्हें धमका रहे हैं। एसएफआई पर कार्रवाई होनी चाहिए

आरोप निराधार

विवि कुलपति ने एबीवीपी और एसएफआई के बीच हुई हिंसा की घटना को लेकर  एसएफआई द्वारा विवि कुलपति पर लगाए जा रहे आरोपों, जिसमें इस हमले को कुलपति के  इशारे पर किया गया है, इन्हें पूरी तरह से निराधार करार दिया है।  ये दोनों गुटों की आपसी रंजिश है  एसएफआई  अपनी घटिया राजनीति के तहत बिना तथ्यों और साक्ष्यों के मुझ पर बेबुनियादी आरोप लगा रहे हैं, ये इनकी साजिश है, मुझे इस घटना से जोड़ कर बदनाम करने की। कुलपति ने कहा कि विवि में अभी नए सत्र में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू होनी है, ऐसे में एसएफआई साजिश के तहत माहौल खराब करने में जुटा हुआ है।

 जांच बिठाई

शिमला— छात्र संगठनों के बीच हुई खूनी झड़प के बाद विवि प्रशासन  ने डीन ऑफ स्टडीज की अध्यक्षता में जांच कमेटी का गठन किया है।   प्रो. बाजपेयी ने विवि परिसर में मामले की संपूर्ण जांच को अधिष्ठाता अध्ययन (डीन ऑफ स्टडीज) की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया है। इस समिति में अधिष्ठाता छात्र कल्याण (डीएसडब्ल्यू), मुख्य छात्रपाल (चीफ वार्डन), मुख्य सुरक्षा अधिकारी सदस्य और उप-कुलसचिव (प्रशासन) सदस्य सचिव होंगे।  प्रो. बाजपेयी ने बताया कि कमेटी को जांच रिपोर्ट जल्द तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App