गरीबी…पिता की मौत…फिर उड़ी ऐसी उड़ान…पाया मुकाम

By: May 22nd, 2017 12:05 am

सीमा का साहस : 200 मीटर मैदान में संघर्ष से लेकर एशियन यूथ चैंपियनशिप मेडल तक

newsचंबा – गरीबी और पिता की मौत के सदमे से लड़ी हिमाचल की उड़नपरी सीमा ने बैंकॉक में हौंसलो की ऐसी उड़ान भरी में की पूरी एशिया में नाम कमा लिया। सीमा ने छठी कक्षा में ही खेलों की दुनिया में कदम रखा दिया था और इतने सालों की मेहनत का फल एशियन यूथ चैंपियनशिप में पदक के रूप में इस उड़नपरी को मिला। चंबा में मात्र 200 मीटर के मैदान में अभ्यास कर तीन हजार मीटर दौड़ में भारत को मेडल दिलाना बड़ी कामयाबी है। रेटा गांव की इस होनहार की हिम्मत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि करीब पांच वर्ष पहले पिता बजीरू राम का सिर से साया उठने के बाद भी, वह मैदान में डटी रही। सीमा की माता केसरी देवी गृहिणी है। सीमा छह भाई-बहनों में सबसे छोटी हैं। परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के बावजूद सीमा मैदान को मंदिर मानकर सुबह-शाम कड़ा अभ्यास करती रहीं, जिसका फल उसे मिल गया। पिता का साया उठने के बाद माता केसरी देवी, भाई राजकुमार ने सीमा को उड़नपरी बनने के सपने को पूरा करने में मदद की। राजकुमार सहित तीनों भाइयों ने मेहनत-मजदूरी कर सीमा को पढ़ाने के साथ एथलीट बनाने में मदद की, जो मेहनत बैंकॉक में सफल रही।

परिवार कामयाबी से खुश, सीमा पर नाज

सीमा के भाई राजकुमार का कहना है कि सीमा का बचपन से ही एथलेटिक्स की ओर झुकाव होने के चलते गरीबी होने के बावजूद परिवार ने उसके सपनों को पूरा होने में कोई कमी नहीं छोड़ी। राजकुमार का कहना है कि सीमा की कामयाबी से वह खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा है।

साई होस्टल में आते ही रिकार्डतोड़ खेल

सीमा ने वर्ष, 2015 में स्पोर्ट्स होस्टल साई धर्मशाला में स्थान प्राप्त किया। सीमा गर्ल्ज स्कूल धर्मशाला में जमा दो की कक्षा में पढ़ाई कर रही हैं। साई होस्टल धर्मशाला में एंट्री मिलते ही सीमा ने मात्र दो वर्ष में ही सीमा ने दो नेशनल रिकार्ड तोड़ कर अपने नाम किए हैं। साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर नौ मेडल जीते हंै, जिनमें से चार गोल्ड मेडल है। सीमा ने वर्ष, 2016 में तमिलनाडु में नेशनल यूथ चैंपियनशिप में दो हजार मीटर में छह मिनट 27 सेकंड और 13 पिक्सन के समय के साथ नेशनल रिकार्ड बनाया। इसके बाद इलाहाबाद में नेशनल यूथ एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नया रिकार्ड तीन हजार मीटर में नौ मिनट 56 सेकंड 25 पिक्सन के समय के साथ अपने नाम किया है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App