गुरुकुल पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल पक्का परोह, अंब

By: May 31st, 2017 12:07 am

आशा राणा कंवर प्रिंसीपल

गुरुकुल पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल पक्का परोह, अंबयदि इरादे नेक हो और मन में कुछ कर गुजरने की तमन्ना हो तो मंजिल खुद व खुद कदम चूमने लगती है। कुछ इस तरह के इरादे संजोकर शिक्षा के क्षेत्र में नीव पत्थर रखने वाले गुरुकुल पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल, पक्का परोह ने क्षेत्र में ही नहीं बल्कि देश-विदेश में अपनी अलग पहचान बनाने का कीर्तिमान हासिल किया है। वर्ष 2014 में अस्तित्व में आए गुरुकुल स्कूल ने वर्ष 2016 में प्रदेश शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी मैरिट सूची में 46 विद्यार्थियों ने अपना स्थान हासिल कर स्कूल का नाम रोशन किया है। इस स्कूल के विद्यार्थियों में योग्यता की भरमार है। वर्ष 2017 में शिक्षा बोर्ड की टॉप टेन सूची में प्लस टू के एक व दसवीं के दो विद्यार्थियों ने अपनी जगह बनाकर स्कूल में दी जाने वाली गुणात्मक शिक्षा को जगजाहिर किया है। वर्ष 2016 में भी इसी स्कूल के दो विद्यार्थियों ने दसवीं की बोर्ड परीक्षा में पांचवां व आठवां रैंक हासिल करने का गौरव प्राप्त किया। वर्ष 2014 में जब गुरुकुल पब्लिक सीनियर सेकंडरी स्कूल का संचालन हुआ था, तो उस वक्त स्कूल में 150 बच्चों ने प्रवेश लिया था। उसके बाद स्कूल के प्रबंधन व योग्य स्टाफ की बदौलत स्कूल ने दिन-दोगुनी रात चौगनी उन्नति कर अपना ही नहीं, बल्कि क्षेत्र का भी नाम रोशन किया है।

दक्ष स्टाफ व बेहतरीन शैक्षणिक भवन

गुरुकुल पब्लिक सीनियर सेकंडरी स्कूल पक्का परोह में वर्तमान में 1500 छात्र-छात्राएं शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। उपमंडल अंब के साथ-साथ कई अन्य स्थानों से बडे़ घरानों से लेकर छोटे परिवारों तक के बच्चे यहां शिक्षा ग्रहण करने के लिए पहुंचते हैं। वर्तमान में 60 शिक्षक व 30 के करीब गैर शिक्षक बच्चों का भविष्य संवारने में अपना योगदान दे रहे हैं।

छात्रों को सुविधाएं

गुरुकुल पब्लिक सीनियर सेकंडरी स्कूल पक्का परोह में विद्यार्थियों की सुविधाओं पर प्रबंधकों द्वारा विशेष नजर रखी जाती है। इसके लिए समय-समय पर विद्यार्थियों के हित में कई जरूरी फैसले लिए जाते हैं। वर्तमान में स्कूल में स्मार्ट क्लासेज, लाइब्रेरी, कम्पयूटर लैब, साइंस लैब, एसी रूम्ज, छोटी कक्षाओं के बच्चों के लिए सर्दियों के दौरान हीटर  सुविधा, निःशुल्क एक्स्ट्रा कोचिंग, योग, कराटे व म्यूजिक कक्षाओं का विशेष प्रबंध है।

खेलकूद व सांस्कृतिक कार्यक्रम

विद्यार्थी पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद व सांस्कृतिक गतिविधियों में भी अग्रणी हैं। स्कूल के एक विद्यार्थी विशाल ने धर्मशाला में आयोजित कराटे प्रतियोगिता में ब्रांज मेडल व सत्र 2015-16 में अक्षित ठाकुर ने स्टेट चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया है। जूनियर वर्ग में वालीबाल प्रतियोगिता में नीतिश ठाकुर ने भी चैंपियन उपाधि हासिल कर स्कूल का नाम रोशन किया है।

हर वर्ष बेहतरीन परीक्षा परिणाम

गुरुकुल स्कूल का बोर्ड की कक्षाओं के साथ-साथ अन्य कक्षाओं का परिणाम भी प्रतिवर्ष 98 प्रतिशत से अधिक रहता है। स्कूल प्रबंधकों की खास बात यह है कि किसी भी विषय में कमजोर दिखने वाले बच्चों को उसका ब्रेन अध्ययन करने के बाद एक से अधिक अध्यापक बारी-बारी एक्स्ट्रा कोचिंग देकर अन्य विद्यार्थियों के मुकाबले बराबर ला खड़ा करते हैं।

हर दिन बच्चों की समस्या का समाधान

गुरुकुल स्कूल में विद्यार्थियों को किसी प्रकार की कोई बाधा उत्पन्न न हो सके, इसके लिए स्कूल प्रबंधन ने एक विशेष योजना बना रखी है। समय-समय पर बच्चों के अभिभावकों को स्कूल में बुलाकर उनसे विचार आदान-प्रदान किए जाते है। अभिभावकों से मिलने वाली फीडबैक पर पूरा संग्रह किया जाता है। स्कूल के विद्यार्थियों की समस्याओं पर भी विशेष बैठकों का आयोजन किया जाता है तथा इसके बाद उनको किसी प्रकार की होने वाली समस्या का तुरंत समाधान किया जाता है।

्रप्रिंसीपल के अनुसार भविष्य की योजनाएं

विद्यार्थियों को भविष्य में गुणात्मक शिक्षा प्रदान करते रहने के लिए सारा स्टाफ कृतसंकल्प है। गुरुकुल स्कूल से शिक्षा ग्रहण करने के बाद विद्यार्थी सरकार के उच्च पदों पर आसीन हों, इसके लिए प्रयास निरंतर जारी रहेंगे। पढ़ाई के साथ-साथ विद्यार्थी संस्कारों से भी परिपूर्ण हो, इसके लिए अभिभावकों के सहयोग के साथ-साथ बच्चों को स्कूल का मार्गदर्शन देने के लिए भी विशेष प्रयास जारी हैं।

– सुरेंद्र शर्मा, अंब

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App