माफी कैसे मांगें

By: May 21st, 2017 12:05 am

हर इनसान में किसी न किसी प्रकार का घमंड होता है, यह एक इनसानी फितरत है। कुछ लोग इतने घमंडी होते हैं कि किसी भी इनसान से छोटी-छोटी बातों पर झगड़ा कर लेते हैं।  अपनी गलती होने पर भी उसे मानने को तैयार नहीं होते। छोटी-छोटी बातों पर बहुत जल्दी गुस्सा हो जाते हैं और पलट कर जवाब देने से भी पीछे नहीं हटते। ऐसे लोग अपने घमंड को अपने रिश्ते से ऊपर रखते हैं। अपने घमंड पर जरा सी ठेस पहुंची कि गुस्से में कोई भी फैसला लेने को तैयार हो जाते हैं। इसी वजह से उनकी किसी से बनती नहीं है। ऐसे लोगों की दोस्तों की संख्या भी कम होती है। कौन चाहेगा कि उसका दोस्त झगड़ालू स्वभाव का हो। रिश्ता अनमोल होता है चाहे वह दोस्ती का हो या रिश्तेदारी का, सभी को संभाल के रखने की जरूरत है, ऐसा न हो कि आपके घमंड की वजह से आपका रिश्ता कमजोर हो जाए। अब आपके वहम की वजह से झगड़े भी होते होंगे, कहने में शर्म भी आती होगी। चाहे गलती आप की ही क्यों न हो। माफी मांगने से न सिर्फ  झगड़े सुलझते हैं बल्कि रिश्तों में पैदा हुई कड़वाहट भी मीठी हो जाती है और रिश्ते मजबूत भी होते हैं। किसी बात पर आपसी मतभेद हो जाना आम बात है, लेकिन कभी-कभी यह मतभेद उग्र रूप भी ले लेता है। मतभेद या लड़ाई हर जगह होती है, पर  माफी मांग कर  उस मतभेद को खत्म कर के रिश्तों में आई कड़वाहट दूर हो सकती है। अगर आपने अपने सबसे अच्छे दोस्त को कुछ ऐसा कह दिया है, जिस से उस को ठेस पहुंची है, तो तुरंत उससे माफी मांग लीजिए। इस से बिगड़े रिश्ते को संभाला जा सकता है।  सवाल यह उठता है कि माफी कैसे मांगी जाए? कुछ ऐसी तरकीब है जिसे अपनाकर आप अपने दोस्ती और रिश्ते को फिर से अपना बना सकते हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि यह तरीका बहुत पुराना हो गया है, तो आप गलत सोच रहे हैं। यह आज भी उतना ही है जितना पहले था। आप अपने दोस्त से अपनी बात कह सकते हैं। आप अपने दोस्त या रिश्तेदार को गिफ्ट या  फूल दे सकते हैं, जिन्हें देख कर उनका गुस्सा गायब हो जाएगा

कुछ ऐसे बात करें

उनसे कुछ ऐसे बात करें कि आपको अपनी गलती का एहसास है और आप अपनी गलती मान रहे हों। ऐसे में आप अपने दिल की बात भी उनसे कह पाओगे, ताकि दोबारा आपसे वह गलती न हो।

खुद को तैयार रखें

ऐसा जरूरी नहीं है कि जिनसे आप माफी मांग  रहे हों, वह आपको माफ  कर दे, इसलिए माफी मांगते समय  खुद को तैयार करें। आपने अपनी गलती की माफी मांग ली बस इतना ही काफी है,  इससे यह पता चलता है की आप अपने रिश्ते को लेकर बहुत ही गंभीर हो और कभी भी अपना रिश्ता नहीं तोड़ना चाहते। अगर बार-बार माफी मांगने के बावजूद आपको आपका अपना  माफ नहीं करता, तो इसमें चिंता की बात नहीं। एक न एक दिन आपका  दोस्त आपकी भावनाओं  को जरूर समझेगा और आपको माफ कर ही देगा।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App