मुश्किलों के बाद मिली सफलता ज्यादा आनंदित करती है

By: May 24th, 2017 12:05 am

किसी को भी सफलता एक दिन में नहीं मिलती। सफलता का सफर लंबा और जोखिम भरा होता है। जो इन जोखिमों से बिना घबराए आगे बढ़ता रहता है, सफलता उससे दूर नहीं रहती है। मुश्किलों के बाद सफलता का स्वाद ही कुछ और होता है…

बहस न करें, बातचीत पर ध्यान दें

इससे पहले हमने आपको बताया कि लोगों के साथ जुड़ने तथा लगातार बातचीत से कैसे आप अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते हो। पर बातचीत करने के साथ-साथ यह भी जरूरी हैं कि आप बातचीत कर रहे हैं या बहस। बातचीत और बहस में एक बहु ही बड़ा फर्क है बहस में कभी भी किसी मुद्दे का हल नहीं निकलता जबकि सोच समझ कर बातचीत करने से सभी मुश्किलों का हल निकलता है।

लक्ष्य को न भूलें

कभी कभी हम अपने लक्ष्य के बारे में सोचते तो रहते हैं पर अपने लक्ष्य को पाने के रास्ते में होते नहीं हैं। अपने लक्ष्य के पथ से अलग हो जाने से आप कभी भी सफलता प्राप्त नहीं कर सकते।

मजबूत विश्वास की जरूरत

आपको अपने लक्ष्य पर और अपने आप पर अटूट विश्वास की जरूरत है। अगर आप यह विश्वास ही नहीं करेंगे कि आप अपने लक्ष्य तक पहुंच पाएंगे तो आप कैसे रास्ता ढूंढेंगे और लक्ष्य तक पहुंचेंगे। साथ ही अपने जीवन में सकारात्मक सोच लायें। अपने सोच को ऊंचा करें क्योंकि आप जितना बड़ा सोचेंगे उतना बड़ा पाएंगे। अपने आप को झूठे बहाना देना बंद करें। अगर आप हर काम के लिए बहाना देंगे तो आपकी सफलता भी आपसे बहाना देती रहेगी और आप अपने सफलता तक कभी नहीं पहुंच पाएंगे।

शिक्षा की कमी

अर्ध ज्ञान या अपर्याप्त शिक्षा से कोई भी व्यक्ति अपने सफलता को प्राप्त नहीं कर सकता। आपका अनुभव और ज्ञान ही सफलता का पहला कदम है। इसके बिना तो आप अपने सफलता के लिए यात्रा शुरू ही नहीं कर सकता। पहले अपनी शिक्षा को पूरी करेंए अपने विषय पर पूरी तरह से अपना अनुभव होने के बाद ही अपना लक्ष्य तय करें और आगे बढ़ें।

एक दिन में सफलता नहीं मिलती

किसी को भी सफलता एक दिन में नहीं मिलती। सफलता का सफर लंबा और जोखिम भरा होता है। जो इन जोखिमों से बिना घबराए आगे बढ़ता रहता है, सफलता उससे दूर नहीं रहती है।

सफलता पचाना आसान नहीं

सफलता मिलने के बाद उसे पचाना और भी मुश्किल हो जाता है। क्योंकि जब आप सफल होते हैं, तो घमंड आप पर हावी हो जाता है। आप अपने आपको दूसरे से ऊपर समझने लगते हो और सफलता को बनाए रखने की यही एक चुनौती है। सफलता हासिल करना जितना ज्यादा मुश्किल है, उसे बरकरार रखना उससे और भी ज्यादा मुश्किल माना जाता है।

अहंकार और घमंड

अपने अंदर अहंकार और घमंड को न लाएं। इन दो चीजों से पूरे तरीके से दूर रहें। क्योंकि इनके रहने तक आप कभी भी सफलता प्राप्त नहीं कर सकते हैं। घमंड ने तो रावण की सोने की लंका को जलाकर राख कर दिया। घमंड कभी भी जीतता नहीं है। बेशक कुड समय लगे घमंड को हारना ही होता है। अहंकार और असफलता का चोली-दामन का साथ माना जाता है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App