रामचंद्र राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, रैहन

By: May 24th, 2017 12:07 am

कुसुम गुलेरिया प्रिंसीपल

रामचंद्र राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, रैहनजिला कांगड़ा के उपमंडल फतेहपुर व तहसील नूरपुर के तहत पड़ते अग्रणी कस्बा रैहन में स्थित कामरेड रामचंद्र राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रैहन के प्लस टू साइंस ;नॉन मेडिकल के छात्र ऋतिक कंदोरिया ने प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के प्लस टू के परीक्षा परिणाम में प्रदेश भर में पहला स्थान हासिल  कर अपने स्कूल व अपने क्षेत्र व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। इससे पहले भी इस स्कूल के विद्यार्थियों ने प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के परीक्षा परिणामों में आच्छी पोजीशन हासिल कर अपने स्कूल का नाम रोशन किया था। और इस बार इस स्कूल से दो विद्यार्थियों ने पहला व छठा स्थान हासिल कर स्कूल का नाम रोशन किया है जिस कारण इस स्कूल का नाम प्रदेश भर में अग्रणी स्कूलों में शुमार हो गया है। यह स्कूल लगभग वर्ष 1946 में शुरू हुआ था  और इस स्कूल से शिक्षा ग्रहण कर चुके विद्यार्थी विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सेवाएं दे चुके हैं और दे रहे हैं। प्रदेश सरकार ने इस स्कूल का नाम महान स्वतंत्रा सेनानी कामरेड रामचंद्र के नाम पर रखा था जिन्होंने देश की स्वतंत्रता की खातिर कड़ा संघर्ष किया और देश को आजादी दिलाने में महत्त्वपूर्ण योगदान दिया। कामरेड रामचंद्र कस्बा रैहन के निवासी थे और प्रदेश सरकार ने इस स्कूल का नाम इन्हीं के नाम पर रखा और स्कूल में कामरेड रामचंद्र जी की प्रतिमा भी स्थापित है ।

स्कूल स्टाफ  व विद्यार्थियों की संख्या

इस स्कूल में इस समय लगभग एक हजार विद्यार्थी हैं और उन्हें पढ़ाने के लिए स्टाफ  भी पर्याप्त है।

स्कूल में पढ़ाए जाने वाले विषय

इस स्कूल में छठी से लेकर प्लस टू तक क्लासें हैं और प्लस वन व टू में आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स व वोकेशनल बिषय पढ़ाए जाते है।

छात्रों को क्या- क्या सुविधाएं

 स्कूल में विद्यार्थियों को लाइब्रेरी की सुविधा है, यहां विद्यार्थी पढ़ाई करते है। स्कूल में कम्प्यूटर की तीन लैब हैं तथा स्कूल में स्मार्ट क्लासें भी लगाई जाती हैं। यहां प्रोजेक्टर के माध्यम से पढ़ाई करवाई जाती है।

अन्य गतिविधियां

 स्कूल में एनसीसी का प्रशिक्षण दिया जाता है जिस कारण यहां के विद्यार्थी एनसीसी का प्रशिक्षण लेकर देश सेवा में जाते हैं। इस स्कूल में एनएसएस की यूनिट भी स्थापित है। यहां विद्यार्थियों के दिल में देश सेवा व समाज सेवा का जज्बा पैदा किया जाता है। एनएसएस के विद्यार्थियों ने कस्बा रैहन में चलाए गए स्वच्छता अभियान में सराहनीय कार्य किए हैं। इस स्कूल के विद्यार्थी स्पोर्ट्स में भी बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं और प्रदेश स्तरीय व राष्ट्र स्तरीय खेलों में अपना बेहतर प्रदर्शन कर चुके हैं। यहां हाकी, फुटबाल,हैंडबाल, वालीबाल, बैडमिंटन और एथलेटिक्स आदि खेलों का अभ्यास करवाकर उन्हें खेल प्रतियोगिताओं में खेलने का अवसर उपलब्ध करवाया जाता है। यहां पर खिलाड़ी उल्लेखनीय प्रदर्शन करते हैं।

कोई और विशेष बात जो स्कूल को दूसरों से अलग बनाती है….

यह स्कूल क्षेत्र सबसे पुराने स्कूलों में आता है और यहां का शिक्षा का आधारभूत ढांचा बेहतर होने के कारण इस स्कूल के विद्यार्थी विभिन्न क्षेत्रों में आगे रहते हैं और अपने स्कूल का नाम रोशन करते हैं। इस स्कूल के कई विद्यार्थी सेना, पैरा मिलिट्री फोर्स में ऊंचे पदों पर पहुंच चुके हैं और अन्य क्षेत्रों में भी अग्रणी रहे हैं। इस स्कूल के विद्यार्थी जेई मेन में बेहतर रैंक प्राप्त कर चुके हैं। स्कूल में छात्रों के लिए बेहतर गाइडेंस उपलब्ध करवाई जाती है, ताकि वे किताबी ज्ञान तक ही सीमित न रह कर व्यावहारिक जिंदगी में भी अच्छा कर सकें।

स्कूल का रिजल्ट कैसा रहता है…..

इस स्कूल का रिजल्ट हमेशा बेहतर रहता है। पहले इस स्कूल के विद्यार्थी पहले दस स्थानों पर रहते थे परंतु इस बार इस स्कूल का छात्र ऋतिक कंदोरिया प्रदेश भर में पहले स्थान पर रहा, जिससे इस स्कूल का नाम प्रदेश के अग्रणी स्कूलों में शुमार हो गया।

प्रधानाचार्य के अनुसार स्कूल की भावी योजनाएं …

इस स्कूल की प्रधानाचार्या श्रीमती कुसुम गुलेरिया ने बताया कि स्कूल के विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा सुविधाएं उपलब्ध करवाना उनकी प्राथमिकता है  और इस स्कूल में पहले से अधिक विद्यार्थी अव्वल नंबर पर रहे और जीवन में सफलता के ऊंचे मुकाम तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास रहेगा कि विद्यार्थी पढ़ाई के साथ- साथ अनुशासन का पालन करें और समाज व देश के निर्माण में अपना बेहतर योगदान दें। स्कूल का स्टाफ प्रशिक्षत और कर्मठ है। स्टाफ की यही कोशिश रहती है कि वह अपना सौ फीसदी छात्रों का भविष्य संवारने में दें। छात्रों के चहुंमुखी विकास के लिए हर वह तकनीक अपनाई जाती है, जिससे वे प्रतियोगी बनें और जिंदगी में बेहतर मुकाम हासिल कर देश के बेहतर नागरिक बनें। छात्र को अच्छा नागरिक बनाने का मकसद जब पूरा होता है, तो स्कूल का उद्देश्य भी पूरा हो जाता है।

-बलजीत चंबियाल, नूरपुर

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App