विषय के प्रति रुझान जरूरी

By: May 10th, 2017 12:07 am

CEREERपीके मेहता

डीन, एग्रीकल्चर कालेज कृषि विश्वविद्यालय, पालमपुर

कृषि विज्ञान में करियर से संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने पीके मेहता से बातचीत की। प्रस्तुत हैं बातचीत के प्रमुख अंश…

कृषि विज्ञान में करियर का क्या स्कोप है?

सरकारी ही नहीं, बल्कि प्राइवेट क्षेत्र में भी कृषि विज्ञान में बहुत अधिक स्कोप हैं। वर्तमान में इस क्षेत्र में रोजगार के सबसे अधिक अवसर उपलब्ध हैं। कृषि के अतिरिक्त खाद व बीज के उद्योगों में अच्छी इन्कम है।

इस करियर के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होती है?

कृषि स्नातक डिग्री के लिए जमा दो मेडिकल व नॉन मेडिकल की परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। बीएससी  कृषि  के बाद एमएससी भी की जा सकती है।

कौन-कौन से विशेषज्ञ कोर्स इस क्षेत्र में किए जा सकते हैं?

कृषि विज्ञान एक व्यापक क्षेत्र है। इसमें फसल सुरक्षा, फसल उत्पादन, कृषि अभियांत्रिकी, कृषि अर्थशास्त्र, कृषि उत्पादन, कृषि प्रसंस्करण व फूड प्रोसेसिंग इत्यादि में विशेषज्ञ कोर्स किए जा सकते हैं। कृषि विज्ञान से जुड़ी एक दर्जन शाखाएं हैं।

रोजगार के अवसर किन क्षेत्रों में उपलब्ध हैं?

सरकारी व गैर सरकारी के अतिरिक्त बैंक, सेना व पुलिस में भी कृषि स्नातक अपनी बेहतर सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। प्रशासनिक सेवाओं में भी यह क्षेत्र महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

कहीं जॉब मिलने पर आरंभिक आय कितनी होती है?

करियर के शुरुआत में इस क्षेत्र में 25000 से 30,000 की आमदनी है।

जो युवा इस करियर को अपनाना चाहते हैं, उनमें क्या विशेष गुण होने चाहिए?

इस क्षेत्र के प्रति युवाओं में रुझान के साथ-साथ विशेष रुचि होना जरूरी है, ताकि देश के युवा किसान को आर्थिक रूप से समृद्ध करने की सोच के अनुसार नए अनुसंधान व नई तकनीक अपनाकर कृषि उत्पादन की गुणवत्ता बढ़ाने में अपना योगदान दें।

इस करियर में क्या चुनौतियां हैं?

कृषि मिट्टी व किसान से जुड़ा व्यवसाय है। इस क्षेत्र में बहुत चुनौतियां हैं तथा इन चुनौतियों का सामना करना आसान नहीं है। फसलों में लगने वाले नए-नए रोगों की रोकथाम के लिए समय-समय पर किसानों से जुड़े अधिकारियों को अलर्ट रहना पड़ता है। फसलों में लगने वाले रोग से निपटने के लिए  समय पर उचित कदम उठाने जरूरी हैं, ताकि किसान की मेहनत काम आए।

कृषि विज्ञान करियर में पदार्पण करने वाले युवाओं के लिए कोई प्रेरणा संदेश दें ?

इस क्षेत्र में युवाओं का भविष्य उज्ज्वल है।  व्यवसाय का यह एवरग्रीन क्षेत्र है। कृषि से जुड़े इस व्यवसाय में युवा अगर लगन व मेहनत से कार्य करेंगे, तो यह कृषि प्रधान देश अन्य देशों के मुकाबले अत्यंत समृद्धशाली होगा तथा किसानों के अतिरिक्त अन्य लोग भी लाभान्वित होंगे।

—  राकेश सूद, पालमपुर

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App